जीवन बदल देने वाली 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें | 10 Best Motivational Books in Hindi

Top 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबें -10 Best Motivational Books in Hindi


किसी ने बड़े कमाल की बात कही है-

There is no friend as loyal as a book(किताबों से अच्छा कोई दोस्त नही हो सकता!)

किताबों को पढ़ना केवल पढ़ना ही नही होता बल्कि अपने आप मे एक बातचीत (conversation) भी है। हर किताब कुछ कहती है, और अच्छी किताब केवल कहती ही नही बल्कि हमे सुनती भी है, हमे जानने की कोशिश करती है। हमे बताती है की हम क्या हैं और कहाँ पहुँच सकते हैं।

किताबें आपकी सभी चिंताओं और तनावों को भुला देती हैं और जिस समय तक आप उनके पन्नों में डूबे रहते हैं - आप सचमुच एक अलग दुनिया में रहते हैं - एक काल्पनिक दुनिया जो रोमांच, और मनोरंजन से भरी हुई है।

Reading आपको उनलोगों के mind की जानकारी देती है जिन तक पहुँचना आसान नही है। Reading से न केवल knowledge बढ़ती है, बल्कि हमारे दायरे भी बड़े होते हैं। इसीलिए तो दुनिया का हर leader reader होता है - चाहे Bill Gates हो, Warren Buffett हो, APJ Abdul Kalam हो, Bhagat Singh हो या Martin Luther King हो- सभी की life मे reading का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

{tocify} $title={Table of Contents}

इसलिए आज के इस article मे आपके साथ share करने जा रहा हूँ 10 ऐसी किताबें जिसे मरने से पहले जरूर पढ़नी चाहिए । इन किताबों को पढ़कर आपकी life मे positive impact आयेगा। आप इन books के बारे मे जान लीजिए और जिस book के साथ आप सबसे ज्यादा relate करते हैं, उस book से reading की शुरुआत कीजिए।


दुनिया की Top 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक किताबें जिसे मरने से पहले जरूर पढ़े

(Top 10 Best Motivational Books to Read before you Die)


जीवन बदल देने वाली 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें | 10 Best Motivational Books in Hindi


Top 10 best motivational books in hindi - 10 सबसे अधिक प्रेरणादायक किताबें जो ज़िंदगी बदल देंगी


1. Rich Dad Poor Dad - First Motivational Book

लेखक (author): Robert Kiyosaki and Sharon Lechter


रॉबर्ट कियोसकी द्वारा लिखित किताब "रिच डैड पुअर डैड" हिंदी मे भी इसी टाइटल "रिच डैड पुअर डैड" के नाम से उपलब्ध है।

लेखक ने इस बुक के अंदर अपने दो father की बात की है - एक father जो अमीर (rich)है और एक father जो गरीब (poor) हैं। Poor father उनके अपने father हैं और जिनको वह rich father बोलते हैं वह उनके best friend के father हैं। Poor father traditional तरीके से काम करते गए और जिंदगी भर financially struggle करते रहे। लेकिन जो उनके rich father हैं उन्होंने काम करने के traditional तरीके को बदला और Hawaii के सबसे अमीर आदमी बने।

इस बुक को पढ़ने के बाद आपको बहुत सारी नई चीजों के बारे मे जानने को मिलेगा। Income, finance, Success की तरफ आगे बढ़ने के रास्ते दिखेंगे। जरूरी नहीं है कि एजुकेशन सिस्टम के हिसाब से आपके life में success होगा। इस किताब को पढ़ने के बाद आपका नजरिया बदलेगा कि कैसे आप अपने mindset से ज्यादा कमा सकते हैं और success पा सकते हैं।


2. The Alchemist - 2nd Motivational Book

लेखक (author) : Paulo Coelho

The Alchemist बुक पिछले 25 सालों से इंटरनेशनल बेस्ट सेलर हैं।इस book के लिखने का तरीका और story इतनी शानदार और जोश से भरी हुई है कि किसी भी इंसान में जुनून आ जाए।

द अल्केमिस्ट एक shepherd (गड़ेरिया) की कहानी है जो पूरी दुनिया घूमना चाहता है और खजाना हासिल करना चाहता है। बहुत ही उतार-चढ़ाव के बाद जब उसको खजाना मिल जाता है तब उसको पता चलता है कि खजाना उसके पास पहले से ही था, जो वह खुद था।

The Alchemist book हमें सिखाती है कि कैसे हम अपने डर को अपने से दूर कर सकते हैं और अपने दिल की आवाज को सुन सकते हैं। मैं इस book को हर उस इंसान को पढ़ने के लिए कहूंगा जिसको लगता है कि मेरे सपने कभी पूरे नहीं हो सकते।


3. Think And Grow Rich - Third Motivational and Life-Changing Book

लेखक (author): Napoleon Hill

नेपोलियन हिल द्वारा लिखित यह किताब हिंदी मे भी "sochiye और अमीर बनो" के नाम से उपलब्ध है।

नेपोलियन हिल ने इस किताब मे successful लोगों के कुछ universal laws बताए हैं। अर्थात कोई भी इन laws को follow करके सफल हो सकता है। बहुत सारे लोगों ने इन laws को follow किया है और successful भी बने हैं।

नेपोलियन हिल ने इस बुक को लिखने के लिए 20 सालों से ज्यादा study की और उस समय के top 500 से ज्यादा सफल लोगों के बारे में अध्ययन किया। अब आप यह खुद ही सोच सकते हैं कि इतनी research के बाद लिखी गई इस किताब का क्या प्रभाव (impact) होगा।


4.  Sapiens: A Brief History of Humankind - 4th Inspirational Book

लेखक (author): Yuval Noah Harari.

डॉ. युवाल नोआ हरारी ने अपनी किताब 'सेपियन्स' में मानव जाति के पूरे इतिहास को अनूठे परिप्रेक्ष्य (Unique perspective) में लिखा है। लेखक ने इस किताब मे मानव जाति के विकास की यात्रा के रोचक तथ्यों को research के साथ सूनहरे शब्दों में पिरोया है।

Dr. Yuval Noah Harari, प्रसिद्ध इतिहासकार कई प्रासंगिक सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं जैसे - कैसे हम ईश्वर, राष्ट्रों और मानवाधिकारों में विश्वास करने लगे? कैसे हम दौलत, किताबों और कानून में भरोसा करने लगे?
कैसे हम नौकरशाही, समय-सारणी के गुलाम बन गए? और आने वाले हज़ार वर्षों में हमारी दुनिया कैसी होगी?

इस किताब में लेखक डॉ. युवाल नोआ हरारी ने मानव जाति के रहस्यमय इतिहास का विस्तार से वर्णन किया है। इसमें धरती पर विचरण करने वाले पहले इंसानों से लेकर संज्ञानात्मक, कृषि और वैज्ञानिक क्रांतियों की प्रारम्भिक खोजों से लेकर विनाशकारी परिणामों तक को शामिल किया गया है।

यह एक व्यावहारिक (insightful) और उत्तेजक (provocative) पुस्तक है, जिसमें 27 photographs, 6 maps और 25 diagrams हैं, जो New York Times और Sunday Times दोनों की बेस्ट-सेलर सूची में हैं।


5. The Intelligent Investor - 5th Motivational Book on Finance

 लेखक (author): Benjamin Graham  

बेंजामिन ग्राहम जिन्हे व्यापक रूप से बीसवीं सदी के सर्वश्रेष्ठ निवेश गुरुओं में से एक माना जाता है, उन्होंने अपनी पुस्तक "द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर" में सुरक्षित निवेश के सिद्धांतों और रणनीतियों पर अपनी अद्भुत अंतर्दृष्टि (amazing insights) साझा करते हैं।

बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखित किताब, निवेशकों को अप्रत्याशित त्रुटियों (unforced errors) से बचाने का प्रयास करता हैं और अपने दीर्घकालिक निवेश उद्देश्यों को प्राप्त करने के तरीके के बारे में सलाह प्रदान करता है।

पुस्तक के नवीनतम संस्करण में नवीनतम अवधारणाओं (concepts) को भी शामिल किया गया है जो पाठक को अपने वित्तीय लक्ष्यों (financial goals) के साथ समन्वयित (sync) रखेगा।

यह पुस्तक कई प्रमुख सिद्धांतों को भी साझा करता है जिन्हें दैनिक जीवन में लागू किया जा सकता है। यह किताब वित्त और निवेश की दुनिया की एक स्पष्ट समझ सरल उदाहरणों और चित्रों के साथ प्रदान करता है।


6. 1984 - 6th Motivational Book

लेखक (author): George Orwell

यह मरने से पहले पढ़ने के लिए सबसे अच्छी पुस्तकों में से एक है। लेखक जॉर्ज ऑरवेल ने यह किताब 1948 में लिखी थी लेकिन इसका शीर्षक उन्होंने 1984 रखा । क्योंकि वो अपने समय से बहुत आगे जाकर future की कल्पना करते हैं।

इस पुस्तक मे मुख्य पात्र विंस्टन स्मिथ नाम का 39 वर्षीय एक व्यक्ति है, जो government job करता है। विंस्टन भी एक बेकार सी ज़िंदगी जी रहा है जैसे बाकि लोग जी रहे हैं। विंस्टन आरम्भ मे एक डायरी लिखता है की कैसे वह इस बेकार सी जिंदगी से कितनी नफरत कर रहा है। वह जिस देश मे है वहाँ डायरी लिखना भी एक crime है और government को पता चलने पर सजा भी हो सकती है। वह imagine करता है की life अगर इस से different होती तो कैसा होता।

फिर 'जूलिया' नामक एक attractive युवा लड़की है, जो वहाँ की government system से समान रूप से नफरत करती है और उसी building मे job करती है जिस building मे विंस्टन job करता है।

आखिरकार विंस्टन और जूलिया मिलते हैं और प्यार में पड़ जाते हैं लेकिन वहाँ प्रेम करने का भी अधिकार नही है। उनकी परिस्थितियाँ कैसे बदलती हैं और एक-दूसरे के लिए उनके प्यार का नतीजा क्या होता है, इस आकर्षक उपन्यास के शेष भाग का क्रूट (crux) बनता है।


7. The Great Gatsby - 7th Motivational Book

लेखक (author): F. Scott Fitzerland

F. Scott Fitzerland द्वारा लिखित मनोरंजक उपन्यास "द ग्रेट गैट्सबी " मूल धारणा पर सवाल उठाता है कि क्या पैसा सब कुछ खरीद सकता है - जिसमें आपके अतीत को मिटाने का अधिकार भी शामिल है?

कहानी "जे गैट्सबी" के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक युवा, रहस्यमय करोड़पति है, मूल रूप से नॉर्थ डकोटा का है। वह एक खूबसूरत युवा महिला "डेज़ी बुकानन" से साथ प्रेम करता है।

"द ग्रेट गैट्सबी" उन लोगों को पढ़ने के लिए मजबूर करता है जो धन के लालच के खिलाफ एक मनोरंजक कहानी को पसंद करते हैं।


8. The Old Man and the Sea - 8th Best Motivational Book

लेखक (author): Ernest Hemingway

"द ओल्ड मैन एंड द सी" एक शानदार ढंग से लिखित कहानी है जो मास्टर स्टोरी टेलर और साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता अर्नेस्ट हेमिंग्वे द्वारा लिखी गई है।

पहली नज़र में यह एक पुराने क्यूबा के मछुआरे की सरल कहानी प्रतीत हो सकती है, जो केवल अंत में शार्क को खोने के लिए एक विशाल मर्लिन को धरती पर ला खड़ा करता है।

लेकिन गहराई से देखने पर आपको साहस और वीरता से भरी एक अद्भुत कहानी देखने को मिलेगी। यह कहानी ऐसी जगह आशाएँ ढूँढती है जहां कोई नहीं है।

शब्दों के साथ हेमिंग्वे की महारत तब सामने आती है जब वह अंत में जीत के उत्सव में समर्पण की एक कहानी के चारों ओर घूमता है।


9. To Kill A Mocking Bird - 9th Best Motivational Book

लेखक (author): Harper Lee

तीस के दशक में पाखंड, हिंसा और नस्लवाद से त्रस्त एक शहर में, हार्पर ली द्वारा लिखित यह उपन्यास एक मार्मिक कहानी कहता है जो पाठकों के मन में लंबे समय के बाद भी जारी रहती है।

कहानी दो लोगों स्काउट और जेम फिंच के जीवन का पता लगाती है, जो पहले उग्र जातिवाद और नागरिक समाज के पूर्वाग्रह का गवाह हैं।उनके पिता एक वकील हैं, जो एक गोरी लड़की के साथ बलात्कार के आरोप मे पकड़े गए एक काले आदमी का न्याय सुरक्षित करने के लिए व्यर्थ लड़ता है।

दक्षिणी लेखन का एक बेहतरीन उदाहरण और उस अवधि के दौरान अमेरिकी समाज में नस्लवाद के उन्मूलन का एक उपयुक्त प्रतिबिंब, "टू किल ए मॉकिंग बर्ड " साहित्य की दुनिया मे अब तक के सबसे अच्छे कार्यों में से एक है और हार्पर ली को उनके इस प्रयास के लिए प्रतिष्ठित पुलित्जर  पुरस्कार (Pulitzer Prize) से सम्मानित किया गया।


10. A Brief History of Time: From Big Bang to Black Holes


 लेखक (author): Stephen Hawking

दिवंगत जीनियस भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग द्वारा लिखित पुस्तक "A Brief History of Time: From Big Bang to Black Holes" मरने से पहले अवश्य पढ़ी जानी चाहिए। यह पुस्तक समय और स्थान से संबंधित मुद्दों पर बारीकी से विचार करती है।

इस amazing book मे स्टीफन हॉकिंग ने प्रमुख सवालों पर प्रकाश डालने का प्रयास किया है जैसे - ब्रह्मांड कहाँ समाप्त होता है और क्या समय पीछे की ओर चल सकता है?

पुस्तक अपने पाठकों को एक अंतरिक्ष यात्रा पर ले जाती है जो बिग बैंग सिद्धांत के अवशेषों को बताती है कि ब्रह्मांड किस चीज से बना है।

इस पुस्तक के साथ, हॉकिंग न केवल भौतिकी और गणित में रुचि रखने वाले पाठकों की जिज्ञासा को शांत करने में सफल रहे, बल्कि उनके बारे मे भी बात की है जो ब्रह्मांड के रहस्यों से आकर्षित हो सकते हैं।


Note : आप इन books को Amazon या Flipkart से खरीद सकते हैं। आप Amazon Kindle पर भी इन books को पढ़ सकते हैं।

Also Read: 

8 Best Self Help Books in Hindi


निष्कर्ष (Conclusion)

तो मरने से पहले ये 10 must read किताबें हैं जिन्हें आपको जल्द से जल्द checkout करने की आवश्यकता है।

ये किताबें न केवल विभिन्न शैलियों को कवर करते हैं, बल्कि Amazon पर उनकी High Ratings भी पाठक को संलग्न करने के लिए उनकी गुणवत्ता और क्षमता का एक विश्वसनीय संकेत है।

तो आगे बढ़िये, किताबों को पढ़ना शुरू कीजिए और कौन सी किताब आपको सबसे अच्छी लगी, comment box मे जरूर share कीजिए।


नोट : यदि आपके पास "दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें  जिसे मरने से पहले जरूर पढ़े " के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक टिप्पणी लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी “Top 10 best motivational book | 10 सबसे अधिक प्रेरणादायक किताबें” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You


Share now

👇👇👇👇👇

    

Post a Comment

Previous Post Next Post