The Alchemist in Hindi Pdf Free Download

The Alchemist in Hindi PDF Free Download - मेरे प्रिय दोस्तों, कैसे हैं आप सब लोग। आज के इस पोस्ट मे हम जानेंगे The Alchemist in hindi book के बारे मे। साथ ही इस किताब के 5 ऐसे मुख्य lessons के बारे मे जानेंगे जो हमारी जिंदगी बदल सकती है। इसके अलावा इस post के अंत मे The Alchemist in Hindi Pdf Free Download भी उपलब्ध कराऊंगा। तो अगर आप भी इस किताब के बारे मे जानना चाहते हैं तो इस article को अंत तक जरूर पढ़े। 

The Alchemist in Hindi Pdf Free Download

The Alchemist in Hindi Pdf Free Download


The Alchemist दुनिया की सर्वश्रेष्ठ novels में से एक है। यह किताब 1988 Paulo Coelho द्वारा पब्लिश हुई। Paulo Coelho एक ब्राजीलियन लेखक हैं, जिन्होंने जब यह किताब पब्लिश की तो इस किताब ने उनको शोहरत की उन बुलंदियों पर पहुंचा दिया, जिसकी लोग सिर्फ कल्पना कर सकते हैं।


The Alchemist Novel के मुख्य पात्र सेंटियागो की कहानी इतनी शानदार और प्रेरणादायक है कि इसकी वजह से दुनिया के करोड़ों लोगों की जिंदगी सकारात्मक रूप से प्रभावित हुई है। यह इतनी प्रसिद्ध novel है कि इसे 20 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है और इस किताब से लाखों लोग प्रेरणा ले रहे हैं। 


आप चाहे जिस आयु के भी हैं आपके लिए इस किताब को पढ़ना बहुत जरूरी है। क्योंकि इस किताब में कुछ ऐसे करिश्मती बातें बताई गई है जो आपकी जिंदगी बदल सकती है। तो आज के इस आर्टिकल में हम The Alchemist किताब के बारे में जानेंगे और सीखेंगे उन lessons को जिससे हमारी जिंदगी बेहतर हो सकती है। 


The Alchemist in Hindi Pdf Story


The Alchemist हमें एक नौजवान चरवाहे की कहानी बताती है जो एक खजाने की खोज के लिए अपनी यात्रा पर निकलता है क्योंकि उसने सपने में बहुत सारे खजाने देखा था। 


वह अपने दिल की सुनता है, और उसे पूरा भरोसा होता है कि वहां उसे जरूर खजाना मिलेगा। इस यात्रा में वह कई अवरोध और परेशानियों का सामना करता है। यह यात्रा जल्दी ही एक बड़े adventure का रूप ले लेती है। 


The Alchemist किताब की सबसे main theme है, अपने सपनों को पूरा करो और आपका दिल जो चाहता है उसी को फॉलो करो। वह जवान लड़का अपने heart की बातें सुनना और omens के बारे में सीखता है। भविष्य में क्या होने वाला है उसके संकेत मिलने को omens कहते हैं

 



जैसे ही वह लड़का नये-नये परेशानियों का सामना करता है तो वह डर से जीत पाने के लिए अपने दिल की बात सुनना और खुद को नहीं खोने के लिए अपने उसूल की बातें सिखता है। वह अपनी  लक्ष्य को पाने के लिए पूरा ध्यान लगा देता है और लोगों की advices और समाज की बातों को ignor करते हुए आगे बढ़ता है। हम सभी का एक सपना होता है। हम सभी के अंदर एक personal legend होती है। हमें उसे फॉलो करना चाहिए और उसी की आवाज सुननी चाहिए। 


आइए अब बात करते हैं कि इस किताब के क्या सबक हैं जिसे हम अपनी जिंदगी में अपना सकते हैं। वैसे तो जब आप यह किताब पढ़ेंगे तो इस किताब के हर पेज के हर पैराग्राफ में आपको कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा। मेरे हिसाब से इस किताब के पांच मुख्य take aways है। 


The Alchemist in Hindi Pdf Life Lessons


1. You should carry a dream and pursue it 


आपकी जिंदगी में कोई न कोई मकसद होना चाहिए। चाहे वह छोटा हो या बड़ा। याद रखें, अगर आपकी ज़िन्दगी में कोई मकसद नहीं होगा तो आपकी एक perpous less life है। ऐसी ज़िन्दगी का कोई फायदा नहीं जिसमे कोई संघर्ष न हो। याद रखें की इंसान की जिंदगी के जो भी बड़े काम होते हैं, वो बिना किसी Goal के नहीं होते है। इसलिए कोई न कोई dream जरूर रखें और उसको पाने के लिए पूरी मेहनत से लग जाएं। 


2. Be prepared to face hardships 


जब आप अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं तो जरूरत होती है इसको पूरा करने की। आप यह दृढ़ निश्चय कर लीजिये की जब तक मै अपने goal को achieve नही कर लूंगा तब तक नही रुक सकता। संघर्ष के इस रास्ते मे बहुत सारे उतार- चढाव आते रहते हैं। सफलता पाने के इस रास्ते में आपको बहुत डर भी लगेगा। लेकिन वो कहते हैं न की "डर के आगे जीत है, तो याद रखें यह बहुत सही है। आपको उस डर को दबाना है और अपने लक्ष्य के ऊपर focus करना है। 


3. Don't stop till you get enough 


जिंदगी में कई बार ऐसी situation आती है, जहाँ आपको लगेगा की अब बड़ी अच्छी ज़िन्दगी है। आप के पास जितना है उतना ही में आप अपने को खुश पाएंगे। और आप अपने लक्ष्य को भूलने लगेंगे। लेकिन आपको अपने dream को नही भूलना है । जैसा की कहानी में ऐसी situation दो बार आती है। पहला जब सेंटियागो उस क्रिस्टल के दुकान में काम कर रहा था तो उसके पास बहुत सारे पैसे आ गए थे और अब वह चाहता तो अपना जिंदगी आराम से गुजार सकता था लेकिन उसने अपना लक्ष्य नहीं भूला और कुछ दिन के बाद फिर से अपने dream को पूरा करने के लिए चल दिया। 


दूसरी बार, जब उसको एक कबीले में काउंसलर बनाया गया। उस समय उसके पास बहुत सारे पैसे मिले। फातमा भी साथ मे ही थी। एक खुशहाल जिंदगी जीने के लिए उसके पास सब कुछ था। लेकिन फिर भी वह अपने ख्वाबों को नहीं भूला। 

 



इसी तरह से आपकी जिंदगी में बहुत सारे मौके ऐसे आएंगे, जहां आपको लगेगा कि अब सब कुछ ठीक है। आप अपने आप को संतुष्ट पाएंगे। और इस तरह से अपने main लक्ष्य को भुला देंगे। लेकिन आप थोड़ा सा गहराई में सोचेंगे तो आप पाएंगे कि dream को पूरा करने में ही जिंदगी का असली मजा है। 


4. Choose your life partner wisely 


चौथी सीख जो इस कहानी से मिलती है की Life  partner हमारी जिंदगी मे बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जैसा, इस कहानी में Santiago लगभग हार मान जाता है, लेकिन फ़ातमा उसके साथ खड़ी होती है और Santiago को उसका dream पूरा करने के लिए कहती है।


अतः आपकी जिंदगी में भी जो आपके नजदीकी लोग हैं उन्हें अच्छी तरह चुने। हमारे society में अक्सर ऐसा होता है, जैसे ही शादी होती है तो सारे dream टूट जाते हैं। और उनकी पूरी एनर्जी zero हो जाती है। यह बहुत जरूरी है की अपना लाइफ पार्टनर ऐसा चुने जो आपके सपनो को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करे। 


5. Never give up 


सेंटियागो की Story मे कई बार ऐसा हुआ कि उसकी बकरियां छीन गई, उसके पैसे छीन गए। उस को गिरफ्तार कर लिया गया। लेकिन वह इन सब के बावजूद आगे बढ़ता गया और कभी पीछे मुड़ के नही देखा। इसी तरह आप भी अपने जिंदगी मे आप आगे बढ़ते रहें चाहे रास्ते जितने भी कठिन क्यों न हो। अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति सच्चे मन से मेहनत कर रहे हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता की आप उस में असफल हो जाए। अतः आप हमेशा अपने लक्ष्य के प्रति focused रहे।

 



The Alchemist in Hindi Free Pdf Important details


दोस्तों अभी तक हमने इस किताब के बारे मे जानकारी हासिल की है। और इस किताब से मिलने वाले lessons को पढ़ा है। आईये अब The Alchemist By Paulo Coelho in Hindi Pdf के बारे मे बात करते है। 


The Alchemist Pdf details in Hindi


  • Book Title - The Alchemist Pdf in Hindi
  • Author - Paulo Coelho
  • Size - Up to 20 MB
  • Pages - 230
  • Format - PDF
  • Language - Hindi


The Alchemist hindi pdf download कैसे करें


जैसा की आप सभी जानते है की ऐसे book free नहीं होते है but आज के समय में सब कुछ digital है और इसका pdf version internet पर उपलब्ध है। आप इस किताब का नाम The Alchemist in Hindi Pdf Download Google पर search कर सकते है। और आप वहाँ से download कर सकते है, लेकिन याद रहे यह legal नही है। 


इस किताब का audio version भी youtube पर उपलब्ध है जिसे आप सुन सकते हैं। YouTube पर भी इस किताब के सारे chapters उपलब्ध हैं। 

 



अगर आप इसका paper book चाहते है या online PDF चाहते है तो आप Amazon या Flipkart से buy कर सकते है और The Alchemist Hindi PDF file आपको internet पर बहुत जगह free में भी मिल जाएंगे। 


Conclusion


प्रिय दोस्तों, ये The Alchemist in Hindi Pdf के बारे मे जानकारी। मुझें उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और The Alchemist By Paulo Coelho Hindi pdf ने आपको प्रेरित किया होगा। 


यदि आपको आज के इस पोस्ट The Alchemist in hindi pdf free download से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो comment मे जरूर लिखे, और इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले।


धन्यवाद



Post a Comment

Previous Post Next Post