8 Best Self-Help Books in Hindi जिसे आपको जरूर पढ़नी चाहिए

 

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं best self-help books in Hindi यानी दुनिया के best 8 self-help किताबों के बारे में जिसे सिर्फ हम नहीं, बल्कि दुनिया के बड़े बड़े लोगों ने recommend किया हैं। हर बुक एक self-help guide है अगर आप उससे कुछ ले सकते हैं तो।


 

सभी सेल्फ हेल्प बुक एक जैसी नहीं है। जब आप life के कुछ areas में अनुभव प्राप्त करते हैं तो कुछ लोग आपको अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करते हैं। बिल्कुल यही काम self-help books भी करती हैं।

 

हमने अपनी life मे बहुत सारी किताबें पढ़ी हैं। लेकिन इस blog को बनाने के बाद कुछ और areas में भी एक्सपीरियंस gain करना शुरू किया। जिसमें हमें दो-तीन दिन में एक book को पुरा करना होता था। उस दोरान मैंने वो सब सीखा जो शायद कभी सीख नही पाए थे। आज मै कुछ ऐसे ही self-help book के बारे मे बात करने वाला हूँ जो आपके life के अलग-अलग पहलू को छू सकती हैं। इन किताबों में इतनी ताकत है कि आपको हर field में success दिला सकती हैं।


8 Best Self-Help Books in Hindi


List of 8 Best Self-Help Books Hindi - सबसे अच्छी self-help किताबों का संग्रह

 

(1). The Alchemist by Paulo Coelho

 

दुनिया के 10 self help books के इस लिस्ट मे पहले नंबर पर The Alchemist है, जो एक fiction book है। The Alchemist एक seminal classic book है, जिसकी दुनिया भर मे 65 million कॉपी बिक चुकी है।

 

अब आपके दिमाग मे ये प्रश्न उठ रहा होगा की self help books की list मे एक fiction book क्यों है। इसे सीधे शब्दो मे कहें तो, लेखक Paulo Coelho ने जिस तरह इसे लिखा है, वह उस समय अपने किसी भी तरह के चीजों से उल्टा था।

 

अगर आप एक general sense मे गाइडेंस की तलाश कर रहे हैं या बस यह जानना चाहते हैं कि यह कैसे पता चलता है कि आप क्या करने के लिए थे और क्या बन गए हैं तो यह book आपकी Life को हमेशा के लिए बदल देगी।

 

यह किताब सेंटियागो की magical कहानी बताती है। इस कहानी का मुख्य पात्र सेंटियागो एक चरवाहा है। वह सपने मे देखे हुए खजाने को वास्तव मे पाने के लिए लंबी यात्रा करता है। इस यात्रा मे वह अपने दिल की सुनता है और बहुत सारी कठिनाईयों के बावजूद भी आगे बढ़ते जाता है। और अपने सपनों को पुरा करता है।

 

(2). 7 Habits of Highly Effective People by Stephen R. Convey

 

यह किताब इस लिस्ट में से कई प्रसिद्ध क्लासिक में से एक है। हालांकि हम खुद इसे सबसे रिफ्रेशिंग बुक मानते हैं जो कभी पुरानी हुई ही नहीं यह बुक सबसे पहले 1989 में पब्लिश हुई थी एक तरफ यह self help book है बिलकुल वैसे ही जैसे नाम से लगता है।

 

एक गाइड जो सफल लोगों की आदतों को बताती है। दूसरी तरफ इस किताब की असली power और इसके मुख्य take-away है- fairness और integrity के साथ चलना ही maximum efficiency और सफलता का रास्ता है।

 

एक ऐसी दुनिया में जहाँ shortcuts, secret deals और dishonesty प्रसिद्ध है। Stephen की ये किताब message देती है, जिसे जानने की लोगो को पहले से ही जरूरत है।


 

ये किताब हमे यह सिखाती है की इसे easy और straight forward के रूप में कैसे अप्लाई किया जाए।

 

(3). The Power of Now by Eckhart Tolle

 

अगर आप sprituality के बारे एक book पढ़ते हैं तो reality मे आप Tolle के classic book The Power of Now के साथ गलत नहीं हो सकते हैं।

 

यह केवल spiritual प्रैक्टिस के लिए गाइड नहीं है। यह आपके खुद की life तो बदल ही सकती है बल्कि यह दुनिया को प्रैक्टिस की पावर के साथ ट्रांसफार्म के लिए गाइड है।

 

यह किताब 1997 मे पब्लिश हुई और यह किताब अब तक 33 से अधिक भाषाओं मे अनुवाद की जा चुकी है।

 

इस किताब कि मुख्य take away यह है की आपके पास एक समय पर दुनिया को एक step बदलने की ability है।

 

(4). Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki

 

यह book आपको money और personal finance की बात करते हुए बेहतर और ज्यादा Effective तरीके से जीने के लिए जरूरी principles पर पुरा सेट प्रदान करता है।

 

यह बुक 1997 में पहली बार publish की गई। अभी तक इस किताब की लगभग 32 Million Copies बिक चुकी है। इतना ही नही, यह किताब 51 भाषाओं मे translate की गई हैं और 109 देशों मे पब्लिश की जा चुकी है।

 

यह किताब financial principles को सिखाने के लिए दो character का प्रयोग करती हैं - Rich Dad, Poor Dad.

 

इस किताब के मुख्य take-away यह है की जो लोग अपने money के साथ अच्छे नहीं है और उनके पास मनी कम है क्योंकि वह money के लिए काम करते हैं। जबकि जो लोग अपनी के साथ अच्छे हैं वह इससे ज्यादा पैसे पाते हैं क्योंकि सीखते हैं की money उनके लिए काम कैसे करेगी। If you want to improve your ability to manage your finance तो आपको Rich Dad Poor Dad जरूर पढ़नी चाहिए।

 

(5). How to Win Friends & Influence People by Dale Carnegie

 

8 best self-help books in Hindi के इस list मे 5 वे नंबर पर जो किताब है उसका नाम How to Win Friends and Influence People है. Dale Carnegie ने अपने समय मे बहुत सारी self help किताबे लिखी हैं। लेकिन How to Win Friends & Influence People अब तक की उनकी सबसे श्रेष्ठ किताब है।


 

यह पूरी किताब बताती है की लोगों के साथ कैसे काम करना है और कैसे कम्युनिकेट करना है। यह किताब 1936 में पब्लिश हुई और अब तक 40 मिलीयन कॉपीज world wide बिक चुकी हैं।

 

Carnegie यह दिखाने का बड़ा काम करते हैं कि अच्छे कम्युनिकेशन का वास्तव में natural से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन दूसरों के साथ बातचीत के साथ उसे यूज करने के लिए सही tactics जानना जरूरी है, जिसे हर कोई सीख सकता है।

 

Communication उन सब skills मे से एक है जिन पर आप काम कर सकते हैं। यह देखते हुए कि हम जो भी करते हैं उसके लिए कम्युनिकेशन इंपॉर्टेंट है। अगर आप एक बेहतर communicator बनना चाहते हैं या बस लोगों के साथ काम करने मे बेहतर होना चाहते हैं तो इस किताब तुरंत पढ़ें। निश्चित रूप से यह आप के जीवन को बदलने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

 

(6). Think And Grow Rich by Napoleon Hill

 

Think And Grow Rich इस लिस्ट में कई पुराने स्कूल क्लासिक में से एक है। और इस किताब ने अपनी खुद की जगह बनाई है। 20 सालों तक राइटर नेपोलियन हिल ने अपने टाइम के सबसे सक्सेसफुल लोगों को स्टडी किया, जिसमें हेनरी फोर्ड और एलेग्जेंडर ग्राहम बेल भी शामिल थे। और उन सब अध्यन को एक साथ छोटे पैकेज के साथ जोड़ दिया। यह बुक 1937 में पब्लिश हुई और इस किताब की करीब करीब 15 मिलियन कॉपी अभी तक बिक चुकी है।

 

इस किताब का मुख्य take-away है एक focused और burning desire हमें life में जो हम पाना चाहते हैं उसे शक्ति देता है। अगर आप अपने टाइम या किसी स्पेशल लक्ष्य को पाने के लिए insight की तलाश कर रहे हैं तो यह एक ऐसी किताब है जिसके बिना आप नहीं रह सकते है।

 

(7). The Magic of Thinking Book by David J. Schwartz

 

The Magic of Thinking Book एक ऐसी किताब है जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा। क्योंकि यह वह बुक है जब मुझे पहली बार power ऑफ mind के बारे में पता चला था।

 

यह किताब 1959 में पहली बार पब्लिश हुई और इसकी कई मिलियन कॉपी बिक चुकी हैं। यह किताब आपको सिखाएगी की खुद को छोटा ना समझे। हमेशा बड़ा सोचे, अपने छोटे से लक्ष्य को पाकर संतुष्ट न हों।

 

The Magic of Thinking Book हर किसी के लिए लाइफ में बहुत ही useful है जो यह सीख सकता है कि सफलता के उच्च स्तर पर पहुंचने के लिए दिमाग का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

 

(8). The 48 Laws of Power By Robert Greene

 

इस किताब मे लेखक शुरुआत मे कुछ ideas बताते हैं, जब वह हॉलीवुड में एक लेखक के रूप मे काम करते थे। और उन्होंने कनक्लूड किया है की इतिहास के powerful figure भी power के इन्हीं laws पर काम करते थे।

 


यह किताब पहली बार 1998 में पब्लिश की गई हमारा मानना है कि यह जानना बहुत इंपॉर्टेंट है कि लोग अपने फायदे के लिए पावर का यूज करते हैं और पावर के abuses से बचने के लिए क्या क्या कर सकते हैं। इस किताब की सभी कहानियां power के इर्द-गिर्द घूमती हैं। इस किताब मे बहुत सारे life lessons भी शामिल हैं। अगर इस किताब को सही से पढ़ा जाए तो आपको अपनी power को सही से समझने का मौका मिलेगा।

 

दोस्तों ये थी वो 8 Self-Help Books जिसे हर किसी reader को पढ़ना बहुत जरूरी है। ये किताबे life के अलग-अलग पहलू को छूती है और हमे life मे consistently एक सही direction मे move करने के लिए consistent inspiration देती है।

 

Best Self-help books in Hindi - 8 सबसे अच्छे self-help books से संबंधित अन्य किताबें

 

👉 जीवन बदल देने वाली 10 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

 

Comment मे बताईये की इनमे से कौन-कौन सी किताबें आप पहले ही पढ़ चुके हैं। अगर आपने कोई भी किताब नही पढ़ी है तो सबसे पहले कौन सी book पढ़ने की सोच रहे हैं।

 

यदि आपको आज के इस पोस्ट 8 best self-help books in Hindi - से संबंधित कोई समस्या है to comment मे जरूर लिखे, और सबसे अच्छी self-help किताबों के इस संग्रह को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले।

 

धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post