Study को अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाने के 5 तरीके | पढ़ाई को रोचक कैसे बनाएं

 


पढ़ाई को रोचक बनाएं (Make Studies interesting in hindi) 


दुनिया में दो तरह के छात्र हैं। एक तरफ वे हैं जो पढ़ाई करने में रुचि रखते हैं और दूसरी तरफ वे जो रुचि नहीं रखते हैं।

दूसरे प्रकार का अध्ययन दबाव में या केवल परीक्षा के लिए होता है। वे एक डिग्री के लिए अध्ययन करते हैं या सिर्फ अपने होमवर्क, असाइनमेंट और दायित्वों को पूरा करने के लिए। कुछ छात्र वास्तव में अध्ययन करना चाहते हैं। लेकिन जल्द ही वे अपनी रुचि खो देते हैं और हार मान लेते हैं।


पहले मैं दूसरे प्रकार के छात्रों में से एक था। लेकिन यह क्षण मेरे जीवन में आया जब मैंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया, जो भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।


मैंने इस दिशा में अपना plan बनाया और पढ़ाई शुरू की। अचानक मुझे एहसास हुआ कि इस परीक्षा के लिए दिन में 12 घंटे पढ़ाई करने की जरूरत हैं लेकिन मैं 4 घंटे भी पढ़ाई नहीं कर पा रहा हूं।


अपनी पढ़ाई को दिलचस्प (interesting) बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि 2-3 घंटों के बाद हम अपनी रुचि खो देते हैं और आगे का अध्ययन नहीं करना चाहते हैं। और हम अपना पूरा दिन बर्बाद कर देते हैं।


तो पढ़ाई को रोचक कैसे बनाएं (How to make study interesting in hindi) आइये जानते हैं -


2-3 महीने तक संघर्ष करने के बाद, मैंने इस पर प्रयोग करना शुरू कर दिया कि हम कैसे पढाई मे रुचि ला सकते हैं या कैसे एक उबाऊ अध्ययन (boring study) को दिलचस्प बना सकते हैं। पढ़ाई ऐसी चीज है जो हम सभी को करनी है। शिक्षित होने का दूसरा कोई विकल्प नहीं है।


अगर आप विश्वास करें, मैंने यहाँ जिस steps का  उल्लेख किया है उसने मेरी बहुत मदद की। अब मैं दिन में 10-11 घंटे आसानी से ज्यादा रुचि के साथ पढ़ सकता हूं। Study को अधिक interesting बनाने के लिए 5 best steps नीचे दिये गए हैं जिसे आप भी follow कर अपनी study को अधिक interesting बना सकते हैं।



Study को अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाने के 5 तरीके

(5 Ways to Make Studies More Fun & Interesting in hindi) 

पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाए रखें - 8 tips | How to Focus on Studies in Hindi - 8 tips



Step 1. एक लंबे syllabus के बोझ को कम करें (Lessen your Burden of a Long Syllabus)


किताबों का लंबा पाठ्यक्रम आपको हमेशा विचलित करेगा और आपके interest को कम करेगा। इसलिए यहां आपको स्मार्ट तरीके से काम करने की जरूरत है।


सबसे पहले, अपने पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ें।


अपने सिलेबस को छोटे छोटे भागों- मासिक, साप्ताहिक और फिर दैनिक आधार पर विभाजित करें।


इस तरह आप अपने दिमाग में अध्ययन की योजना बनाए और अपने लिए एक target set करे।


दैनिक आधार (daily basis) पर ध्यान केंद्रित करें, जिन विषयों के लिए आपने उस दिन का समय निर्धारित किया है, उसी दिन उन्हें पूरा करने पर ध्यान दें।


आपका मन आमतौर पर तब तैयार होता है जब आप चीजों को पूरा करने की योजना बनाते हैं और यह उसी के अनुसार काम करना शुरू कर देता है। मनोविज्ञान कहता है - आपका दिमाग हमेशा आपको परेशान करता है या आपको उन चीजों के बारे में याद दिलाता है जो आपने अपने लिए बनाई हैं।


यह syllabus के भारी बोझ को हटा देगा और आपको समय पर अपने दैनिक कार्यक्रम को पूरा करने के लिए अधिक केंद्रित बना देगा । इसलिए यह तब भी संभव है जब आप पढ़ाई की योजना बनाते हैं।



Step 2. पढाई के लिए सही समय का पता लगाएं (Find the Right Time to Study)


(A) . सिलेबस को विभाजित करने के बाद पढ़ाई के लिए अच्छा समय चुनें


उदाहरण के लिए: मैं आम तौर पर शाम को विचलित हो जाता हूं क्योंकि लोग और दोस्त ज्यादातर इस समय घर पर आते हैं। यह अवधि ज्यादातर स्नैक्स, चाय / कॉफी और चिट-चैट के लिए होती है। इसलिए यह समय आपको शांति नहीं देगा, इस समय का उपयोग सोशल मीडिया के लिए करें। इस तरह आप पढ़ाई के समय विचलित नहीं होंगे।


(B) . सत्रों में अपने अध्ययन के समय को विभाजित करें (Divide your study time in sessions)


उदाहरण के लिए:

प्रथम सत्र होगा - सुबह (समय आप तय कर सकते हैं)

दूसरा सत्र - दोपहर में

तीसरा सत्र - रात में


(C) . अब इन सत्रों में अपने दैनिक आधार पाठ्यक्रम (daily basis syllabus) को विभाजित करें।


एक सलाह जो मैं आपको दे सकता हूं, प्रत्येक स्लॉट को 3 घंटे के लिए बनाईये

क्योंकि एक खिंचाव पर, एक व्यक्ति तीन घंटे तक बैठ सकता है। यदि आप UPSC, SSC, CAT, GMAT इत्यादी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आप इस सलाह का पालन कर सकते हैं।



Step 3. समय ट्रैकिंग (Time Tracking)


यह सबसे महत्वपूर्ण step है जिसे कोई भी उपयोग कर सकता है। यह time ट्रैकिंग, सत्र वार रखने में मदद करता है। यहां आप टाइम ट्रैकर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्रैकर आपको साप्ताहिक आधार पर ग्राफ देता है और आप अपने आज के वास्तविक अध्ययन के समय की तुलना अपने पिछले वाले से कर सकते हैं।

इस तरह आप खुद को पढ़ाई में व्यस्त रखते हैं और हर दिन खुद को बेहतर बनाते हैं।

मेरे अनुसार सबसे अच्छा समय ट्रैकर Toggl.com है। अन्य समय ट्रैकर भी हैं जैसे कि क्लिकटाइम, डैशबल, क्लॉकवाइज़ आदि।



Step 4. मन को शांत करना (Relaxing mind)


यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने दिमाग को ऊर्जा वापस पाने के लिए आराम दें।


👉 अपने मन को पूरी तरह से आराम और कायाकल्प करने के लिए शाम के समय का उपयोग करें। इससे आपको अपने अगले अध्ययन सत्र के लिए अधिक ऊर्जा मिलेगी।


👉 अगले सत्र के लिए अपने मन को फिर से जीवंत करने के लिए आधे घंटे का पावर नैप (झपकी) लें।


👉 अगर एक सत्र 1 घंटे का है तो प्रत्येक 50 मिनट के अध्ययन के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले।


👉 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें।


👉 अपने अध्ययन सत्र के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।



Step 5. साफ और अच्छी तरह से संगठित जगह (Neat and Well organised place)


यह भी अध्ययन में आपकी रुचि बढ़ाने की एक important step है। यदि आपकी योजना के अनुसार आपकी किताबें अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं और अध्ययन की मेज / जगह साफ-सुथरी है, तो आप पाएंगे कि वह जगह आपको पढ़ाई के लिए आकर्षित करता है। और आप अपने आसपास अधिक सकारात्मक  महसूस करेंगे।


Complete किये गये topics की एक और सूची बनाएं’। इससे आपको लगेगा कि आपका लक्ष्य दूर नहीं है। यह भी एक संतुष्टि देगा कि आप समय पर लक्ष्य पूरा कर रहे हैं। यह आपकी रुचि को और अधिक बढ़ाएगी।


हर छात्र की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। जब आप अपनी योजना तैयार कर रहे हों, तो अपनी ताकत और कमजोरियों को ध्यान में रखें। अवास्तविक योजनाएं न बनाएं, जिन्हें आप समय पर पूरा नहीं कर सकते।


उदाहरण के लिए: यदि मुझे पता है कि मैं एक दिन में केवल 3 विषयों को पूरा कर सकता हूं, और मैं प्रति दिन 5 विषयों को पूरा करने की योजना बनाता हूं, तो मैं अपना लक्ष्य पूरा नहीं कर पाऊंगा और 2 विषय अगले दिन के लिए बोझ बन जाएंगे। ।

इस तरह मेरे पास अगले एक ही दिन में 7 विषय complete करने होंगे।


ये विषय कभी पूरे नहीं होंगे और यहाँ आप धीरे-धीरे अपनी रुचि खो देंगे। और अंत में आपके हाथ में कोई योजना नहीं होगी।

इसलिए अपनी ताकत और कमजोरी के अनुसार योजना बनाएं और उसी के अनुसार कार्य करें।



यह भी पढ़े - 


👉 असफलता के बाद कैसे उठें- 8 Easy Steps


👉 Highly creative लोगों की top 10 habits


👉 मस्तिष्क को तेज बनाने के लिए 13 मस्तिष्क व्यायाम


👉 पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाए रखें - 8 tips


नोट : यदि आपके पास "Study को अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाने के 5 तरीके " के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक  कमेंट लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।


अगर आपको हमारी जानकारी “5 Ways to Make Studies More Fun & Interesting in hindi” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।


नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।


Thank You


1 Comments

  1. Thanks, bahot hi acchi jaankari apne hamse share kari hai. jo bacche padhai ko lekar wastaw me itne jagruk nahi hai unhe is lekh se bahot help milegi.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post