Brain Exercise in hindi / क्या आप जानते हैं कि हमारे मस्तिष्क का वजन लगभग तीन पाउंड है और इसमें 100 मिलियन से अधिक न्यूरॉन्स होते हैं जो हमारे शरीर में लगभग 100 ट्रिलियन कोशिकाओं से लेकर 100 बिलियन से अधिक तंत्रिका कोशिकाओं से जुड़ी जानकारी ले जाते हैं?

संभवतः नहीं। लेकिन आप निश्चित रूप से जानते हैं कि मस्तिष्क मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और हमारे सभी कार्यों के लिए जिम्मेदार है। तो, हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम दिमाग की सुचारू कार्यप्रणाली के लिए brain exercise करें।

दिमाग चौबीसों घंटे काम करता है और सीखता रहता है। मानव मस्तिष्क का कुछ भाग हमारे सोते हुए भी काम करता हैं।

मेमोरी और लर्निंग की परिभाषा (Definition of memory and learning) 


सरल शब्दों में, मेमोरी वह information है जो हम अपनी पांच इंद्रियों- ध्वनि, गंध, दृष्टि, स्वाद और स्पर्श से प्राप्त करते हैं जिसे future use के लिए मस्तिष्क store करती है। मस्तिष्क हमारी इंद्रियों से क्या सीखता है, यह memory के रूप में store होता है।

Memory इस ग्रह पर हमारे जीवन की हर एक काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

किसी भी कार्य को करते समय memory महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, चाहे वह नौकरी, व्यवसाय या घर का काम हो। यह हमारे कमजोर मानव जीवन की सुरक्षा और सुरक्षा की कुंजी है।

जब तक हम जीवित हैं तब तक मस्तिष्क काम करना बंद नहीं करता है और हर पल नई चीजें सीखता रहता है। इसलिए, यह हमारे दिमाग को तेज और बुद्धिमान रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

आधुनिक विज्ञान की बदौलत अब दिमाग को तेज और बुद्धिमान बनाए रखना संभव है। बहुत सारे परीक्षण मे पाया गया है की कई ऐसे brain exercise हैं जो हमारे दिमाग को improve करने में मदद करता हैं।


मस्तिष्क को तेज बनाने और याददाश्त बढ़ाने के लिए 13 मस्तिष्क व्यायाम
(13 Brain Exercise to Make Brain Sharp and Improve Memory in hindi) 


मस्तिष्क को तेज बनाने के लिए 13 मस्तिष्क व्यायाम


इन 13 मस्तिष्क व्यायामों से अपने मस्तिष्क को तेज और याददाश्त में सुधार करें 


(Make your brain sharp & improve Memory with these 13 brain exercise) 


1. फ्री IQ टेस्ट लें (Take Free IQ Test) 


IQ या Intelligence Quotient मानव बुद्धि का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न परीक्षणों में से एक अंक है। आमतौर पर स्टैनफोर्ड-बिनेट इंटेलिजेंस स्केल फिफ्थ एडिशन (Stanford-Binet Intelligence Scale Fifth Edition) के नवीनतम मानकों के अनुसार, सभी मनुष्यों के पास 80 से 119 के बीच IQ स्कोर होता है।

आजकल अधिकांश employers, नौकरीपेशा लोगों से अपने intelligence levels का परीक्षण करने के लिए IQ टेस्ट से गुजरने को कहते हैं।

स्टैनफोर्ड-बिनेट इंटेलिजेंस स्केल फिफ्थ संस्करण का free IQ टेस्ट लेना सबसे अच्छा brain exercise game है जो आपको पढ़ाई और रोजगार के दौरान मदद करेगा। यह एक सर्वविदित तथ्य (well known fact) है कि अच्छे IQ वाले लोग बेहतर सीखने वाले होते हैं।

कई ऑनलाइन आईक्यू टेस्ट भी उपलब्ध हैं। आप इन्हें भी आजमा सकते हैं। हालांकि, इनमें से कुछ free tests स्टैनफोर्ड-बिनेट इंटेलिजेंस स्केल फिफ्थ एडिशन के मानक के अनुसार नहीं हो सकते हैं। फिर भी, वे प्रयास करने के लायक हैं और अच्छा मनोरंजन भी प्रदान करते हैं।


2. पढ़ें 'द नेट एंड बटरफ्लाई' (Read The Net and the Butterfly) 


ओलिविया फॉक्स कैबेन और जुडाह पोलाक (Olivia Fox Cabane and Judah Pollack) द्वारा लिखित ‘द नेट एंड बटरफ्लाई (The Net and the Butterfly)’ एक अद्भुत पुस्तक है। इस पुस्तक में, मस्तिष्क को एक सुंदर तितली के रूप में वर्णित किया गया है जिसे पकड़ना मुश्किल है। इसलिए, हमें इस 'तितली' को पकड़ने के लिए एक 'नेट' की आवश्यकता है। इसका मतलब है, हमें अपने मस्तिष्क को नियंत्रित करने और अधिकतम लाभ के लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता है।

यह पुस्तक भारत में online और upmarket bookstores पर उपलब्ध है। इस पुस्तक को पढ़ना बहुत दिलचस्प है। इस पुस्तक में कुछ रोचक, अनोखे और आश्चर्यजनक मस्तिष्क व्यायाम भी शामिल हैं जिन्हें आप घर या कार्यस्थल (workplace) पर आजमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, इन अभ्यासों में से एक 'खुद को गुरुत्वाकर्षण के बिना एक ग्रह पर रहने की कल्पना करना है'। Memory power को बनाए रखने के लिए 'द नेट एंड बटरफ्लाई' में ग्राउंड-ब्रेकिंग ब्रेन एक्सरसाइज गेम्स दिये गये हैं जिन्हे आप  आज़मा सकते हैं।


3. वर्ग पहेली (Crosswords) को हल करें


Crosswords आपके दैनिक समाचार पत्र में और आपकी पसंद की भाषा में मिल सकता हैं। वास्तव में, आपने कुछ वरिष्ठ नागरिकों को हाथ में पेन या पेंसिल के साथ अखबार पढ़ते देखा होगा, जो दैनिक Crosswords को हल करने की कोशिश करते हैं।

लेकिन अगर आप मानते हैं कि क्रॉसवर्ड केवल सेवानिवृत्त लोगों या किसी अन्य काम वाले लोगों के लिए हैं, तो फिर से सोचें। नए शब्द सीखने और किसी भी भाषा में अपनी शब्दावली में सुधार करने के लिए क्रॉसवर्ड अद्भुत मस्तिष्क व्यायाम खेल हैं।

समाचार पत्र में पहला क्रॉसवर्ड 21 दिसंबर, 1913 को New York World द्वारा मुद्रित किया गया था। 1920 के दशक तक, अधिकांश प्रमुख अमेरिकी समाचार पत्रों ने अपने दैनिक या साप्ताहिक संस्करणों में Crosswords को include करना शुरू कर दिया था।

यह प्रणाली अब दुनिया भर में लोकप्रिय है। आपके दैनिक समाचार पत्र में भी Crosswords होगा। Crosswords में दिमाग के लिए अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं, हालांकि इस बात पर कुछ बहस है कि क्या Crosswords वास्तव में आपकी शब्द शक्ति (word power) को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।


4. क्विज़ प्रतियोगिताएं के लिए जाएं (Go for Quiz Contests) 


स्कूल में या उच्च शिक्षा के दौरान हम जिस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, वह वास्तव में brain को improve करने के लिए एक उत्कृष्ट मस्तिष्क व्यायाम है। चाहे हम किसी प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, कोई quiz रेडियो पर सुनते हैं या टीवी पर देखते हैं, quiz हमेशा हमारे दिमाग को उत्तेजित करती है।

एक सही उत्तर संतोष की भावना देता है जबकि एक गलत उत्तर सीखने का अवसर प्रदान करता है।

आजकल, हमारे पास कई उत्कृष्ट quiz प्रतियोगिताएं हैं। इनमें विश्व प्रसिद्ध Quiz Contests ‘Who Wants to be a Millionaire?’ के नाम से जानी जाती है।इन Quiz Contests की मेजबानी विश्व प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा की जाती है। भारत मे इसी तरह का Quiz Contests "कौन बनेगा करोड़पति" के नाम से famous है, इसकी मेजबानी खुद बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन करते हैं।

इसके अलावा, ऐसे कई quiz App हैं जिन्हें आप अपने smartphone मे डाउनलोड कर सकते हैं और सामान्य ज्ञान का test और कुछ नया सीखने के लिए सवालों के जवाब दे सकते हैं। कुछ app अपने ऑनलाइन विजेताओं को पैसे भी देती हैं।


5. नाम, स्थान, पशु, बात (Name, Place, Animal, Thing) 


जब आप बच्चे थे तो क्या आपने "नाम, स्थान, पशु, बात," एक simple game खेला है? जहाँ तक मुझे याद है कि मैं इसे खेलता था और कुछ अवसरों पर इसे जीता भी था।

बचपन का यह simple सा game आपके learning को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट मस्तिष्क व्यायाम के रूप में दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है। आप इस game को अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन खेल सकते हैं या अपने मोबाइल पर app डाउनलोड कर खेल सकते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि यह simple game कैसे एक brain exercise game है, तो इसका जवाब है - इस game मे आपको उत्तर लिखने और खेल में बने रहने के लिए केवल कुछ सेकंड मिलते हैं।

समय के खिलाफ (against) यह दौड़ स्वचालित रूप से मस्तिष्क को उत्तेजित करती है और सही उत्तर जानने के लिए और उन्हें केवल कुछ सेकंड में लिखने के लिए, आपको उचित सामान्य ज्ञान की आवश्यकता होती है।


6. माइंड मैपिंग (Mind Mapping) 


"माइंड मैपिंग" एक लेखक और शैक्षिक सलाहकार टोनी बुज़ान (Tony Buzan) द्वारा विकसित तकनीक है। यह memory को improve करने के लिए एक बेहतर मस्तिष्क व्यायाम है जो आपको नई चीजें सीखने, memory को expand करने, creativity में सुधार करने और analytical skills को विकसित करने में मदद करता है।

लेकिन माइंड मैपिंग मुफ्त नहीं है। हालांकि, आप उनके आधिकारिक संस्करण (official version) से एक नि: शुल्क परीक्षण संस्करण (free trial version) डाउनलोड कर सकते हैं और इसे आज़मा सकते हैं।

वास्तव में, माइंड मैपिंग एक ऐसी तकनीक है जिसे कई वैश्विक निगम (global corporations) विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग करते हैं। यह नौकरी करने वालों के skills और intelligence levels को judge करने मे मदद करता है। और बेहतर उत्पादकता के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और तेज रखने में मदद करता है।


7. रेखाचित्र (Drawing) 


Drawing कुछ ऐसा है जिसे हमने घर पर बच्चों और स्कूल में student के रूप में किया था। कुछ वर्षों में, हमने इस सरल कला को खो दिया, जबकि जीवन की जटिलताओं ने इसे संभाल लिया। फिर भी, आपको इस कौशल को पुनर्जीवित करने और Drawing शुरू करने में अधिक देर नहीं हुई है।

क्योंकि Drawing learning के लिए एक शानदार मस्तिष्क व्यायाम है। डिज़ाइन इतिहासकार डीबी डॉवड (DB Dowd) ने अपनी पुस्तक ‘Stick Figures: Drawing as a Human Practice’ में लिखा है कि Drawing मनोरंजन की तुलना में अधिक लाभ देती है।

वह उपयुक्त रूप से बताते हैं की Drawing हमें बेहतर सीखने, बेहतर सोचने और हमें बेहतर इंसान बनाने में मदद करता है। इस पुस्तक के अनुसार, Drawing observation develop करती है, विश्लेषणात्मक कौशल (analytical skills) को बढ़ावा देती है, धैर्य विकसित करती है और विनम्रता को बढ़ाती है।

एक कागज और पेंसिल या पेन लेकर अपनी memory या कल्पना से कुछ भी draw करना, इस महत्वपूर्ण कौशल को सीखने के लिए सबसे अच्छे अभ्यासों में से एक है।


8. सुडोकू (Sudoku) 


जो लोग नहीं जानते, उनके लिए सुडोकू एक जापानी, संख्या-आधारित (number-based) पहेली है। इसमें 9 ग्रिड (grids) होते हैं जहां आपको बिना किसी पुनरावृत्ति के 1 से 9 तक संख्याएँ भरनी होती हैं। आजकल, अधिकांश प्रमुख समाचार पत्रों मे एक सुडोकू पहेली जरूर होता हैं।

Brain exercise games के रूप में, उम्र बढ़ने के कारण मनोभ्रंश को रोकने के लिए सुडोकू एक अच्छा Brain exercise game है। यह धैर्य (patience) और दृढ़ता (perseverance) बनाए रखने में आपकी मदद करता है और तार्किक सोच (logical thinking) को भी improve करता है।

आप अपने अखबार पर छपी एक साधारण सुडोकू को आज़मा कर शुरू कर सकते हैं या इसकी आधिकारिक वेबसाइट से free में online प्रयास कर सकते हैं।

जापान में, कई नियोक्ता नौकरी करने वालों को hire करने से पहले सुडोकू हल करने के लिए कहते हैं क्योंकि यह उनके तार्किक, समस्या सुलझाने और विश्लेषणात्मक कौशल के स्तर को indicate करता है। सुडोकू बेहतर life skills सीखने के लिए अद्भुत brain exercise games में से एक है।


9. मैथ वर्कआउट (Math Workouts) 


जब मैं student था तब गणित की बहुत सी बातें मुझे परेशान करती थी। यह वह विषय था जिससे मुझे सबसे अधिक नफरत थी। हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, यह अलग बात है लेकिन गणित स्कूलों और कॉलेजों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।

 Math के अच्छे marks आपको इंजीनियरिंग और अकाउंटेंसी जैसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिला सकती हैं। और अगर आप अमीर बनने का सपना देखते हैं तो यह subject बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि पैसे और गणित में बहुत अंतरंग (intimate) संबंध हैं।

मैथ वर्कआउट आपके गणित कौशल को सीखने और उन्नत (upgrade) करने के लिए एक अच्छा brain exercise game है।

इस game को आप अकेले या एक से ज्यादा खिलाड़ीयो के साथ खेल सकते हैं।  इसे आप free मे ऑनलाइन या एक ऐप डाउनलोड करके खाली समय में गणित के साथ enjoy कर सकते हैं। गणित वर्कआउट सभी की मदद करता है- चाहे वह छात्र हों या वरिष्ठ नागरिकों, क्योंकि गणित एकमात्र सच्ची सार्वभौमिक भाषा है।


10. शतरंज खेलें (Play Chess) 


जैसा कि ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि शतरंज एक खेल नहीं है। हां, इसमें खेल के सभी तत्व जैसे कि नियम और कानून, चैंपियनशिप और टूर्नामेंट, अभ्यास और प्रशिक्षण शामिल जरूर हैं। फिर भी, शतरंज आधिकारिक तौर पर एक खेल नहीं है।

यह एक मानसिक व्यायाम खेल (mental exercise sport) के रूप में जाना जाता है जिसमें व्यापक मस्तिष्क व्यायाम खेल (extensive brain exercise games) और शारीरिक फिटनेस (physical fitness) शामिल हैं।

शतरंज खेलने वाला कोई भी व्यक्ति यह बता सकता है कि यह game आपकी सतर्कता (alertness), विश्लेषणात्मक कौशल (analytical skills) और संज्ञानात्मक क्षमताओं (cognitive abilities) का परीक्षण कैसे करता है।

इसे घर, क्लब या ऑनलाइन भी खेल सकते हैं। यह game जीवन में सफलता के लिए आवश्यक विभिन्न आवश्यक skills सीखने के लिए उत्कृष्ट मस्तिष्क व्यायाम है।


मस्तिष्क को तेज बनाने और याददाश्त बढ़ाने के लिए अपरंपरागत मस्तिष्क व्यायाम

(Unconventional Brain Exercise to Make Brain Sharp and Improve Memory)


Memory improve करने के लिए उपरोक्त 10 brain exercise दुनिया भर में पाए जाते हैं। अब मै आपको कुछ ऐसे brain exercise के बारे मे बताऊंगा जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। फिर भी, वे मज़ेदार हो सकते हैं और आपको कुछ important skills सिखा सकते हैं।


11. अपने कमरे को अंधेरे में साफ करें (Clean Your Room in Dark) 


बिजली के इस युग में अंधेरे में कमरे को कौन साफ ​​करेगा? और एक सवाल उठता है की इस से कोई क्या सीखेगा? तो मैं आपको बता दूँ, अंधेरे में अपने कमरे की सफाई वास्तव में एक उत्कृष्ट मस्तिष्क व्यायाम खेल (excellent brain exercise game) है।

प्राचीन एशिया और यूरोप के मठों और घरों में इसकी उत्पत्ति हुई है, जहां भिक्षु सुबह और धूप का सबसे अच्छा उपयोग करने और समय बचाने के लिए अंधेरे (रात) में ही अपने रहने की जगह को साफ करते थे।

'अंधेरे में अपने कमरे को साफ करना' विभिन्न चीजों को सीखने के लिए एक अच्छा मस्तिष्क व्यायाम है। यह आपको सिखाता है कि अंधेरे मे नाजुक सामान को कैसे संभालना है, खुद को दूसरे चीजों में टकराने से बचना, विभिन्न सामानों के लिए सही जगह जानना इत्यादी।

यह brain exercise दुनिया के militaries में common है। आप कुछ सावधानी रखते हुए अपने परिवार के साथ इस मस्तिष्क व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं।


12. बजट व्यायाम (Budgeting Exercises)


क्या बच्चों और किशोरों को पैसे का महत्व सिखाना चाहते हैं? Ulster Bank के इस शानदार बजट अभ्यास की कोशिश जरूर करें। यह एक मस्तिष्क व्यायाम खेल (brain exercise game) है जो पाँच से 18 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है।

यह मस्तिष्क व्यायाम Ulster Bank की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। छोटे बच्चों के लिए यह simple है, जैसे कि सिक्के एकत्र करना, उन्हें गिनना और यह पता लगाना कि वे कुछ कैसे खरीद सकते हैं।

हालांकि, यह अभ्यास बड़े लोगों के लिए कठिन हो जाता है। इसमें घर के बजट को बनाने और manage करने, loan लेने और उसके पुनर्भुगतान, कॉलेज के खर्चों के प्रबंधन और अन्य आवश्यकताओं जैसी चुनौतियां शामिल हैं।


13. डिक्शनरी का बेतरतीब ढंग से अनुवाद करना (Referring Dictionary at Random) 


एक शब्दकोश (डिक्शनरी) नए शब्दों और उनके अर्थ को सीखने का एक शानदार तरीका है।

हम में से अधिकांश लोग शब्दकोश का उपयोग तभी करते हैं जब उपयोग किया गया शब्द दुर्लभ हो। दुर्भाग्य से, कोई भी आजकल ऐसे दुर्लभ शब्दों का उपयोग नहीं करता है।

आप इसके उदाहरण उपन्यासों में पा सकते हैं, जहां एक लेखक कुछ वर्णन करने के लिए कुछ गूढ़ शब्द (esoteric word) का उपयोग करता है।

एक शब्दकोश खोलें और किसी भी शब्द को देखें। शब्द, उसका सही उच्चारण और उसकी उत्पत्ति (व्युत्पत्ति) का अध्ययन करें। आप इस नए शब्द को बेतरतीब ढंग से अनुवाद करने का प्रयास करें।

अपने नए शब्द के साथ कुछ वाक्य बनाने की कोशिश करें। कुछ परिणाम प्रफुल्लित करने वाले साबित हो सकते हैं, लेकिन यह दिमागी कसरत आपको एक भाषा पर उत्कृष्ट कमांड हासिल करने में मदद करेगी।


निष्कर्ष


Learning को बनाए रखने के लिए इन brain exercises के अलावा, आप उम्र से संबंधित मनोभ्रंश और संज्ञानात्मक विकारों से बचने, शानदार स्मृति विकसित करने के लिए कुछ और चीजें भी कर सकते हैं, जैसे शराब और तंबाकू से परहेज, स्वस्थ आहार, उचित नींद और नियमित शारीरिक व्यायाम इत्यादी।

ऐसे अनगिनत उदाहरण हैं जहां बहुत अधिक उम्र के लोगों को भी पुरानी घटनाएं as it is याद रहती है। यह केवल शरीर और मस्तिष्क की उचित देखभाल के माध्यम से ही संभव है।

इस लिए मै recommend करता हूँ की अपने दिमाग को तेज करने के लिए इन brain exercises को try जरूर करें।



नोट : यदि आपके पास "मस्तिष्क को तेज बनाने और याददाश्त बढ़ाने के लिए 13 मस्तिष्क व्यायाम" के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक  कमेंट लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी 13 Brain Exercise to Make Brain Sharp and Improve Memory in hindi” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You


Share now

👇👇👇👇👇

    


Post a Comment

Previous Post Next Post