अगर थोड़ा ध्यान दे लिया होता और थोड़ा फोकस कर लिया होता तो आज कहां से कहां होता। 


यह फोकस शब्द अक्सर टाइम निकल जाने के बाद ही महसूस होता है। तो इस समय आप जहां भी है और आपको फोकस की जरूरत है तो आज का यह article "पढ़ाई के दौरान फोकस बढ़ाए रखने के 8 tips" आप की बहुत मदद करने वाला है।

बात ऐसी है कि पढ़ाई करना सबके लिए जरूरी होता है। और पढ़ाई के इर्द-गिर्द ही फोकस नाम का चीज बहुत सुनाई देता है। पड़ोस वाले अंकल से लेकर के घर के रिश्तेदार, मम्मी पापा और दूरदराज के लोग भी यही कहते हैं की पढ़ाई मे फोकस जरूरी है।

लेकिन यह फोकस पता नहीं क्या चीज है पढ़ाई के समय आती ही नहीं है। इसलिए आज मै कुछ टिप्स share कर रहा हूँ जिससे आप यह आसानी से जान पाएंगे की पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाये रखें।

पढ़ाई करना सबके लिए जरूरी होता है और बिना पढ़ाई किए एकेडमिक एजुकेशन पूरी नहीं हो पाती है। और अगर एजुकेशन  पूरी ना हो तो जिंदगी में बेहतर कैरियर नही होता है।

इसके अलावा आप यह भी जानते हैं कि पढ़ाई अगर सही तरह से की गई हो तो स्कूल और कॉलेज के गुड परफॉर्मेंस आपको बहुत अच्छी कैरियर ऑप्शन दिला सकती है। जबकि स्कूल कॉलेज की पुअर परफॉर्मेंस कैरियर पर बहुत बुरा असर डाल सकती है।

इसलिए यह जरूरी है कि पढ़ाई जब भी की जाए पूरी फोकस और अटेंशन के साथ की जाए ताकि हर कंसेप्ट को आप क्लियर समझ सके। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं पढ़ाई के दौरान फोकस बनाए रखने के 8 tips -

पढ़ाई के दौरान फोकस बनाए रखने के लिए 8 tips | 8 tips to maintain focus during studies in hindi.

पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाए रखें - 8 tips | How to Focus on Studies in Hindi - 8 tips


पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाए रखें - 8 tips (How to Focus on Studies in Hindi) 


(1). पढ़ाई के लिए सही जगह का चुनाव कीजिए (Choose the right place to study) :


पढ़ाई करने के लिए आपके पास एक शांत और कंफर्टेबल प्लेस होना चाहिए जहां टीवी और इंटरनेट जैसा distraction बिल्कुल भी ना हो और शोरगुल भी ना हो। इसके अलावा आप जहां बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं वह जगह कंफर्टेबल होनी चाहिए। फिर चाहे वह सोफा हो या आप का chair. तो इन चीजों का बहुत ध्यान रखिए क्योंकि यह छोटी-छोटी चीजें आपके फोकस को maintain करने के लिए बहुत बड़ा रोल प्ले करता है।

(2). अपना स्टडी मैटेरियल साथ लेकर बैठे (Sat with your study material) : 


पढ़ाई के बीच बीच में पेन, पेपर, पेंसिल, हाइलाइटर इत्यादी ढूंढने की आदत बहुत distraction पैदा करती है और सारा फोकस समाप्त हो जाता है। इसलिए पढ़ने बैठने से पहले स्टडी मैटेरियल साथ ले कर के ही बैठना चाहिए। ताकि आपको बीच में उठना ना पड़े और आपका ध्यान उस टॉपिक पर लगातार बना रहे।

(3). Target सेट करके पढ़ाई करें (Study by setting target) : 


अगर आप अपनी study में complete attention add करना चाहते हैं तो हर बार टारगेट को सेट कीजिए। किसी subject का कोई important topic लीजिए जिसे आपको पुरा करना है। आपकी लिए यह एक टास्क है और इसे पूरा करने के लिए टाइम फिक्स कीजिए और उस टाइम लिमिट में उस टॉपिक को पूरा तैयार करने का टारगेट बनाईये। ऐसा करने से आप उस फिक्स टाइम मे जो 30 से 45 मिनट हो सकता है, आप उस टॉपिक में पूरी तरह involve हो जाएंगे और उसे पूरा भी कर लेंगे। क्योंकि जब हम टारगेट सेट करते हैं और उसे पूरा करने में जुट जाते हैं तब हमारा ध्यान कहीं और नहीं भटकता और अगर ज्यादा ध्यान भटक भी रहा है तो उसके लिये चौथी tip है।

(4). ब्रेक जरूर लीजिए (Take a break) : 


जब आप पूरे फोकस के साथ एक टॉपिक को fixed time limit में पूरा कर ले तो 10 मिनट का ब्रेक जरूर ले। ऐसा करने से आपका माइंड रिफ्रेश हो सकेगा और  आगे की पढ़ाई में भी अच्छी तरह परफॉर्म करेगा। इसलिए 40 से 45 मिनट के स्टडी के बाद एक छोटा सा ब्रेक लेना चाहिए। इस ब्रेक के दौरान स्टडी इन्वायरमेंट से बाहर निकल कर टहलना चाहिए। इस दौरान जो टॉपिक आपने पढ़ा है उसे अपने माइंड में रिवाइज कर सकते हैं।

(5). हेल्दी फ्रूट खाए (Eat healthy fruit) :


भले ही आपको स्टडी के दौरान चाय कॉफी  और चिप्स जैसे स्नैक्स खाना बहुत पसंद हो। लेकिन यह न केवल आपके हेल्थ को प्रभावीत करते हैं बल्कि आपके स्टडी को भी प्रभावित करते हैं। इसलिए इनके बजाएं fruits🍍🍎🍓🍇 और juice🍹 जैसे हेल्दी ऑप्शन चूज कीजिए। ताकि आपकी body और mind को ऊर्जा मिले और आपकी परफॉर्मेंस बेहतर बने। इसके साथ ही बीच-बीच में पर्याप्त पानी भी पीते रहें।

(6). क्विक नोट्स बनाइए (Make quick notes) :


जैसे ही आपका एक बड़ा सा टॉपिक पुरा हो जाए तो राहत की सांस तो आप लेते ही हैं लेकिन उस से रिलेटेड क्वेश्चन सॉल्व कीजिए और उस टॉपिक के क्विक नोट्स तुरंत बनाईए ताकि एग्जाम के दौरान आप उन्हें देखकर टॉपिक को रिवाइज कर सके।

इस दौरान उन हाइलाइटेड लाइन को भी आप लिख सकते हैं जिन्हें आप किताब पढ़ते टाइम हाईलाइट किया था। ऐसा करने से कोई भी इंपॉर्टेंट पॉइंट miss नहीं होगा। इस दौरान आप एक टास्क मे busy रहेंगे। इसलिए आपका पूरा फोकस इसी एक्टिविटी में लगा रहेगा।

(7). हर टॉपिक को एग्जाम के पॉइंट ऑफ व्यू से तैयार करिए (Prepare every topic from point of view of exam) :


अक्सर पढ़ाई के दौरान जब टॉपिक हैवी या बोरिंग लगने लगता है तो ध्यान भी पढ़ाई से  हटने लगता है और इधर-उधर past future मे खोने लगता है। ऐसे में आप टॉपिक को एग्जाम के पॉइंट ऑफ व्यू से देखिए। उसमें ऐसी कौन सी important point है जिस पर question पूछे जा सकते हैं और किस तरह उसका answer दिया जाना चाहिए ताकि markas अच्छे आ सके। तो जब आप हर टॉपिक को इस तरह से समझने और तैयार करने की कोशिश करेंगे तो आपका फोकस study से भटकने की बजाए स्टडी मैं ज्यादा involve हो जाएगा। इसका फायदा आपको study में तो होगा ही साथ ही एग्जाम में भी अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे।

(8). प्रेशर में ना पढ़ें (Do not read in pressure) :


जब कभी एग्जाम का प्रेशर होता है या फिर किसी हैवी टॉपिक को जल्दी से तैयार करने का दबाव महसूस होता है तो पढ़ाई मैं बिल्कुल ध्यान नहीं लग पाता है। इसलिए जरूरी है कि study मे बिल्कुल pressure महसूस ना हो। इसके लिए सबसे पहले जरूरी है की आप एग्जाम की तैयारी पहले से ही करके रखें। और उस दौरान जो notes और क्विक notes आपने तैयार किए थे उनकी मदद लेकर के टॉपिक को फिर से समझे और relax हो करके उस टॉपिक का रिवीजन करें।

याद रखिए आप पूरे साल जिस एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने के लिए पढ़ते आए हैं, उस मेहनत का फल आपको तभी मिल पाएगा जब आप एग्जाम के दिनों में पूरी फोकस और अटेंशन बनाए रखने के साथ माइंड को भी relax रखेंगे।

निष्कर्ष (conclusion) 

दोस्तों अब आप जान गए कि किस तरीके से फोकस करके पढाई की जा सकती है और इससे क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

इसीलिए इन सभी टिप्स को फॉलो कीजिए और अपनी पढ़ाई को easy और interesting बना लीजिए। और हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में दी गई स्टडी  टिप्स आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी और आपको पसंद भी आई होगी।

वैसे यह आर्टिकल आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताईये और साथ ही दोस्तों के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

नोट : यदि आपके पास "पढ़ाई के दौरान फोकस कैसे बनाए रखें - 8 tips" के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक  कमेंट लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी How to Focus on Studies in Hindi” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You

Share now

👇👇👇👇👇

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post