ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें | How to become drug inspector in Hindi

Hello दोस्तों, कैसे हैं आप सब लोग। आज के इस article में हम बात करने वाले हैं की Drug Inspector कैसे बनें। दोस्तों आप के Career के दृष्टिकोण से यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसमे हम जानेंगे की Drug Inspector Kaise Bane. तो चलिए शुरू करते हैं। 

{tocify} $title={Table of Contents}

ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें

ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें | How to become drug inspector in Hindi

Drug Inspector क्या है ?

वैसे दोस्तों, बीमार होने के नाम से ना बड़ी टेंशन हो जाती है। जब भी सर्दी, गर्मी, बारिश या अचानक से मौसम बदलता है तो हम सब यही चाहते हैं की बस बीमार ना पड़े। और सर्दी जुकाम से तो हम पहले से ही डरते हैं। खैर बीमार होना कोई नहीं चाहता लेकिन फिर भी कभी भी हम बीमार पड़ते हैं तो ठीक होने के लिए दवाईयां लेते हैं। यानी दवाईयों  का हमारे स्वास्थ के साथ सीधा कनेक्शन होता है।  ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि जो भी दवाईयां बनाई जा रहीं हैं वो सभी बेचने से पहले उन सभी प्रोटोकॉल्स को फॉलो करती हो और हमारी हेल्थ पर कोई भी खतरनाक साइड इफेक्ट ना छोड़ती हो।  लेकिन यह सब कौन देखेगा कौन डिसाइड करेगा? इसका उत्तर है ड्रग्स इंस्पेक्टर। 

ड्रग इंस्पेक्टर वह प्रोफेशन होता है जो यह check करता है कि जो भी ड्रग्स यानी मेडिसिन तैयार की जा रही है उनका उत्पादन सही तरीके से हो रहा है या नहीं और वह प्रोटोकॉल्स फॉलो करने के साथ सैनिटेशन और वेटिंग के लीगल स्टैंडर्ड को मेंटेन कर रही है या नहीं।  इसके लिए ड्रग इंस्पेक्टर ड्रग्स की गुणवक्ता की Auditing और Checking करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं की पब्लिक कंजप्शन के लिए यह सुरक्षित है। साथ ही फार्मास्युटिकल्स को रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिस्ट्रीब्यूशन और सेलिंग प्रोसीजर की डिफरेंट स्टेटस पर एग्जामिन करते हैं ताकि यह निर्धारित हो सके कि यह प्रेसक्राइब्ड स्टैंडर्ड को मैच कर लिया गया है अर्थात यह दवा सुरक्षित है। 

अगर आपका interest भी इसी तरह की वर्क प्रोफाइल में है तो आप भी ड्रग इंस्पेक्टर बनने के बारे में सोच सकते हैं और आपको बता देते हैं कि ड्रग इंस्पेक्टर की पोजीशन फार्मास्यूटिकल फील्ड की हाईएस्ट रैंक पर होती है। यानी इस पोजीशन की reputation और career growth भी काफी अच्छी होगी।  इसलिए अगर आप Farmacy में रूचि रखते है तो आज का यह आर्टिकल आप ही के लिए है। लेकिन इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें उसके बाद यह decide कीजिये की यह प्रोफेशन आपके लिए suitable रहेगा या नहीं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Drug Inspector Kaise Bane .

Drug Inspector के कार्य

सबसे पहले जानते हैं कि ड्रग्स इंस्पेक्टर की मेजर ड्यूटीज क्या-क्या होती है। ड्रग्स बनाने वाले ऐसे सभी लाइसेंस दी गई कंपनियों को साल में कम से कम एक बार विजिट करना और यह कंफर्म करना कि सभी जगह लाइसेंस की condition fulfill की जा रही है।  जरूरत पड़ने पर टेस्ट एंड एनालिसिस के लिए सैंपल्स को लेना और कंट्रोलिंग अथॉरिटी को detailed infection report भेजना इत्यादि। 

ड्रग इंस्पेक्टर के पास यह अथॉरिटी भी होती है कि जो safety quality और हाइजीन के standard को फॉलो ना करती हो ऐसी कंपनीज के लाइसेंस cancel कर सके। अब मेजर ड्यूटी जानने के बाद यह भी जान लेते है कि ड्रग्स इंस्पेक्टर के कई सारे जॉब रोल्स भी होते हैं जैसे फार्माकोविजिलेंस, ड्रग सेफ्टी ऑफिसर, मेडिकल reviwer, ड्रग सेफ्टी फिजिशियन और ड्रग सेफ्टी एसोसिएट और अब जानते हैं ड्रग इंस्पेक्टर बनने के procedure के बारे में जिसमें सबसे पहले जानते हैं की drug inspector बनने का criteria क्या है। 

Drug Inspector बनने की प्रक्रिया

ड्रग इंस्पेक्टर बनने का प्लान तो स्कूल लेवल से ही तैयार कर लेना होगा क्योंकि सबसे पहले जरूरी है आपका 12th क्लास किसी रेकोग्निसद बोर्ड से 50% मार्क्स के साथ साइंस स्ट्रीम से क्लियर करना। जिसमें आप ने PCB पढ़ा हो या PCM . उसके बाद आपको फार्मेसी में बैचलर डिग्री लेनी होगी जिसे बी फार्मा कहते हैं। बी फार्मा कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं जैसे wbjee, cujet, bitsat, upsee, delhi cet, bhu entrance exam, इत्यादि। और इन कोर्स को करने के लिए इंडिया के कुछ बेहतरीन colleges हैं। 

  • जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी न्यू दिल्ली, 
  • पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, 
  • इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी यानी आईसीटी मुंबई, 
  • बिरला ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस यानी bits, 
  • मणिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेस मणिपाल 

अब आपको बता देते हैं कि बी फार्मा के अलावा आप क्लिनिकल फार्मोकोलॉजी, फार्मास्यूटिकल साइंस, मेडिसिन या माइक्रोबायोलॉजी में भी बैचलर डिग्री ले सकते हैं और अगर आप फार्मेसी मे मास्टर डिग्री कर लें यानी M Pharma कर ले तो काफी लाभदायक रहेगा और फिर ज्यादातर employer ऐसी डिग्री को प्रेफर करते हैं जिसमें माइक्रोबायोलॉजी या क्लिनिकल फार्मोकोलॉजी में स्पेशलाइजेशन हो।  M Pharma के लिए कंडक्ट किए जाने वाले entrance एग्जाम है niper jee, gpat, ojee इत्यादि। एम फार्मा के लिए इंडिया के कुछ बेहतरीन कॉलेज है जैसे -

  • यूनिवर्सिटी ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस चंडीगढ़, 
  • इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई, 
  • JNTU कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग हैदराबाद 
  • बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस यानी बिट्स पिलानी
  • मुंबई कॉलेज ऑफ फार्मेसी, मुंबई 

Drug Inspector बनने के लिए आयु सिमा 

बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्सेज के बारे में जानने के बाद अब बात करें Age Limit की तो ड्रग इंस्पेक्टर एग्जाम के आवेदन के समय पर आपकी न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए और अधिकतम 30 साल। रिजर्व कैटिगरी कैंडीडेट्स को इसमें रिजर्वेशन भी मिलता है। 

Drug Inspector बनने के लिए Entrance Exam

अब criteria fullfill करने के बाद और required शिक्षा लेने के बाद बारी आती है Drug Inspector Entrance Exam की, तो ड्रग्स इंस्पेक्टर बनने के लिए UPSC यानी Union Public Service Commission और SPSC  यानी State Public Service Commission एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है। यह एंट्रेंस एग्जाम आपकी फार्मेसी मेडिसिन और हेल्थएजुकेशन रिलेटेड टॉपिक पर आपके जानकारी की जाँच करती है। साथ ही साइंस और फार्मास्यूटिकल फील्ड के करंट इवेंट्स में भी आपकी नॉलेज टेस्ट की जा सकती है। यूपीएससी एंटरेंस एग्जाम में बैठने होने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए जिसमें न्यूनतम 45% Marks जरूरी है। 

Drug Inspector बनने के लिए परीक्षा का पैटर्न

Drug Inspector Entrance Exam मे 2 paper होते हैं। प्रथम Paper फार्मेसी का होता है जिसमें 100 सवाल होते हैं और इसके Marks 200 होते हैं। और इस Paper के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। दूसरा पेपर सामान्य ज्ञान का होता है जिसमें 15 Marks के 50 प्रश्न आते हैं और इस पेपर के लिए एक घंटा समय दिया जाता है। इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आते हैं और गलत answers के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होती है। जो कैंडीडेट्स इस टेस्ट को क्लियर कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए shortlist किया जाता है और उस टाइम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होता है। कैंडीडेट्स का फाइनल सिलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। और इस तरीके से ड्रग इंस्पेक्टर बनने का यह प्रोसेस पूरा होता है। 

वैसे आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि state exam के syllabus, exam pattern और requirements यूपीएससी एग्जाम से थोड़ा अलग मिल सकता है। इसलिए state exam की तैयारी से पहले requirements और eligibility अच्छे से समझ कर ही आगे बढ़े ताकि कोई गलती ना हो। 

Drug Inspector Exam Syllabus

अब एक नजर अगर syllabus पर डाले तो यूपीएससी ड्रग इंस्पेक्टर एग्जाम में आने वाले मुख्य विषय हैं जैसे - मेडिसनल केमिस्ट्री फोरेमिक फार्मेसी, फार्माकोग्नॉसी मैन्युफैक्चरिंग, फार्मेसी फार्मास्यूटिकल एनालिसिस फार्मोकोलॉजी एंड टाॅसिकोलॉज हॉस्पिटल एंड क्लिनिकल फार्मेसी एनाटॉमी फिजियोलॉजी एंड हेल्थ एजुकेशन general knowledge और general english. 

Drug Inspector बनने के लिए कुछ जरुरी स्किल्स 

अब जान लेते हैं की एक ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए किन-किन skills का होना जरूरी है। आपके पास indepth फार्मास्यूटिकल नॉलेज होनी चाहिए। Effective Analytical Skills, testing, evaluation skills का होना भी जरूरी है। इफेक्टिव एनालिटिकल स्किल्स टेस्टिंग एंड रिसर्च में आप काफी हेल्पफुल रहेंगे क्विक कैलकुलेशन के लिए मैथमेटिकल skills जैसे कि साइंटिफिक स्किल्स का होना जरूरी होगा।  डिसीजन मेकिंग स्किल्स, कमिटमेंट और अपने फील्ड की लेटेस्ट अपडेट रखने का एटीट्यूड भी आपकी बहुत हेल्प करेगा। 

Drug Inspector बनने के फायदे

एक सक्सेसफुल ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए किन-किन स्किल्स का होना जरूरी है यह तो आपने जान ही लिया। तो फिर अब आगे यह भी जान लेते हैं कि एक ड्रग इंस्पेक्टर बनने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।  पहले तो यह जान लीजिए के लास्ट के कुछ सालों में इंडिया के फार्मासिटीकल इंडस्ट्री ने तेजी से expand  किया है और यह दुनिया के सबसे अधिक विकसित बिजनेस में शामिल हो गई है।  ऐसे में तेजी से grow कर रहे फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में मॉनिटरिंग और quality control के लिए ड्रग इंस्पेक्टर की needs तो बनी ही रहने वाली है। यानी इस क्षेत्र में आपके लिए scope की कोई कमी नहीं है। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इसमें सिटीजन की हेल्थ और सेफ्टी को इंश्योर करने में आपका मेजर रोल रहेगा। वो आपके लिए satisfactory भी जरूर होगा। गवर्नमेंट सेक्टर में काम करने वाले ड्रग इंस्पेक्टर को बहुत सारे बेनिफिट्स मिल जाएंगे। यह जॉब परमानेंट होती है जिसमें करियर ग्रोथ और रेपुटेशन दोनों मिलती है। 

Drug Inspectors की Salary

इसी बात पर सैलरी के बारे में भी बात कर लेते हैं। सेंट्रल ओर स्टेट गवर्नमेंट मैं अपॉइंटमेंट हुए ड्रग इंस्पेक्टर की सैलरी में अंतर होता है। लेकिन अंदाजे से यह बताया जा सकता है कि एक ड्रग इंस्पेक्टर की शरुआती सैलरी 47000/month से शुरू होती है। इसके अलावा उन्हें HRA और TH जैसे अलाउंसेस के अलावा मेडिकल और चाइल्ड एजुकेशन बेनिफिट भी मिलता है। तो ड्रग इंस्पेक्टर की पोजीशन पर पहुंचकर आप सोसाइटी के लिए अपना कंट्रीब्यूशन भी दे सकते हैं और respect भी प्राप्त कर सकते हैं और बहुत अच्छा सैलरी पैकेज भी ले सकते हैं। अर्थात ड्रग इंस्पेक्टर की पोस्ट को आप अपनी dream जॉब भी समझ सकते हैं। लेकिन dream को reality बनाने का जिम्मा तो आप ही का होगा। इसलिए अगर यह जॉब पोजीशन आपके लिए परफेक्ट है तो बिना देरी किए इस पोजीशन तक पहुंचने के अपने प्रयास को थोड़ा तेज कर दीजिए। खुद पर यकीन रखिए और प्रॉपर स्ट्रेटजी बनाकर उसे फोलो कीजिए। 

ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें - How to become drug inspector in Hindiसे संबंधित अन्य posts


प्रिय दोस्तों, ये ये था आज का post की drug inspector kaise bane। मुझे उम्मीद है की आपको drug inspector के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी 

यदि आपको आज के इस पोस्ट ड्रग इंस्पेक्टर कैसे बनें - How to become drug inspector in Hindi के अनमोल विचार से संबंधित कोई समस्या या सुझाव है तो comment मे जरूर लिखे, इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले। 

All the Best!

Post a Comment

Previous Post Next Post