Flipkart Me Job Kaise Paye, How to get a job in Flipkart in Hindi

 

Flipkart Me Job Kaise Paye? हेलो दोस्तों कैसे हैं आपलोग। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की Flipkart में जॉब कैसे पाएं। तो अगर आप भी Flipkart में job करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल Flipkart Me Job Kaise Paye अंत तक जरूर पढ़ें।

 

डिजिटल क्रांति ने सिर्फ इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ई-कॉमर्स सेक्टर की एंट्री कराई, जिससे अमेज़न, पेटीएम और मिंत्रा जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने मार्केट का पूरा पैटर्न ही बदल दिया। ऐसी ही इंडिया की एक जानी मानी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart है। फ्लिपकार्ट ने किताबें बेचने से शुरुआत की थी, लेकिन आज कंपनी का इतना विस्तार हो गया है कि अब ये बहुत सारी प्रोडक्ट कैटेगरीज जैसे- Consumer Electronics, Fashion, Home Essentials, Grocery और लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स तक डिलीवर कर रहा है।

 

फ्लिपकार्ट का ऑफिस बैंगलोर में है। फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है। फ्लिपकार्ट इंडिया की जानी-मानी ई-कॉमर्स कम्पनी है। इसलिए फ्लिपकार्ट में जॉब पाने की इच्छा भी नई जनरेशन में बनी रहती है। सबसे इंटरेस्टिंग बात तो ये है कि फ्लिपकार्ट भी, टैलेंटेड स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को hire करने के लिए ready रहता है।

 

ऐसे में अगर आप भी Flipkart में जॉब पाने का प्रोसेस जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िये और खुद जान जाइये कि फ्लिपकार्ट में कौन सी जॉब किस तरह ली जा सकती है? तो देर किस बात की, चलिए शुरू करते हैं और फ्लिपकार्ट में जॉब पाने का प्रोसेस समझते हैं।

 

Flipkart me job kaise payen?


Flipkart Me Job Kaise Paye
Flipkart me job kaise payen


1. Job Positions

 

दोस्तों फ्लिपकार्ट में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए कई तरह के जॉब ऑप्शंस होते हैं। यहाँ जिन पोजीशन के लिए रिक्रूटमेंट होता है, उनमे से कुछ के नाम ये हैं।

 

  • Manager
  • Engineer
  • Program Manager
  • Architect
  • Consultant
  • Director
  • Analytics
  • UI Engineer
  • Hub In-Charge
  • Software Development Engineer
  • Business Analyst

 

फ्रेशर और प्रोफेशनल दोनों तरह के कैंडिडेट्स फ्लिपकार्ट में अपनी स्किल्स और डिग्री के बेस पर अच्छी जॉब पा सकते हैं। फ्लिपकार्ट में जॉब, फुल-टाइम, पार्ट-टाइम और इंटर्नशिप के रूप में की जा सकती है।

 

2. Candidates Background

 

अगर आप यह जानना चाहते हैं की Flipkart me job kaise paye तो आपके लिए ये भी जानना बेहद जरुरी है कि फ्लिपकार्ट जॉब देने के लिए कैसे कैंडिडेट्स को सेलेक्ट करता है?

 

कैंडिडेट्स की एजुकेशनल बैकग्राउंड के अनुसार फ्लिपकार्ट में जिस जॉब पोजीशन के लिए अप्लाई किया गया हो, उससे रिलेटेड स्किल्स कैंडिडेट में होनी जरुरी है, लेकिन अगर सामान्य दृष्टिकोण में देखें तो फ्लिपकार्ट ऐसे कैंडिडेट्स को हायर करता है, जिनमे स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल्स वर्बल और रिटेन हो, एनालिटिकल स्किल्स और बेसिक कंप्यूटर स्किल्स हो, जो पैशनेट हो साथ ही स्किल्स बेस्ड वर्क करने में क्यूरियस हो, कैंडिडेट्स के पास एक्सीलेंस डोमेन लैंग्वेज हो और वो नई टेक्नोलॉजीज की अच्छी नॉलेज रखता हो। ऐसा कैंडिडेट्स जिसकी टीम मैनेजमेंट स्किल्स एक्सेलेंट हो, जिसे फ्लिपकार्ट कल्चर और पॉलिसीज की नॉलेज हो, जिसकी प्रजेंटशन और इंटर पर्सनल्स स्किल्स अच्छी हो।

 

IT बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट्स के पास इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री तो हो लेकिन उस कैंडिडेट का strong academic record भी हो।

 

फिलिपकार्ट कंपनी से जुड़ने के लिए कैंडिडेट्स में Internet, Web search, Online Advertising, Fraud Detection, Numerical Analysis And E-Commerce की अच्छी समझ होना जरुरी है।

 

3. Required Degree

 

जहाँ तक डिग्री की बात है, तो फ्लिपकार्ट के कुछ जॉब पोजीशंस के लिए Required Degree के बारे में जानते हैं।

 

1. असिस्टेंट मैनेजर – सिक्योरिटी की पोजीशन के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरुरी है और PSP TAPA जैसा प्रोफेशनल सिक्युरिटी सर्टिफिकेशन कोर्स कम्पलीट होना चाहिए।

 

2. डेवलपमेंट इंजीनियर – इस पोस्ट के लिए कंप्यूटर साइंस या इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी स्ट्रीम में बी.ई, बी.टेक, एम.ई, एम.टेक की डिग्री होनी चाहिए। साथ में 1 साल का अनुभव भी हो।

 

3. एनालिस्ट प्लानिंग – इस पोजीशन के लिए बी.ई, बी.टेक या एमबीए की डिग्री हो और 1 से 3 साल का अनुभव भी हो।

 

4. सेल्स मैनेजर – इस पोजीशन के लिए आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरुरी है। एमबीए कैंडिडेट्स को इस पोस्ट के लिए अधिक प्राथमिकता दी जाएगी।

 

5. डाटा इंजीनियर 2nd – इस पोजीशन के लिए कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में बैचलर डिग्री के साथ-साथ 3 से 5 साल का एक्सपीरियन्स रिक्वायर्ड है।

 

4. Flipkart Internship Job

 

Flipkart me job kaise paye इस सवाल के जवाब के लिए आप एक और ऑप्शन पर विचार कर सकते हैं, वह है फ्लिपकार्ट में इंटर्नशिप। आईये अब फ्लिपकार्ट में इंटर्नशिप के द्वारा जॉब पाने का प्रोसेस समझते हैं।

 

अगर आप फ्रेशर हैं, तो फ्लिपकार्ट में इंटर्नशिप करके अपने लिए जॉब का रास्ता खोल सकते हैं। फ्लिपकार्ट कंप्यूटर साइंस और बिजनेस मैनेजमेंट में बैचलर या मास्टर डिग्री कर रहे स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप ऑफर करता है। साथ ही दूसरे बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स भी इंटरव्यू में अपनी स्किल्स दिखा कर, ये चांस ले सकते हैं।

 

फ्लिपकार्ट में आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, प्रोडक्ट्स मैनेजमेंट और ऑपरेशन्स मैनेजमेंट जैसे प्रोफाइल्स में इंटर्नशिप कर सकते हैं। इस इंटर्नशिप की ड्यूरेशन 2 महीने होती है और ये बेंगलुरु ऑफिस में प्रोवाइड की जाती है। इस दौरान स्टूडेंट्स को स्टिपेन्ड भी मिलता है।

 

अगर आप इंटर्नशिप के दौरान एक क्यूरियस और पैशनेट लर्नर साबित हुए तो फ्लिपकार्ट में आपके जॉब पाने के चान्सेस काफी बढ़ जायेंगे।

 

5. Flipkart Internship Application Process

 

फ्लिपकार्ट इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कैसे करे?

 

फ्लिपकार्ट इंटर्नशिप पाने के लिए आपको एक एप्लीकेशन सेंड करनी होगी और आपके पास इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने के लिए 3 ऑप्शंस होंगे।

 

1. Reference Through – जिसमे आप फ्लिपकार्ट employee को Linkedin और facebook के द्वारा अनुरोध कर सकते हैं कि वो आपको इंटर्नशिप इंटरव्यू के लिए रेफर करे।

 

2. Campus Placement – फ्लिपकार्ट कम्पनी अपने कैंपस प्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत IIT, IIM, XLRI, NID और NIFT जैसे सिलेक्टेड कॉलेजेस में विजिट करता है।

 

3. Mail to HR Executive – अगर आपके रिज्यूमे में स्किल्स और परफेक्शन मेंशन हो तो आप HR Executive को ईमेल करके और उसे कन्वेन्स करके लिटरल एंट्री ले सकते है।

 

6. Flipkart Interview Process

 

आईये अब अंत में, Flipkart में जॉब के लिए सिलेक्ट होने के बाद, होने वाले इंटरव्यू प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

 

अपनी एप्लीकेशन प्लेस करने के बाद, अगर आप इंटर्नशिप इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट हो जाते हैं, तो इंटरव्यू आपकी इंटर्नशिप प्रोफाइल के अनुसार होगा, लेकिन आमतौर पर इंटरव्यू के 3 राउंड होते हैं।

 

  • Online Test Interview
  • Technical Round Interview
  • HR Round Interview

 

इन राउंड्स को क्लियर करने के बाद, आप फ्लिपकार्ट के इनफॉर्मल वर्क कल्चर का हिस्सा बनने के लिए select हो जायेंगे और फिर आप फिलिंटन कहलाएंगे, जिससे मेंटोर और बडी हेल्प से फ्लिपकार्ट के वर्क कल्चर को समझने का अवसर मिलेगा, बेस्ट ऑफ लक।

 

दोस्तों, फ्लिपकार्ट में आपकी एजुकेशनल बैकग्राउंड और स्किल्स के अनुसार बहुत से जॉब ऑप्शन ओपन हैं। इस लिए वास्तव में अगर आप फ्लिपकार्ट कंपनी से जुड़ना चाहते हैं, तो आप इसकी वेबसाइट www.flipkartcareer.com पर जरूर विजिट करें।

 

इसे भी पढ़े

 

 

Conclusion

 

इस आर्टिकल में हमने आपको फ्लिपकार्ट कंपनी में जॉब पाने का प्रोसेस बताया है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारियां आपके लिए Flipkart में जॉब पाने में काफी हेल्पफुल साबित होगी। Flipkart में जॉब पाने का ये प्रोसेस आपको कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आज का यह आर्टिकल Flipkart me job kaise payen पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

 

All the best!

1 Comments

  1. Flipkart mai job karna chahta hu sir mai b.ed kar rakha hai maine

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post