Successful businessman कैसे बने - 10 rules | How To Become A Successful 




Successful बनना हर कोई चाहता है, चाहे वह किसी भी field से संबंधित क्यों ना हो। और जब बिजनेस की बात आती है तो हर person ही सफल होने के लिए बिजनेस की शुरुआत करता है। फिर भी हर बिजनेसमैन सफल नहीं हो पाता है। बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो बहुत अधिक ऊंचाई तक पहुंच पाते हैं जबकि अधिकतर लोग average success को ही reality मान लेते हैं।


Successful businessman कैसे बने (How to become a successful businessman in hindi), सफल बिजनेसमैन कैसे बने, successful बिजनेसमैन बनने के लिए 10 tips, सफल business man सफलता के लिए क्या करते हैं, .... इत्यादी सवालों का जवाब आपने बहुत से books और articles में ढूंढा होगा और शायद आपको जवाब मिला भी होगा। फिर भी अगर आप इन basic skills और behavior के बारे में जानना चाहते हैं जो हर successful बिजनेसमैन के पास होते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि भले ही आपका business idea और plan अलग-अलग हो लेकिन बिजनेस मे success का basic concepts समान होता है। 

इसलिए आज के इस आर्टिकल में आपको ऐसे महत्वपूर्ण rules बताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आप बिजनेस की success को देख सकेंगे। इसलिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए। 





तो आईये शुरू करते हैं और जानते हैं successful बिजनेसमैन बनने के लिए 10 जरूरी rules - 


Successful businessman कैसे बने - 10 rules (How To Become A Successful Businessman In Hindi) 


Successful businessman कैसे बने - 10 rules | How To Become A Successful Businessman In Hindi


successful बिजनेसमैन बनने के लिए  ये हैं 10 basic और जरुरी rules - 


( 1). रिस्क लेने के लिए तैयार रहना होगा:


ऐसा नहीं है कि बिजनेस का मतलब सिर्फ रिस्क लेना ही होता है बल्कि बिजनेस में सक्सेस और प्रोग्रेस जैसे बहुत कुछ होता है। लेकिन रिस्क भी बिजनेस का important factor होता है। इसीलिए बिजनेस शुरू करने के साथ ही आपको रिस्क लेने के लिए भी तैयार रहना होगा। तभी आप success के बारे में सोच सकेंगे। 



( 2). डरना छोड़ना होगा: 


डर सभी को लगता है। लेकिन जो लोग डर का सामना करते हैं और उससे बाहर निकलने के लिए तरीके जानते हैं वही अच्छे और successful बिजनेसमैन बन सकते हैं। क्योंकि बिजनेस में बहुत से उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे में बिजनेस की progress के लिए कुछ नया आजमाने के दौरान या मार्केट में बदलाव होने से failure से सामना होता रहता है और रिस्क factor भी बहुत बार हावी हो जाता है। ऐसे situation में अगर आप घबरा गए तो समझिए आपके बिजनेस की growth वहीं रुक गई। जबकि अगर आपने failure को accept किया और रिस्क को हैंडल किया और आगे की strategy बनाई तो आप बहुत जल्दी success हो पाएंगे।



( 3). Money management को समझना होगा: 


बिजनेस start करने और उसमें सफल होने के लिए पैसों की जरूरत तो होती ही है। लेकिन केवल बहुत ज्यादा पैसे ही आपके बिजनेस को सफल बना सकती है ऐसा भी नहीं है। क्योंकि बहुत सारे बिजनेसमैन कम पैसों से भी सफल हुए हैं जबकि बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां भी बिजनेस में फेल हुई है। इनका कारण यह है कि पैसों के साथ आपको money management भी आना चाहिए। Money management आपको सिखाता है कि कैसे कम पैसों को ऐसी जगह पर इन्वेस्ट किया जाए जहां benefits ज्यादा हो, जहां से बिजनेस ज्यादा तेजी से बढ़ सके और कम पैसे से ज्यादा पैसा तेजी से बना कर और अपनी बिजनेस में लगाया जा सके। 



( 4).  Comfort zone से बाहर आना होगा: 


अपने Comfort zone में रहते हुए आप normal growth तो कर सकते हैं लेकिन successful नहीं हो सकते और यही आपके बिजनेस पर भी लागू होता है। इसलिए comfortable महसूस करने के बजाय आपका ambitious होना ज्यादा जरूरी है तभी आप अपने दायरे से बाहर निकलकर हर दिन कुछ नया और अलग करने का प्रयास करेंगे और इसी attitude से आपका बिजनेस सबसे अलग, सबसे आगे और सबसे तेज हो पाएगा। 



( 5). Sacrifice (त्याग) करना होगा: 


अक्सर यह माना जाता है कि एक बिजनेसमैन बहुत comfortable और मनपसंद जीवन जीता है लेकिन यह 100% सही नही है। क्योंकि बिजनेसमैन आपको किसी boss के अंदर काम करने के pressure से तो बचा लेता है लेकिन अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको बहुत से sacrifice करने होते हैं। हर सक्सेसफुल बिजनेसमैन इस sacrifice की values को समझता है और इसे follow भी करता है। फिर चाहे सुबह जल्दी उठना हो और देर तक काम करते रहना हो। 24 घंटे, सातों दिन बिजनेस की growth से संबंधित project से जुड़े रहना हो या parties में जाना छोड़ना हो एक बिजनेसमैन इससे पीछे नहीं हटता और एक बार जब उसे sacrifice और hard work की वैल्यू समझ आ जाती है तो बिजनेस तेजी से बढ़ने लगता है और उसे sacrifice का benefits sucess के रूप में मिलना शुरू हो जाते हैं। 






( 6). सही Mentor चुनना होगा: 


अगर आप बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो आपके पास सही mentor का होना बहुत जरूरी है। अक्सर नए बिजनेसमैन अपने family member या friends के advice को ही फॉलो करते रहते हैं। जबकि उन्हें एक ऐसे real mentor की तलाश करनी चाहिए जो उस success को करीब से देख चुका हो जिस sucess को आप पाना चाहते हैं। ऐसा mentor ही आपके बिजनेस में सही गाइड साबित होगा। क्योंकि वह आपको बारीक से बारीक जानकारी देगा। Risk और failure से बचाएगा और आपकी mistakes को कम करने में मदद करेगा। इसीलिए बिजनेस की सक्सेस के लिए एक सही mentor जरूरी है। 



( 7). पैसों से अधिक समय को महत्व देना होगा: 


एक बिजनेसमैन का पूरा time अक्सर मीटिंग्स मे ही गुजरता है। और अगर आप समय पर मीटिंग में नहीं पहुंच सकते तो समझिए आपके सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने में सबसे बड़ी समस्या यही है। इसीलिए time की value समझिए और समय को पैसों से ज्यादा महत्व दीजिए। क्योंकि समय ही आपको पैसों तक पहुंचा सकती है। 



( 8). सफल लोगों के group में रहना होगा : 


अगर आप बिजनेस में सफलता चाहते हैं तो आपका सफल लोगों के साथ मिलना जुलना और ideas शेयर करना बहुत जरूरी है। क्योंकि जैसा आपका समूह होगा वैसा ही आपका mind set बनेगा। और एक successful बिजनेसमैन बनने के लिए आपका माइंड सेट brode होना बहुत जरूरी है। जिसमें chalanges को handle करने का risk लेने और कुछ नया  करने की हिम्मत हो। और ऐसा माइंडसेट तो सफल लोगों के आस-पास ही रहकर develop हो सकता है। 


( 9). Strong leader बनने के साथ-साथ constant learner भी बनना होगा: 


Success पाने के लिए आप में leadership skills तो होनी ही चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस के लिए सही समय पर सही decision ले सके और अपनी टीम को सही guidence दे सके। लेकिन इसके साथ-साथ आपको लगातार सीखते रहना भी जरूरी होगा। अगर आप एक अच्छे learner होंगे तो बिजनेस में आने वाले changes, मार्केट की बदलती demands और बिजनेस की जरूरतों को आसानी से समझ पाएंगे और उनके अनुसार सही फैसले आसानी से ले सकेंगे। 
ऐसा करके ही आप हर बार कुछ नया और interesting features add कर पायेंगे जो इस तेजी से बदलते हुए मार्केट की सबसे पहली जरूरत है। 


( 10). सही समय पर सही एक्शन लेना :


भले ही आपके पास ऐसे great ideas हो जो आपकी बिजनेस को तेजी से ऊंचाइयों पर ले जा सकते हो लेकिन अगर आप सिर्फ सोचते रहने या perfection हासिल करने में ही समय बर्बाद करते रहेंगे तो आपका बिजनेस आगे बढ़ ही नहीं पाएगा। और हो सकता है कि आपके action लेने से पहले ही वह idea पुराना हो जाए या आपसे पहले ही उसे कोई दूसरा use कर ले। इसीलिए प्लानिंग के साथ - साथ सही समय पर एक्शन लेना भी जरूरी है।

बिजनेस की success के लिए और आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए इन 10 rules के अलावा कुछ और बातें भी जरूरी है जिन्हें हम अक्सर ignore कर देते हैं - जैसे कि पॉजिटिव attitude, स्वस्थ रहना और अच्छे partner को choose करना इत्यादी। 


Successful businessman कैसे बने - 10 rules (How To Become A Successful Businessman In Hindi)
Successful businessman कैसे बने?


मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताए गए rules को समझना आपके लिए आसान साबित हुआ होगा और यह rules एक successful बिजनेसमैन बनने में आपकी बहुत मदद करेगा। 


नोट : यदि आपके पास "Successful बिजनेसमैन बनने के लिए 10 जरूरी rules के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक  कमेंट लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी Successful businessman कैसे बने - 10 rulesपसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You


Share now

👇👇👇👇👇


2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post