मेरे प्रिय दोस्तों, कैसे है आप सब? आज के इस अर्टिकल मे हम सब जानने वाले हैं sign of genius person in hindi. अर्थात कुछ ऐसे लक्षण जो अगर आप मे है तो scientifically आप एक genius व्यक्ति हैं। 


दोस्तों एक बात जो मै पहले ही बता देना चाहता हूँ की इन लक्षणों को मज़ाक मे मत लीजिए गा, क्योंकि वैज्ञानिकों को इसके बारे मे कई सालों के research के बाद पता चला है। इसलिए आज जो भी लक्षण मै आप से साझा कर रहा हूँ वह सभी  scientific है। 


अगर आप भी जानना चाहते हैं की genius लोगों के पहचान क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 


जिन जिन लक्षण को मै इस post मे बताऊंगा उसे आप खुद से मिलाते राहियेगा कि वह सब गुण आपके अंदर हैं या नहीं। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद शायद आपको यह पता चले की आप एक सामान्य इंसान नहीं बल्कि एक genius हैं और आप दूसरे लोगों से अलग हैं।

 



10 Sign Of Genius Person In Hindi

10 Sign Of Genius Person In Hindi


1. Staying up late


Genius का दिमाग हमेशा कुछ न कुछ करना चाहता है। इसलिए अगर आप रात को दूसरे लोगों की तुलना मे देर तक जागने की आदत है तो congrats आप  जीनियस लोगों की list में एक step अंदर आ चुके हैं। 

 

Genius रात को इसलिए जागते हैं क्योंकि उन्हें knowledge और information की भूख रहती है। रात में वे इंटरनेट पर वीडियो के through इंफॉर्मेशन प्राप्त करते हैं या फिर किताबें पढ़ते है और देर से सोते हैं। 


अगर आप एक जीनियस हैं, तो आपका दिमाग हमेशा कुछ न कुछ करना चाहता है। इसलिए अधिकतर जीनीयस को इंसोमनिया होती है। मतलब नींद ना आने की बीमारी। और ज्यादातर famous genius को यह बीमारी थी। इतिहास मे इसके proof आपको मिल जाएगें। महान scientist "Nikola Tesla" जिनकी वजह से आज हम लोगों के घर में बिजली आ रही है वह सिर्फ डेढ़ से 2 घंटे ही सोते थे।

 



2. Lazy


आप मानें या ना मानें, लेकिन research में यह पाया गया है कि जो genius लोग होते हैं वे आम लोगों से ज्यादा आलसी होते हैं। इसका मतलब बिल्कुल यह नहीं है की आप lazy हो जाए लेकिन यह research में पाया गया है। 


इसका scientific explanation भी है। जो energy खाना खाकर आपके शरीर को मिलती है उस energy का 20% हिस्सा आपका दिमाग प्रयोग करती है। 


Genius जब अपना काम कर रहा होता है, तब उसका दिमाग ज्यादा energy use कर रहा होता है। इस कारण से उसका दिमाग जल्दी थक जाता है और इसलिए वे थोड़ा lazy हो जाते है। 


एक बात यह भी है की genius हमेशा किसी काम को shortcut में करने की कोशिश करते है। इस laziness के चलते ही हम सब technologically इतने advanced हो गए हैं। Lazy genius ने ही remote को invent कर दिए जिसके कारण उन्हें टीवी को on करने के लिए उठना ना पड़े।


3. Addiction for something


किसी भी चीज की अगर हमें नशा होती है तो वह एक chemical के चलते होती है जिसे हम dopamine कहते हैं।


जो लोग genius होते हैं उनका दिमाग दूसरों से ज्यादा तेज होता है। उनकी dopamine sensitivity high होती है। अर्थात उनका दिमाग हमेशा high रहना चाहता है और इसके चलते उन्हें किसी न किसी चीज की addiction होती है जैसे, computer games की addiction मोबाइल फोन की addiction इत्यादि। 


मुझे पता नहीं कि मै genius हूं या नहीं लेकिन मुझे एक ही addiction है, helpfull article लिखना और videos बनाना।


4. Less social


कम social होना, लोगों से बातचीत करने में दिक्कत होना , यह सब native चीजें तो है पर ये अधिकतर उन लोगों में पाई जाती है, जिनकी brain complex और intelligent होती है। उनकी thinking complex होती है और इसलिए वह society में घुलना मिलना पसंद नहीं करते हैं। 

 



उनकी रुचि और शॉक society के बाकी मेंबर से बहुत अलग होती है। वह दूसरों से काफी अलग होते हैं। यह इसलिए क्योंकि उनका mind set अलग होता है। वह हमेशा दूसरों से कुछ अलग करना चाहते हैं। एक नहीं, दो नहीं, हजारों studies में यह पता चला है की intelligent people are less social.


5. Urg for new things and traveling - 


अगर आपको हमेशा अलग अलग जगहों को explore करने का मन करता है तो congrats. Genius का दिमाग हमेशा चीजों को explore करना चाहता है।


Genius को नए-नए जगहों पर घूमना बहुत ज्यादा पसंद होता है। एक चीज, जिसे हम novelty कहते हैं। Novelty मतलब कोई नया चीज को देखना। तो genius में यह novelty को पाने की इच्छा ज्यादा होती है। 


उन्हें नए-नए चीजों को देखना normal लोगों से ज्यादा पसंद है। Smart Phone और कंप्यूटर novelty का एक अच्छा स्रोत है। 


मेरे ब्लॉग पर हमेशा कुछ न कुछ नया जानने को मिलता है। यदि आप मेरे ब्लॉग पर रेगुलर है और आप नॉलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप दूसरों से अलग हैं।


6. Thinking before sleeping 


अगर आपके दिमाग को सोने से पहले सोचने की आदत है तो आप को फिर से congrats. Welcome to genius group. 


आज पूरे दिन क्या हुआ था, कल क्या होने वाला है? इत्यादि। अगर आप सोने से पहले इन सब के बारे मे सोचते हैं तो यह genius दिमाग को संकेत करता है। चूंकि आप का दिमाग smart है, इसलिए वह आपको सोचने पर मजबूर कर देता है। 

 



अगले दिन जो भी हो, उसे अच्छे से निपटा जा सके। जो normal लोग होते हैं वे ज्यादा सोचते नहीं हैं। लेकिन genius के brain की activity हमेशा high रहती है और वो चीजों को बहुत गहराई से देखते हैं।


7. Curious nature


एक genius हमेशा curious होता है। Curiosity मतलब चीजों को जानने की इच्छा। Normal लोगों में normal  curiosity होती है पर जो ज्यादा intelligent होते है उनकी curiosity बहुत high होती है। 


अगर आप किसी चीज के बारे मे जानने के लिए उत्सुक रहते हैं तब यह एक genius वाली लक्षण है। 


नई चीजों के बारे मे जानने की इच्छा अगर आप में दूसरों से अधिक है, तो इसका मतलब आप के दिमाग के neurone की घनत्व काफी ज्यादा है और इसलिए आपको हर चीज को जानने की इच्छा रहती है।


8. Talking to yourself


Genius को खुद से बात करना बहुत पसंद हैं। खुद से बात करना एक बहुत ही खास चीज है, जो सब नहीं करते है। 


अगर आप एक genius हैं तो चीजों को गहराई से देखेंगे और खुद से बात भी करोगे। 


9. Blue Eyes


शायद आपको पता होगा कि इस दुनिया की सात सौ करोड़ की आबादी में केवल 8% लोग ही ऐसे हैं जिनके पास Blue Eyes है। कई अध्यन में यह पता चला है कि जिन लोगों के पास blue eyes होती है वे लोग ज्यादा विचारक होते हैं।

 



10. Nail sign


अगर आपके दांए अंगूठे में सफेद अर्धचंद्राकार sign है तब आपकी intelligency बहुत high होती है। यह चिन्ह जितना ही गहरा होता है उतना ही आप logical हैं। 


यह fact है कि बहुत कम लोगों के अंगूठे मे यह होता है। बिल्कुल वैसे ही जैसे blue eyes दुनिया के बहुत कम लोगों में होता है। 


इन सब लक्षणों में से आपके अंदर कौन कौन से लक्षण मौजूद हैं, कमेंट में जरूर बताईये। मैं चाहता हूं कि जितने लक्षण आप के अंदर हैं उसे कमेंट में लिखें। 


अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे आगे भी शेयर करें। 


धन्यवाद!

 


Post a Comment

Previous Post Next Post