Highly creative लोगों की top 10 habits | hindi मे


Highly creative लोगों की top 10 आदतें। 

(Top 10 habits of highly creative people in hindi) 


आज के इस दौर में creative होना बहुत जरूरी है। और यह तो आपने भी बहुत सुना होगा कि जो creative है वह सफल भी है, फिर चाहे वह किसी भी profession से क्यों ना हो। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि highly creative लोगों की वह कौन सी habbits होती है जो उन्हें ordinary लोगों से अलग करती है। उन्हें creative बनाती है और सफल भी।

इसीलिए आज के इस  article मे, मैं आपके लिए लेकर आया हूँ, highly creative लोगों की ऐसे ten habbits (10 आदतें) जिन्हें जानने के बाद आप भी creativity के तरफ कदम बढ़ा सकेंगे और जिस भी field मे आप हैं उसमें creative रहते हुए सफल हो सकेंगे।

सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि creativity क्या होती है?


Highly creative लोगों की top 10 habits | hindi मे



Creativity क्या होती है? (What is Creativity?) 


Creativity को किसी definition मे बाँधा नहीं जा सकता बल्कि लोगों के experience से समझा जा सकता है। जैसे कुछ सफल लोगों का मानना है कि Creativity अपने imagination ideas को reality मे बदलने का process है। Creativity मे दो process शामिल होते हैं।

“(1). Thinking then (2). Producing”

Creativity के लिए imagination के बाद उस पर act करना भी जरूरी होता है। उसे apply करना होता है, वरना वह creative ideas केवल imagination बनकर ही रह जाता है, और उसे creative नहीं कहा जा सकता है । Creativity को एक combination कहा जा सकता है। हमारे knowledge, insights information और अब तो science ने भी मान लिया है की creativity केवल Right और left brain की distingstion तक सीमित नहीं है बल्कि उससे कई ज्यादा complex है।

Creativity क्या होती है? इस बारे में बात करने के बाद अब हम जानेंगे की highly creative people के top ten habits क्या हैं? 

Top 10 habits of highly creative people (Highly creative लोगों की top 10 आदतें) 



 (1). Creative people day dreamer (दिन मे सपने देखने वाला) होते हैं। 

यह सच है कि हमें सिखाया जाता है कि दिन में सपने देखना और कहीं खोए रहना अच्छी आदत नहीं होती है। लेकिन Creative People Daydreamer होते हैं और उनके बहुत से great ideas इसी Daydreaming से ही आते हैं। और अब तो nuero scientist भी मानते हैं कि day dreaming मे brain वैसे ही काम कर रहा होता है जैसे innovative और creative ideas सोचने में करता है। अगर आप भी daydreamer है तो आपके creative होने के chances होने के काफी ज्यादा है।


 ( 2). Creative people की observation बहुत अच्छी होती है।   

Creative people किसी office मे बैठकर fix time वाले job नहीं करते हैं, बल्कि नई ideas और नई सोच पाने में उनकी observation मदद करती है। ऐसे लोग हर चीज, हर person, हर incident को observe करते हैं, और हर ordinary दिखने वाली चीज में से उन्हें एक extra ordinary ideas मिल जाता है। इसीलिए अगर आप भी creative बनना चाहते हैं तो अपने आसपास के माहौल को बारीकी से observe करने की आदत डालिए।


(3). Creative people नए-नए अनुभव लेते हैं।  

Creative people एक दायरे में रहकर सिमटना पसंद नहीं करते बल्कि नए-नए experiences लेना पसंद होता है और इन्हीं experiences की बदौलत इन्हें cretive ideas मिलते हैं। इसीलिए creativity के लिए आप को भी खुद को explore करना होगा। इसके लिए आप नई जगह पर जाइए, नए-नए festivals को करीब से देखिए, नए लोगों से मिलिए, नए games खेलिए और इस तरह कुछ नया try करते-करते आपका mind अपने आप creative होता चला जाएगा।


 (4). Creative people , curious होते हैं।

Creative people  किसी भी बात को ज्यों का त्यों (as it is) मानने वाले नहीं होते, बल्कि उनके पास सवाल होते हैं। उन्हें हर situation से जुड़ा सवाल जानना होता है, कि हमारे चारों तरफ जो है वह क्यों है? कैसे हैं? और उनमें यह जितनी ज्यादा होती है उतने ही उनके पास सवाल होते हैं। जिनके जवाब अगर उन्हें नहीं मिलते हैं तो खुद ही जवाबों को ढूंढने निकल जाते हैं और इस पूरे process मे उनका mind creative होता चला जाता है। इसीलिए creative बनने के लिए सबसे पहले आप curious बनिए


( 5). Creative people , रिस्क लेते हैं।

कुछ नया करने के लिए रिस्क लेना जरूरी होता है और creative लोग रिस्क लेते हैं। तभी कुछ नया और creative कर पाते हैं। कुछ नया सोचना, उसे apply करना और सफल बनना बहुत बड़ा risk होता है । लेकिन creative लोग रिस्क लेने में बिल्कुल नहीं घबराते क्योंकि उनका काम कुछ creative, नया और पहले से बेहतरीन करना होता है। इसीलिए creative बनने के लिए आप भी risk लेने से मत घबराइए ।


( 6). Creative People , Passionate होते हैं।

Creative लोग अपने काम के प्रति passionate होते हैं। काम करना, टास्क पूरा करना, सफल होना उनके लिए कोई pressure नहीं होता। क्योंकि अपने उस काम के प्रति वह passionate होते हैं। उनकी life उस creative word के चारों तरफ ही घूमती है और सुबह से रात तक वह इसी दुनिया में जीते हैं। उन्हें किसी बाहरी motivation की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि वह अंदर से inspire होते हैं। इसीलिए अगर आप भी creative बनना चाहते हैं तो उस काम को करिए जिसके लिए आप passionate हो।


( 7 ). Creative people किसी दूसरे से comparision नहीं करते।

हम सभी किसी और से आगे बढ़ने की होड़ में लगे रहते हैं लेकिन creative people किसी और से आगे निकलने की बजाएं खुद से comparision करते हैं और आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं क्योंकि उनका competition सिर्फ और सिर्फ खुद से होता है। ऐसा करके वह अपनी skills और tallent को improve करते जाते हैं और पहले से कहीं ज्यादा creative बनते जाते हैं। इसीलिए creative बनने के लिए आप भी खुद से competition कीजिए दूसरों से नहीं।


( 8 ). Creative people अलग तरह से सोचते हैं । 

Creative लोगों के सोचने का तरीका ordinary लोगों से बहुत अलग होता है। ऐसे लोग मुश्किल चीजों को भी आसान बना लेते हैं और failure मे भी possibilities ढूंढ लेते हैं । इस दौरान मिलने वाले respecter से यह लोग डरते नहीं हैं और अपने अलग सोच से कुछ नया बना ही देते हैं। इसीलिए अगर आप creative बनना चाहते हैं तो हर situation को अलग तरह से समझने की कोशिश करिए।


( 9). Creative people , pressure पर नहीं जीते हैं।

हर काम के साथ pressure जुड़ा होता है लेकिन creativity और pressure एक दूसरे से अलग ही रहते हैं। creative लोग mind को relax रखते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि एक fresh और relax mind मे ही अच्छे और creative ideas आ सकते हैं। इसीलिए ऐसे लोग pressure मे काम नहीं करते हैं। अतः creative बनने के लिए आपको भी pressure मे काम करना छोड़ना होगा और mind को relax रखना शुरु करना होगा।


( 10). Creative people , positive माहौल में रहते हैं।

यह तो आप भी जानते होंगे कि हमारा माहौल हमें बहुत हद तक प्रभावित करता है और ऐसा ही creative लोगों के साथ भी होता है। creative लोग अपने लिए ऐसा माहौल चुनते हैं जहां creativity हो, inovation हो, positivity हो। ऐसे माहौल में रहते हुए creative लोग अच्छा महसूस करते हैं। Creative होने के लिए जरूरी है कि आप Comfortable, positive और हल्का (light) महसूस करें । इसीलिए आप भी अपने माहौल को एक बार check जरूर करें।



हमने आज के इस article में creative लोगों की ऐसे ten habits ( 10 आदतों ) के बारे में बताया है और अब आप यह जान चुके हैं कि creative बनने के लिए आपको किस तरह के habbits की जरूरत है। इसीलिए इन good habits को follow करिए और creativity के field मे कदम रखिए!




नोट: यदि आपके पास "Highly creative लोगों की top 10 आदतें | 10 habits of highly creative people in hindi" के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक टिप्पणी लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी “highly creative लोगों की top 10 आदतें ” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You


Share now

👇👇👇👇👇

     

1 Comments

Previous Post Next Post