Java Programming Language में Coding कैसे शुरू करें | How to Start Coding in Java in Hindi

क्या आप Coding में इंट्रेस्टेड हैं? क्या आप Programming Language पर अपनी कमांड बनाना चाहते हैं? अगर..हाँ, तो आप बिलकुल सही सोच रहे हैं क्योंकि Java Programming Language, Most Popular Programming Languages में से एक है, और रीसेंट टाइम में इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मिलने वाली Job Opportunities भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। जिसके चलते, इंडिया में एक Java Programmer को अच्छा सैलरी पैकेज मिलने लगा है।

{tocify} $title={Table of Contents}

Java Programming Language में Coding कैसे शुरू करें

अब ऐसे में अगर आप भी Java में Coding सीखकर इस लैंग्वेज के expert बनना चाहते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे Java Programming Language में कोडिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं? इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें, तो चलिए शुरू करते हैं।

Java Programming Language में Coding कैसे शुरू करें

1. Java Language की कुछ बेसिक जानकारी

जावा, Widely Used Programming Languages में से एक है और इसकी खास बात ये है कि ये लैंग्वेज फास्ट, सिक्योर और रिलायबल है। पाइथन और जावा स्क्रिप्ट की तरह ये भी एक जनरल पर्पज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है,और Object Oriented Programming Language होने की वजह से Java, C++ और C# लैंग्वेजेज से सिमिलरिटी रखती है।

जावा एक प्लेटफार्म भी है। अब इसका क्या मतलब हुआ? इसका मतलब ये हुआ कि Java Code ऐसी किसी भी मशीन पर Run कर सकते हैं, जिसमे JVM यानी Java Virtual Machine हो। इसका यूज हर जगह किया जाता है, चाहे Desktop हो या Web Applications, Scientific Super Computer हो या फिर Cell Phones या Internet.

इस लैंग्वेज को सीखने से आपको अच्छी सैलरी पैकेज वाली जॉब्स तो मिल ही जाएगी। साथ ही साथ इस लैंग्वेज को सीखने के बाद आपके लिए Java Script, C++ और C# जैसे लैंग्वेजेज सीखना भी काफी आसान हो जायेगा। और क्योंकि ये एक Object Oriented Language है। इसीलिए इसके बहुत से फॉउंडेशनल कॉन्सेप्ट्स दूसरी लैंग्वेजेज में भी आसानी से ट्रांसफर हो सकेंगे।

GeeksForGeeks.org ऐसा बिगिनर लेवल कोर्स ऑफर करता है, जिसके जरिये आप खुद को जावा की दुनिया से इंट्रोडूस कर सकते हैं और इस कोर्स Core Java and Collections में खुद को फ्री में एनरोल भी कर सकते हैं।


2. Java Programming Language में Coding शुरू करने के इफेक्टिव स्टेप्स


स्टेप: 1. अपना एक Schedule बनाइए

इस लैंग्वेज में कोडिंग स्टार्ट करने के लिए आपको एक शेड्यूल बनाना होगा, जिसमे मिनिमम डिस्ट्रक्शंस हों। आपको सेल्फ डिसिप्लीन में रहते हुए, इस शेड्यूल को स्ट्रिकटली फॉलो करना होगा। ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि Java में Coding करना टफ होता है, बल्कि इसीलिए क्योंकि कोई भी नई स्किल्स सीखने में आप जितनी सिंसियरिटी दिखाएंगे। उतना जल्दी ही और अच्छा ही आप learn कर पाएंगे।


स्टेप: 2. Explore करने के लिए तैयार रहिये

हो सकता है कि इस Coding World में आप एकदम नए हों या फिर अपनी ऐज को बैरियर समझते हों, लेकिन याद रखें कि इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के लिए आपको कोई प्रीवियस एक्सपीरियंस या ऐज फैक्टर के बारे में सोचने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। आप कभी भी आसानी से इसे सीख सकते हैं। और इसमें आपकी हेल्प GeeksForGeeks.org Website कर सकती है। जहाँ आपको Java में Coding सीखने के लिए इजी और सिंपल स्टेप्स और एन्वॉयरन्मेंट आसानी से मिल जाएंगे।


स्टेप: 3. शुरुआत Basic से करें

हर नई स्किल की शुरुआत जैसे बेसिक से ही होती है, बिलकुल वैसे ही Java Language की शुरुआत भी बेसिक्स से ही कीजिए। बेसिक्स के कॉन्सेप्ट्स पर कमांड बनाइये, ताकि इसमें आगे बढ़ने पर आपको प्रॉब्लम्स ना आएं।

और जावा के फंडामेंटल्स को सीखने के लिए आप GeeksForGeeks के इस कोर्स Fundamentals of Java and Collections से शुरू कर सकते हैं। ये कोर्स जावा के बेसिक्स तो कवर करता ही है और साथ में आपको इसमें Java Collection Framework की इन्डेफथ एक्सप्लेनेशन भी मिलेगी। और जावा फ़्रेमवर्क्स से रिलेटेड कुछ प्रॉब्लम्स की वीडियो एक्सप्लेनेशन भी प्रोवाइड की जाएगी।


स्टेप: 4. जावा के बारे में ज्यादा से ज्यादा नॉलेज लीजिए

बेसिक्स को समझ लेने के बाद आप Java के डिफरेंट्स टॉपिक्स के बारे ज्यादा से ज्यादा और रेगुलर बेस पर रीडिंग करनी चाहिए, ताकि इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आसानी से एक्स्प्लोर कर सकें। ऐसा करने से आपकी नॉलेज और एक्सपर्टीज तो बढ़ेगी ही, आपका इंट्रेस्ट भी इस लैंग्वेज में बना रहेगा। जो कोई भी नई स्किल्स सीखने के लिए बहुत जरुरी होता है।


स्टेप: 5. कोडिंग की प्रैक्टिस करें

प्रोग्रामिंग ऐसी स्किल है, जिसे बहुत प्रैक्टिस के बाद सीखा जा सकता है। और इसके लिए आपके पास थ्योरी का स्ट्रांग बैकग्राउंड तो होना ही चाहिए, लेकिन सिर्फ लेक्चर पढ़ने और देखने भर से आप Coding नहीं कर पाएंगे। इसीलिए आपको कोडिंग की रेगुलर प्रैक्टिस करनी होगी, क्योंकि प्रैक्टिकल सब्जेक्ट की केवल नॉलेज ही काफी नहीं होती। उसमे परफेक्ट होने के लिए रेगुलर प्रैक्टिस भी रिक्वायर्ड होती है। और आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे, उतना परफेक्ट होते जायेंगे।

यहाँ पर आपको ध्यान रखना होगा कि थ्योरी और प्रैक्टिस में बैलेंस बना रहे। इसके लिए आपको 80/20 रूल अप्लाई करना चाहिए, यानी 80% टाइम प्रैक्टिस को देना चाहिए और 20% टाइम थ्योरी को।


स्टेप: 6. स्माल प्रोग्राम्स क्रिएट करें

जब आप कॉन्फिडेंट हो जाए कि आप जावा के बेसिक्स से फैमिलियर हो गए हैं तो छोटे-छोटे जावा बेसिक्स प्रोग्राम्स को लिखना शुरू कीजिए जैसे – Hello, Simple Addition and subtraction जैसे प्रोग्राम्स। ऐसा करते टाइम याद रखें कि स्टार्टिंग के कुछ प्रोग्राम्स लिखना आपको टफ लग सकता है, लेकिन लगातार ऐसा करते रहने से आपका डिफिकल्टी लेवल लौ होता जाएगा और आपको ‘Coding Skills’ इम्प्रूव होती जाएगी।

ऐसे में अगर आप जावा में गुड फाउंडेशन तैयार करना चाहते हैं तो GeeksForGeeks के इस कोर्स Java Foundation में अभी एनरोल कर लीजिए क्योंकि ये कोर्स Absolute Beginners के लिए तैयार किया गया है। जो Java Coding Language के जरिये अपनी प्रोग्रामिंग फाउंडेशन बिल्ट करना चाहते हैं।

अच्छी बात ये है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप हाई स्कूल में हैं या कॉलेज के first year में, क्योंकि आप में coding सीखने की जिज्ञासा है तो ये course आप के लिए ही है।

अगर आपको हमारी जानकारी “Java Programming Language में Coding कैसे शुरू करें” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

यदि आप इस ब्लॉग पर अपना कोई आर्टिकल publish करना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट हमारे Email Id - [email protected] पर भेजें। पसंद आने पर आपकी पोस्ट fixxgroup.in पर प्रकाशित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए Guest Post Page पर जाएं।

आज का यह informative post "How to start coding in Java" पढ़ने के लिए धन्यवाद!


Post a Comment

Previous Post Next Post