10 Best Business Ideas in Agriculture Sector in Hindi

प्राइमरी स्कूल से ही हम भूगोल मे पढ़ते आए हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। China, USA, Brazil, France और Maxico जैसे देशों के साथ साथ India भी दुनिया के Top 10 कृषिप्रधान देशों में गिना जाता है। Traditional खेती के साथ-साथ धीरे-धीरे इंडिया मैं भी Organic खेती की डिमांड बढ़ने लगी है। इतना ही नही, भारत मे उगाइ गई चीजें निर्यात भी हो रही है। 2020 में indian agriculture 55994 बिलियन रुपया का था जो 2026 तक 111916 बिलियन रुपया का हो जाएगा। 

{tocify} $title={Table of Contents}

10 Best Business Ideas in Agriculture Sector in Hindi 


अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में अपना बिजनेस जमाना चाहते हैं तो ऐसा नहीं है कि आपको खेती ही करनी पड़ेगी। खेती के अलावा भी ऐसे कई सारे business ideas है जिनमें आप अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। तो आज के इस article मे आप जानेंगे कि वह कौन से ऐसे 10 बिजनेस मॉडल है जो काफी तेजी से grow कर रहे हैं। और जिन में बिजनेस करना आपको फायदे में रख सकता है। तो बिना देर करें शुरू करते हैं:

10 Best Business Ideas in Agriculture Sector in Hindi

1. मशरूम फार्मिंग


जब आप किसी रेस्टोरेंट पर जाते हैं और कुछ Veg खाने के लिए ऑर्डर करना होता है तो सबसे पहले वेटर आपको पनीर या मशरूम का कोई आइटम बताता है। अगर आप Google पर मशरूम के nutration value का पता करेंगे तो आपको पता चलेगा कि मटन से भी ज्यादा प्रोटीन मशरूम में पाया जाता है। 

मशरूम की खेती इंडिया में एक बढ़ता हुआ Trend है जो 2010 से हर साल 4.3% की रेट से बढ़ता जा रहा है। इंडिया में बटन मशरूम की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। इसीलिए इंडिया में मशरूम के Total Production का 73% बटन मशरूम ही उगाया जाता है। मशरूम की खेती के लिए ना ही आपको हल चलाना होता है और ना ही बहुत सारी जमीन की जरूरत पड़ती है। आप 10×10 के छोटे से कमरे से भी मशरूम फार्मिंग की शुरुआत कर सकते हैं। 

मशरूम की खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि यह साल के लगभग 8 महीने उगाया जा सकता है। इंडिया में सबसे अच्छा मौसम होता है मार्च से अक्टूबर का। लेकिन इसकी खेती बंद कमरे में होती है। तो अगर इसके उगने लायक तापमान को नियंत्रित किया जा सके तो लगभग साल भर ही इसकी खेती संभव है। 

अगर मशरूम की खेती के बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप बड़ी आसानी से इसकी training ले सकते हैं। ओडिशा, कर्नाटका, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, वेस्ट बंगाल, उत्तराखंड और नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्य मशरूम उगाने में सबसे आगे है। लेकिन अब इसकी खेती दूसरे राज्यों में भी बढ़ रही है। सिर्फ 10 से 20 हजार रुपये खर्च करके आप मशरूम फार्मिंग की सारी बारीकियां सीख सकते हैं। 

आप अपने राज्य की नजदीकी Agricultural University मे इसकी training पता लगा सकते हैं। इसके अलावा भी अगर कोई ऐसे किसान को जानते हैं जो सफलतापूर्वक इस business में आगे बढ़ रहे हैं तो उनसे भी पूरी जानकारी Practical Knowledge के साथ हासिल की जा सकती हैं। अगर कोई भी लीड नहीं मिल रही है तो Youtube पर मशरूम फार्मिंग सर्च करने पर आपको ऐसे कई सारे वीडियोज मिल जाएंगे जिनसे आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

2. Poultry Farming


जब हम सबके जीवन में सिर्फ DD1 था तब "Sunday हो या Monday रोज खाओ अंडे" जरूर सुनते थे। अंडा खाना हमेशा ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। डॉक्टर हो या जिम ट्रेनर अंडा खाने को जरूर कहते हैं। 2014 मे ही Indian Poultry Industry जिसमें मीट और अंडे दोनो शामिल है, 2024 तक 4340 बिलियन रूपया तक पहुंच जाएगी। 

Poultry Farming में आप बिजनेस करने की इसीलिए भी सोच सकते हैं क्योंकि Globally Egg Production मैं इंडिया 3rd रैंक पर है और चिकन मीट प्रोडक्शन में पांचवें नंबर पर है। अगर इंडिया में Poultry Farming की बात करें तो छोटे स्केल पर इसकी शुरुआत पचास हजार से लेकर डेढ़ लाख रुपए से की जा सकती है। Midium स्केल की farming के लिए तीन से चार लाख और बड़े स्केल पर 8 लाख से शुरू की जा सकती है। 

सबसे पहले तो आपको एक farming land देखना होगा जहां आप अपनी Poultry Farming करेंगे। उसके बाद मुर्गियों को रखने से लेकर उन्हें खुले में चरने तक की फैसिलिटी रखनी होगी। उनकी security, देखभाल, साफ-सफाई, दाना पानी देने और अंडों को टूटने से बचाने के लिए भी आदमियों की जरूरत पड़ेगी। 

मुर्गियों की कौन सी प्रजाति अच्छी होती है जो अंडे और मीट प्रोडक्शन के लिए बेहतर होती है वैसे दो-तीन प्रजाति आपको चुनना होगा। उसके बाद आपको अपने बिजनेस का नाम रखना होगा और नजदीकी Animal Husbandry Department से उसका रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा। अगर आपके पास ज्यादा बजट नहीं है तो आपको पैसों की भी जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अगर आपको कोई पार्टनर मिल गया तो ठीक है नहीं तो बिजनेस लोन के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं। 

इन सारी चीजों के साथ आपको अपने फार्म की मार्केटिंग भी करनी होगी और प्रोडक्ट के लिए होलसेलर और रिटेलर ग्राहकों को भी ढूंढने होंगे। इन सभी चीजों के साथ साथ अपनी knowledge को improve करते रहिए। जैसे मुर्गियों में कौन सी बीमारियां होती है और उसका इलाज क्या है, बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाना है, मुर्गी पालने के साथ साथ और कौन-कौन से बिजनेस को उसी फार्म में किया जा सकता है।

आप दूसरे किसी फार्म में भी visit कर सकते हैं और उनके काम करने के तरीके से सीखना भी अच्छा रहेगा। हमेशा किसी सफल poultry farmer के संपर्क में रहना चाहिए। बाकी वैसे कहते हैं कि इंसान हमेशा अपने अनुभव से सबसे ज्यादा सीखता है।

3. Fertilizer Distribution Business


चाहे कोई professional farming करें, Gardning करें या फिर Roof Top Planting, पौधों और फसलों की अच्छी growth के लिए खाद, फर्टिलाइजर और एग्रीकल्चर Equipment की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में Fertilizer Distribution Business आपके लिए एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन हो सकता है। अगर आप किसी ऐसे area में हैं जहां पर खेती बहुत ज्यादा होती है या फिर बड़े scale पर लोग Gardning करते हैं तो इस बिजनेस में grow करने के अच्छे मौके बन सकते हैं। 

इसमें आप रिटेलर और होलसेलर भी बन सकते हैं। बस इतना याद रखिएगा कि Fertilizer का बिजनेस कभी down नहीं होगा। क्योंकि बढ़ती आबादी के लिए अनाज का पैदावार बढ़ाने के लिए इनका इस्तेमाल होता ही रहेगा। अगर ऑर्गेनिक फार्मिंग की बात करें तो भी नेचुरल तरीके से बने खाद्य भी आप बेच सकते हैं। लेकिन इसके लिए लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी जो आप अपने राज्य सरकार से ले सकते हैं।

अपनी दुकान या distribution centre खोलने के बाद भी आपको रिसर्च करनी पड़ेगी। मार्केट में किस तरह के फर्टिलाइजर डिमांड में है और किस तरह की खेती के लिए कौन सा कंपोस्ट फर्टिलाइजर लगते हैं, इसकी जानकारी जरूरी है। क्योंकि जिन्हें इन सब के बारे मे जानकारी नहीं है वह आप से ही सलाह लेंगे। तो ऐसे में आप किसी अनुभवी व्यक्ति को भी काम पर रख सकते हैं।

4. Bee Keeping


Agriculture Sector मैं अगला बिज़नेस idea है bee keeping यानी मधुमक्खी पालन। शहद (honey) एक ऐसी चीज है जो सभी को पसंद आती है, सुबह नाश्ते में ब्रेड के साथ खाना हो या फिर दूध में मिलाकर। इसकी nutrational values के चलते इसे फूड के तौर पर तो खाया ही जाता है इसके अलावा इसमें औषधीय गुण होने के चलते इसका का इस्तेमाल आयुर्वेद और मेडिकल सेक्टर में भी होता है। इसीलिए अगर आप मधुमक्खी पालते हैं तो आप फायदे में रहेंगे। 

मधुमक्खियां पालने के लिए आपको बहुत ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक छोटे से जमीन के टुकड़े पर, अपने छत पर या बैकयार्ड पर आप इन्हें पाल सकते हैं। मधुमक्खियों को पालने के लिए उनका बॉक्स बनवा सकते हैं या फिर खरीद कर भी ला सकते हैं। 

मधुमक्खी पालन के लिए आप किसी ऐसे मौसम को चुनीए जब फूल और फलों के खिलने का समय होता है। क्योंकि तब मधुमक्खियों को पराग ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपको अच्छा प्रोडक्शन भी मिल सकेगा। 

जिस प्रकार किसी भी दूसरे एग्रीकल्चर के काम के लिए आप बीज लाते हैं उसी तरह आपको किसी अच्छी प्रजाति है की मधुमक्खियां भी लानी होंगी और उनकी एक न्यूक्लियस कॉलोनी बसाने होंगे। हर 7-10 दिन के अंदर एक बार बॉक्स का निरीक्षण भी करना होगा। 

यह उम्मीद मत रखिए की पहले ही साल से आपको बहुत अच्छी प्रोडक्शन मिलेगी और अच्छा मुनाफा होगा। पहले साल में आप इस काम को सीखते हुए आगे बढ़ेंगे। इतना निश्चित है कि आप दूसरे साल से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

यह जरूर ध्यान रखिएगा कि जहां भी हम मधुमक्खी पालन करेंगे वहां आसपास ढेर सारे फूल सब्जियों या फलों के पौधे हो। इसके लिए आप Bee Box के आसपास खुद भी पौधे लगा सकते हैं। जिससे आपको भी तरह तरह के फल खाने को मिल जाएंगे। इस काम को शुरू करने से पहले अगर आप इसकी ट्रेनिंग ले लेते हैं तो बहुत आगे तक जा सकते हैं। 

5. Hydroponic Store


ज्यादातर लोग यही सोचते हैं की खेती सिर्फ जमीन पर ही होती है लेकिन आजकल पानी पर भी खेती करने का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है। इसे Hydroponic Technique कहते हैं, जिससे फ्रेश वाटर की सप्लाई कर के ज्यादातर पत्तेदार सब्जियों को उगाया जाता है। अगर आप इस technique में प्रयोग होने वाले चीजों का स्टोर खोलते हैं तो एक अच्छा बिजनेस मॉडल बन सकता है। 

अब सवाल यह भी है कि आप जो भी चीजें उगाएंगे उन्हें मिट्टी के बदले neutration कहां से मिलेंगे? तो इसका जवाब है पानी। जी हां पानी में ही जरूरी neutration supply किया जाता है, जैसे लोग मिट्टी में खाद्य या कमपोस्ट डालते हैं। 

आने वाले दिनों में इस टेक्निक से खेती का ट्रेंड और भी बढ़ता जाएगा। क्योंकि जमीन महंगी होती जा रही है और मेट्रो सिटीज में तो जमीन के भाव करोड़ों में है। भविष्य की सोच कर आप इस बिजनेस में उतर सकते हैं। वैसे हैदराबाद का एक कपल है सचिन और श्वेता दरबरवार। जो simply fresh नाम से अपना Hydroponic Agriculture Farm चलाते हैं। उन्होंने अपने सफल बिजनेस के साथ मार्केट से 20 मिलियन डॉलर का fund raise किया है। इसी से आप हाइड्रोपोनिक एग्रीकल्चर का उज्जवल भविष्य सोच सकते हैं।

6. Vermi Compost Organic Fertilizer


घर के अहाते में गिरे पत्ते, गोबर और सब्जियों के छिलके जब आप जमीन खोदकर दबा देते हैं तो उन्हें केंचुए खाद्य या कंपोस्ट में बदल देते हैं। यह एक बिजनेस मॉडल भी है। ऑर्गेनिक फार्मिंग की बढ़ती डिमांड के चलते केंचुए से बने खाद्य या वर्मी कंपोस्ट फर्टिलाइजर का डिमांड बहुत ज्यादा बढी़ है। 

वास्तव मे केंचुए इन्हें खा लेते हैं और उसके शरीर से निकला waste पदार्थ खाद में तब्दील हो जाता है। तो अगर आपके आसपास गोबर, सब्जी के छिलके और पत्तों की भरमार है तो इस बिजनेस में आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

7. Biofloc Fish Farming


अगर एग्रीकल्चर इंडस्ट्री के बारे में आप थोड़ी बहुत भी जानकारी रखते हैं तो आपने Biofloc Fish Farming के बारे में जरूर सुना होगा। तालाब में मछली पालने की जगह राउंड शेप के बड़े-बड़े वाटर टैंक मे मछलियां पाली जाती है। तालाब में मछली पालने के मुकाबले यह थोड़ा कम खर्चीला है और इसमें प्रोडक्शन भी ज्यादा मिलता है। 4 मीटर व्यास वाले टैंक का खर्चा लगभग 30 से 50 हजार रुपया का आता है जिसमें साल के लगभग 1000 से 1200 मछली का उत्पादन हो सकता है। 

आप अपनी कैपिटल के हिसाब से फिश टैंक कम या ज्यादा रख सकते हैं। इस तकनीक में मछली पालने के लिए 24 घंटे बिजली की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इस तकनीक में पानी के अंदर जो बैक्ट्रिया पलता है उसे 24 घंटे हवा की जरूरत पड़ती है।

साथ ही अलग-अलग मछलियां अलग-अलग तापमान में रहती हैं तो उनके लिए वैसा माहौल भी बनाना पड़ता है। मछलियों को खिलाने से लेकर के देखभाल और बाकी लागत को छोड़कर अगर एक टैंक मैं 500 से 600 मछलियां है तो 4 महीने में एक टैंक से 20 से 25 हजार कमाए जा सकते हैं। 

लेकिन यह काम शुरू करने से पहले आप इसकी पूरी जानकारी और ट्रेनिंग जरूर ले लीजिएगा ताकि आप अपनी इनकम को बढ़ा सकें और आपको यह पता चल जाए कि पूंजी को मुनाफे में कैसे बदलना है।

8. Flower Shop


फूलों का मौसम सदाबहार होता है। शादी, एनिवर्सरी, बर्थडे पार्टी, पूजा और त्यौहार में भी फूलों की भारी डिमांड रहती है। ऐसे में अगर आप फूलों की दुकान खोलते हैं तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसे आप कम इनवेस्टमेंट के साथ भी शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप फूलों की एक गुच्छे को अच्छे से देखेंगे तो उसमें लगभग आठ से दस अलग-अलग फूल और सजावट वाली पत्ते दिख जाएगी। किसी भी बड़े शहर में फूल देकर किसी को ग्रिड करना एक अच्छा चलन माना जाता है। और यह चलन अब छोटे शहरों में भी शुरू हो रहा है। 

वैसे तो आजकल ऑनलाइन भी फूल बिकने लगे हैं तो आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही Flower Shop मे एक Gift Items रखना भी आपके बिजनेस को boost करेगा।

9. Broom Production


हर सफाई पसंद इंसान घर में कम से कम 2 बार झाड़ू जरूर लगाता है। इसीलिए झाड़ू बनवाने के काम में उतरकर आप पैसा कमा सकते हैं। इसमें ना ही ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी और ना ही ज्यादा जगह की। एक या दो कारीगर को सैलरी पर रखकर आप उनसे झाड़ू बनवा सकते हैं और किसी होलसेलर या रिटेलर को तैयार हुआ सामान सप्लाई कर सकते हैं। झाड़ू बनाने के लिए जो कच्चा माल आता है वह उत्तराखंड, वेस्ट बंगाल, सिक्किम जैसे पहाड़ी राज्यों में बहुत उगते हैं तो वहां से आता है। Generally झाड़ू 50 से 60 रुपये में बिकती है तो इसमें से मुनाफा निकालना कोई बड़ी बात नहीं है। 

10. Dairy Outlet


Dairy Production की डिमांड कभी खत्म नहीं होगी। दूध, घी, पनीर, चिज जैसी डेयरी प्रोडक्ट्स के अगर आप आउटलेट खोलते हैं तो इसके लिए आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। मार्केट में अमूल, मदर, डेयरी जैसे ढेर सारे ऐसे नेशनल और लोकल ब्रांड है जिनकी डीलरशिप लेकर बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। 

Conclusion:


तो यह थे 10 बेस्ट आईडियाज एग्रीकल्चर सेक्टर में। आप इसमें किसी को भी चुन सकते हैं और हा business करने से पहले थोड़ी सी रिसर्च जरूर कीजिएगा ताकि भविष्य मे किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसी के साथ यह जानकारी आपको कैसा लगी हमे जरूर बताईए और अभी भी कोई सवाल ऐसा है जो आपके दिमाग में घूम रहा है जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं तो आप comment या email के द्वारा पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post