दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां | Top 10 Longest River of the World in Hindi


नदिया हमारी प्रकृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह संसार को सुंदरता के साथ-साथ कई वनस्पतियों और फायदेमंद चीजें भी प्रदान करती हैं। यह जल के मुख स्रातों मे से एक होती है।


नदियाँ कई  प्रकार की होती है, छोटी और बड़ी। लेकिन ज्यादातर लोग हमेशा इस बात में कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है? नील या अमेजॉन!


Duniya ki 10 sabse lambi nadiyan | Top 10 Longest River of the World in hindi



आईये आज के इस आर्टिकल मे इस समस्या को दूर करते हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियों के बारे में। अगर आप भी दुनियाँ की सबसे लंबी नदी के बारे मे जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस अर्टिकले को अंत तक जरूर पढ़ें।


दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां | Top 10 Longest River in the World


दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां | Top 10 Longest River in the World
दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियां

(10). Amur, Argan, Asia (अमूर आर्गन एशिया)


अमूर नदी एशिया के आगर्न मे मौजूद एक प्रसिद्ध नदी है। इस नदी को काली नदी के नाम से भी जाना जाते हैं।


अमूर नदी पूर्वी रूस और उतर पूर्वी चीन के बॉर्डर पर स्थित एक नदी है। इस नदी में पाई जाने वाली सबसे बड़ी मछली कलुगा है। जो लगभग 18 फीट लंबी होती है।


अमूर नदी की लंबाई 2763 मील यानी 4444 किलोमीटर है। जिस की गहराई लगभग 994 फिट है।अमूर नदी आगे चलकर उरिया नदी से जाकर जुड़ती है और फिर 350 किलोमीटर तक किसी भी नदी से नहीं मिलती है।


यह नदी रूस,चीन और मंगोलिया से होकर गुजरती है और यह दुनिया की सबसे लंबी नदियों में से एक है।


(2) Congo, Chambeshi, Africa


अफ्रीका के चम्बशी में मौजूद कांगो नदी अफ्रीका की सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है। नील नदी के बाद यह अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी नदी है।


अमेजॉन के बाद आयतन के आधार पर कांगो नदी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी है और इसकी गहराई लगभग 720 फिट है। जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी गहरी नदी बना देती है। इस नदी की कुल लंबाई 4700 किलोमीटर है। यह केवल एक ऐसी नदी है जो equator को दो बार पार करती है।


कांगो घाटी का क्षेत्रफल लगभग 4000000 किलोमीटर है जो अफ्रीका के स्थल का 13% है और यह दुनिया की सबसे लंबी नदियों में नौवें स्थान पर है।


(8). Parana, Rio De La Plata, South America


दक्षिण अमेरिका में मौजूद इस नदी का जितना विचित्र नाम है उससे ज्यादा विचित्र यह नदी है। यह नदी दक्षिण अमेरिका के मध्य मे मौजूद है।


यह नदी ब्राज़ील, उरुग्वे और अर्जेंटीना से होकर गुजरती है। जो कि कुल 4880 किलोमीटर लंबी है। यह अमेजॉन नदी के बाद दक्षिणी अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी नदी है।


इस नदी का नाम तुपी भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ है सागर जैसी। इसकी विशालता के कारण यह नाम दिया गया है, जो काफी प्रसिद्ध है। पराना नदी को पहली बार 1526 में देखा गया था। यह नदी मछुवारों की आमदनी का जरिया है। और  साउथ अमेरिका की सबसे महत्वपूर्ण  नदियों मे से एक है।


(7) Ob River


Ob नदी रूस के साइबेरिया में मौजूद है जो पश्चिमी रूस की मुख्य नदियों में से एक है। यह बीय और कालू नदी से जाकर मिलती है जो आटले पहाड़ से निकलती है।


यह साइबेरिया की महान नदियों में से एक है। यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी नदी है जिसकी लंबाई 5410 किलोमीटर है। यह नदी रूस, कज़ाकिस्तन, चीन और मंगोलिया से होकर गुजरती है।


इस नदी की घाटी का क्षेत्रफल 2990000 वर्ग किलोमीटर है जिससे आप इस नदी की विशालता का अंदाजा लगा सकते हैं।


Ob नदी एक लाभकारी नदी है यह बहुत सारी चीजों मे काम आती है। नदी में Radioactive कचड़ो से भरा पानी मिल गया है जिसने इस नदी की सुंदरता को दूषित कर दिया है।


(6) Yellow River China


क्या आपने कभी पीली नदी के बारे में सुना है। चीन में मौजूद यह पीली नदी जिसके पानी का रंग पीला है। इसे येलो रिवर के नाम से जाना जाता है।


यह चीन की यांगत्से नदी के बाद दूसरी सबसे बड़ी नदी है। इस नदी की लंबाई 5464 किलोमीटर या 3995 मिल है। यह चीनी सभ्यता की जंमदाता है । इसलिए यह चीन की सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है। पानी में भारी मात्रा में मिट्टी के कण होने के कारण इसका रंग पीला दिखाई पड़ता है।


येल्लो नदि चीन की आर्थिक नदी भी है क्योंकि इससे ढेर सारी बिजली उत्पन्न की जाती है। जिसे चीन अपने कार्यों में खर्च करती है। यह नदी दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और विचित्र नदियों में से एक भी है।


(5). Yenisei, Selenge, Asia


यह नदी आर्कटिक महासागर की ओर जाने वाली सबसे बड़ी नदी है। यह आर्कटिक महासागर में बहने वाली 3 नदियों की मुख्य है।


यह कारा सागर के अंत तक बहने वाली नदी है इसके अधिकतम गहराई 90 फीट तक है और इसकी कुल लंबाई 5539 किलोमीटर है जो इसे दुनिया की सबसे लंबी नदी में शामिल करती है।


इस नदी में कई प्रकार की वनस्पतियों और जीवन जनजाति मौजूद है। फिलहाल यह जिस क्षेत्र में मौजूद है वहां जीवित रह पाना बेहद मुश्किल है।


यह नदी रेडियोएक्टिव कचरे की वजह से प्रदूषित होती जा रही है हम सभी को इस बारे में जरूर सोचना चाहिए। 


(4) Mississippi River, Jefferson, North America


यह नदी उत्तरी अमेरिका की प्रमुख और दूसरी सबसे लंबी नदी है। यह गल्फ ऑफ मेक्सिको को जाती है।


इस नदी की लंबाई लगभग 6275 किलोमीटर है। मिसीसीपी नदी घने जंगल और मैदान से होकर गुजरती है। विमुक्ति के आधार पर यह दुनिया की पांचवीं सबसे लंबी नदी है।


अमेरिकी लोग इस नदी के पास हजारों सालों से रहते चले आ रहे हैं और अपनी जरूरतों और आमदनी के लिए भी इस पर निर्भर रहे हैं।


चूंकि प्रदूषण ने किसी को भी नहीं छोड़ा है इसलिए मिसिसिपी नदी भी दूषित हो चुकी है और इस नदी में केमिकल की मात्रा बढ़ती जा रही है। जो इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य जानवरों के लिए भी हानिकारक है। यह दुनिया की चौथी सबसे लंबी नदी है।


(3). Yangtze River, चीन


जैसा की इस नदी के बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं की यह चीन की सबसे लंबी नदी है। साथ ही यह एशिया की भी सबसे लंबी नदी है।


यह नदी चीन कि इतिहास, संस्कृति और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। धार्मिक दृष्टि कोन से भी इस नदी को महत्वपूर्ण माना जाता है। आयतन के आधार पर यह पृथ्वी की छठी सबसे बड़ी नदी है।


चीन के लोग इस नदी का प्रयोग युद्ध, यात्रा और सफाई के लिए करते हैं। इस नदी की लंबाई 6300 किलोमीटर या 3917 मिल है जो इसे दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी बनाती है। यह नदी वैसे तो स्वच्छ है लेकिन कुछ वर्षों से यह दूषित होती जा रही है।


(2) Amazon River, South America


Amazon दुनिया की सबसे विशेष और प्रसिद्ध नदियों में से एक है। यह नदी दक्षिण अमेरिका में मौजूद है। यह नदी कई तरह की जीवन कि जन्मदाता है। यह नदी जंगल के बीच सी होकर एक विचित्र रास्ते से गुजरती है।


अमेजॉन नदी की लंबाई 6400 किलोमीटर है। अमज़ोन नदी को ज्यादातर सभी लोग जानते हैं। लेकिन सभी यह नहीं जानते कि यह दुनिया की सबसे लंबी नदी है भी या नहीं।


इस नदी के आस पास मे मौजूद आदिवासी इस नदी से निकली सभ्यता है। इस नदी की चौड़ाई बहुत अधिक है जिसके कारण इसके ऊपर कोई भी पुल मौजूद नहीं है। जो इसे और भी विशेष बना देता है।

 

(1) Nile River, North-east, Africa


नील नदी अफ्रीका के उत्तर में बहने वाली एक विशाल नदी है। नील नदी की लंबाई 6650 किलोमीटर है और यह बाकी सभी नदियों से अधिक है। इसलिए यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।


इस नदी के साधन तंजानिया, युगांडा, किनिया, रिपब्लिक कांगो और अन्य कई देशों द्वारा उपयोग किए जाता हैं। क्या आपको पता है की नील नदी दो प्रकार की है- सफेद नील नदी और नीली नील नदी। यह इजिप्ट के जीवन के लिए primary water resource है। यह नदी कई प्रकार की वनस्पति और जीवन की जन्मदाता है।


अब तो आप जान ही गये होंगे की दुनिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है। आप किस नदी को सबसे लंबा मानते थे, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


आप को यह आर्टिकल "दुनिया की 10 सबसे लंबी नदियाँ | top 10 longest river of the world in hindi" आपको कैसी लगी, हमे कंमेंट् मे जरूर बताये। 


धन्यवाद

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post