दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह | 10 World most beautiful places in Hindi

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जो काफी सुंदर और आकर्षक है। आज के इस आर्टिकल में हम दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ेंगे तो आप इन 10 सबसे अधिक सुंदर जगहों का आनंद ले सकेंगे ।

{tocify} $title={Table of Contents}

 दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

1. Peris :  


दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Eiffel tower

पेरिस फ्रांस की राजधानी (capital) है तथा यह फ्रांस सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ दुनिया का सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला शहर है। यहां हर साल लगभग 80 मिलियन (80 million) लोग घूमने आते हैं। जो इसे दुनिया का सबसे ज्यादा घुमा जाने (visit किया जाने ) वाला शहर बनाता है। यहां सबसे सुंदर जगहों में एफिल टावर,नोटर डेम, डिजनीलैंड इत्यादि जगह शामिल है। इस शहर में एफिल टावर बहुत ही प्रसिद्ध है इसकी ऊंचाई 324 मीटर है और इसका वजन 7000 टन है। दुनिया का सबसे ज्यादा visit किया जाने वाला संग्रहालय ( museum) पेरिस में ही है और इस संग्रहालय का नाम लुवर म्यूजियम (Louvre Museum) है। एफिल टावर और म्यूजियम के मुकाबले अधिक लोग डिज्नीलैंड को ही देखने आते हैं।

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Disneyland

2. Florence : 


World most beautiful places
Florence

फ़्लोरेन्स इटली के प्रमुख और प्राचीन शहरो मे एक है, यह शहर हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है और 1982 में यूनेस्को (UNESCO) ने इस शहर को विश्व धरोहर का ऐतिहासिक केंद्र घोषित किया। यह शहर अपनी संस्कृति, पुनर्जागरण कला और वास्तुकला और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। शहर में कई संग्रहालय और कला दीर्घाएँ हैं, जैसे कि उफ़ीज़ी गैलरी और पलाज़ो पिट्टी। फ्लोरेंस की कलात्मक (Florence's artistic) और स्थापत्य विरासत (architectural heritage) के कारण, फोर्ब्स ने इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक के रूप में स्थान दिया।


दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह - 3

3. London : 


दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
London Tower bridge

लंदन इंग्लैंड की राजधानी होने के साथ-साथ वो शहर है जहा से कभी पूरे विश्व को कंट्रोल किया जाता था, और आज भी ऐसे 37 देशो का स्वामी लंदन ही है। लंदन अपने खूबसूरती के लिए बहुत ही प्रसिद्ध (famous) है। लंदन सांस्कृतिक विरासत और विभिन्न प्रकार के खेलो के लिए भी प्रसिद्ध है। लंदन को खूबसूरत शहर बनाने में Soho, CamdenHyde Park,Hampstead Heath, London EyeWestminster, जैसी जगहों का महत्वपूर्ण योगदान है।

4. Tokyo : 


दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Tokyo 

टोक्यो जापान की राजधानी है। यह सबसे बड़ा नगर होने के साथ-साथ सबसे सुरक्षित शहर भी है। यह जापान के होन्शू द्वीप पर बसा हुआ है, टोक्यो विश्व के सबसे विकसित नगरों में से एक है। इसे पर्यटन छेत्र मे बहुत अधिक  पसंद किया जाता है। यहां के सबसे सुंदर और घूमने योग्य जगहों में टोक्यो गेट ब्रिज (Tokyo Gate Bridge), टोक्यो नेशनल म्यूजियम (Tokyo National Museum), रेनबो ब्रिज (Rainbow Bridge), इंपीरियल पैलेस ईस्ट गार्डन (Imperial Palace East Garden) इत्यादि शामिल है।

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Rainbow bridge 


5. New York : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
New York 


न्यूयार्क शहर अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है, न्यूयॉर्क अमेरिका का ताकत और आधुनिकता का नुमाइश है। ये दुनिया का सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था का शहर भी है। 1789 में न्यूयॉर्क शहर संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली राजधानी बना। न्यूयॉर्क शहर के फेडरल रिजर्व बैंक के पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडारण है। न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी (New York public library) में 50 मिलियन से अधिक किताबें और अन्य आइटम हैं और यह कांग्रेस की लाइब्रेरी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी पुस्तकालय प्रणाली है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पुस्तकालय भी है। चीनी लोग (chinies people) एशिया के बाहर किसी अन्य शहर की तुलना में न्यूयॉर्क शहर में सबसे अधिक रहते हैं।

6. Rome : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
The Colosseum 

इटली की राजधानी रोम ऐसा शहर हैं जो कई बार बस-उजड़ चुका है, पर आधुनिकता के साथ पारंपरिक कला ही यहा की जान है, इस शहर मे 300 से ज़्यादा गिरजाघर है। इस शहर की खूबसूरत जगह The Colosseum, The Roman Forum इत्यादि है। यह बहुत ही ऐतिहासिक शहर है।  शहर की सीमा के भीतर आबादी (population) के हिसाब से यह यूरोपीय संघ का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है

7. Dubai : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Dubai

दुबई एशिया की खूबसूरत शहरो मे गिनती होता है, साथ ही एशिया का सर्वाधिक पर्यटको वाला शहर भी है, शॉपिंग के लिए सबसे बेस्ट जगह है। जब आप दुबई में अपना पैसा कमाते हैं तो बहुत आकर्षक वेतन के अलावा भी आपको कोई आय कर (income tax) नहीं देना पड़ता है। यह बहुत से लोगों को आकर्षित (attract) करता है जो कम समय में अच्छी रकम बचाने के विचार के साथ दुबई आते हैं। बुर्ज खलीफा (burj khalifa) दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है, और यह क्षितिज का सबसे प्रभावशाली हिस्सा है। कुल मिलाकर यह 828 मीटर लंबा है, और आगंतुक (visitors) 125 वीं मंजिल तक जा सकते हैं। रमज़ान के दौरान, इमारत के ऊपरी हिस्से में रहने वाले लोगों को सूरज ढलने तक 2 मिनट और देर तक रूकने की ज़रूरत होती है!  दुबई सर्दियों के महीनों (Winter months) के दौरान सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बन गया है। दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल (shoping mall) भी है। इस शॉपिंग मॉल में 1200 से अधिक दुकानें, 4 मंजिलें और कुल खुदरा क्षेत्र 502,000 वर्ग मीटर (5,400,000 वर्ग फुट) है।

दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Burj Khalifa

8. Istanbul : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

World most beautiful places in hindi
Blue mosque Istanbul 

तुर्की की राजधानी इंस्ताबुल की दुनिया के सबसे पुराने शहरो मे गिनती होती है, साथ ही इंस्ताबुल बेहद आकर्षक भी है।इस्तांबुल में दुनिया का तीसरा सबसे पुराना मेट्रो है, जिसे 1875 में बनाया गया था। यह 573 मीटर लंबा और बेयोग्लू जिले में स्थित है। यह शहर 1502 ईस्वी में दुनिया में सबसे भीड़भाड़ वाला शहर था।  इस्तांबुल समुद्र के चारों ओर से घिरा हुआ शहर है, जिसके बीच से बोस्फोरस काटकर निकाला जाता है। और फिर भी, शहर में बर्फ आम है, वार्षिक औसत 18 इंच है। इस शहर का "ग्रांड बाज़ार" दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा ऐतिहासिक बाज़ार (market) है जिसमें 61 सड़कों को कवर (cover) करने वाली 3000 दुकानें हैं। उन सभी को देखने के लिए आपको तीन दिनों की आवश्यकता होगी।

9. Shanghai : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह


दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह
Shanghai 

चीन के शहर संघाई दुनिया का सबसे ज़्यादा छेत्रफल वाला शहर है, और दुनिया के पुराने शहरो मे भी गिना जाता है। शंघाई की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय वसंत और शरद ऋतु में है। ग्रीष्मकाल में तापमान 90 ° F (32 ° C +) और उच्च आर्द्रता का स्तर होता है। सर्दियों के तापमान ठंड के आसपास मंडराते हैं, और यह नम हो जाता है

10. Bangkok : दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह

World most beautiful places in hindi
Bangkok 

थाईलेंड़ की राजधानी बैंकॉक पूरी दुनिया के लोगो के लिए मुख्य पर्यटन केंद्र है, खास कर वहा की नाइट पार्टी काफ़ी famous है। बाहरी दुनिया के लिए, थाईलैंड की राजधानी को लंबे समय से बैंकॉक के रूप में जाना जाता है, लेकिन थाई लोग इसे नहीं कहते हैं; इसे आधिकारिक तौर पर क्रुंग थेप महा नखोन (Krung Thep Maha Nakhon) के नाम से जाना जाता है।  बैंकॉक में तीन बहुत प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिनकी हम आपको जाने और यात्रा करने की सलाह देते हैं, लेकिन इन तीनों की तुलना में शहर में कुल मिलाकर जितने मंदिर हैं, उनकी तुलना में ये कुछ भी नहीं हैं। 400 से अधिक वाट्स (मंदिर के लिए थाई शब्द) हैं, इसलिए आपको उन सभी को देखने का कोई तरीका नहीं है! हालाँकि, आप जो भी यात्रा करते हैं, उसमें वट प्र केव, वाट अरुण (चित्र में) और वाट फो को शामिल करना सुनिश्चित करें, और फिर दूसरों का चयन भी देखें।

तो friends कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल "दुनिया की 10 सबसे सुंदर जगह" , हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Also Read:



धन्यवाद

Note : All images are taken from Pixabay.
नोट : सभी चित्र Pixabay से लिए गए हैं।

2 Comments

Previous Post Next Post