भारत के इन 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की भीड़ देखकर उड़ जायेंगे होश

भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन | Bharat ke 10 sabse bade railway stations in hindi


हर व्यक्ति को कभी ना कभी तो सफर करना ही पड़ता है। ऐसे में भारत द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला साधन है रेलवे। लगभग 2 कड़ोड़ 30 लाख लोग रोज train के द्वारा सफर करते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं की भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं? 


रेलवे मे सफर करना सबसे सस्ता और आरामदायक सफर माना जाता है। Trains लंबी दूरी की यात्रा हजारों लोगों को भी एक साथ लेकर कर सकते हैं। 


जिस के कारण यात्रा करना काफी आसान और लोकप्रिय हो गया है। काफी लोग train के जरिये  ही सफर करना पसंद करते हैं। 


अब भारत की ट्रेनों के हालत से आप तो वाक़िफ़ होंगे ही। अगर आप भारत के trains मे सफर करने की कल्पना करेंगे तो आपको platfarm की भीड़ से लेकर trains के धक्कों तक का सफर याद आएगा। 


Top 10 Largest Railway Stations in India [Hindi]


अब हमें यह तो पता है कि स्टेशन पर भीड़ रहती है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं। 


आज के इस आर्टिकल मे हम बात करने वाले हैं भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे मे। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन कौन से हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 


आईये शुरू करते हैं और जानते हैं की भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे stations कौन से हैं। 


भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन | Bharat ke 10 sabse bade railway stations in hindi


भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन | Bharat ke 10 sabse bade railway stations in hindi
Top 10 railway stations in india


10. Allahabad Junction, Uttar Pradesh


Allahabad Junction लखनऊ मे मौजूद एक बेहद प्रसिद्ध रेलवे station है। यह उतरी मध्य जोन का headquarter है। जैसे की ज्यादातर रेलगाड़िया दक्षिणी भारत से पूर्वी भारत को जाती है इस लिए यह station काफी busy रहता है। 


यह पर चलने वाली 8 मुख्य trains हैं। अलाहाबाद junction पर 15 platform हैं जिस पर से रोज 187 ट्रेन गुजरती है। और हर दिन 717 trains यहाँ से निकलती हैं और रुकती है। 


अगर आप भारत का सफर कर रहे हैं यहां की ट्रेन आपको भारत की संस्कृति से जोड़ती है। Yahan पर palace on wheels जैसी trains आपको एक आलिशान और मजेदार भारत की सैर पर ले जा सकती है। 


9. Chennai Egmore Railway Station


चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन चेन्नई में मौजूद एक बेहद बड़ा और व्यस्त रेलवे station है। इस रेलवे station को 1906 से 1908 के बीच बनाया गया था। 


इसे चेन्नई के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में एक माना जाता है। चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त स्टेशंस में से एक है। 


इस station से 35 मुख्य trains और 115 sub-trains गुजरती हैं। इस रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेन एक बेहद बड़ा क्षेत्र घेरती है। यदि आप दक्षिणी भारत मे सफर करेंगे तो यह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रेलवे station होगा। 


इसकी भीड़ भाड़ को देख कर आप हैरानी मे पड़ जायेंगे। इन trains के जरिए लगभग डेढ़ लाख लोग हर रोज सफर करते हैं। Chennai Egmore Railway Station दक्षिण भारतीय रेलवे में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला रेलवे स्टेशन मे से दूसरे स्थान पर है। इसमे 11 प्लेटफोर्म बने हुए हैं और इस station के दो हिस्से हैं। यह भारत का बेहद सुरक्षित और सम्मानित रेलवे station है।  इतना ही नहीं यह रेलवे station दुनिया का 9 वा सबसे बड़ा रेलवे station है। 


8. Kanpur Central, Kanpur


कानपुर सेंट्रल रेलवे Station भारत के पांच Central Railway Station मे से एक है। इस station की शुरुआत 1928 मे हुई थी। इसे भी लखनऊ station के जैसा ही बनाने के लिए सोचा गया था।  लेकिन इसे उस जैसा बनाना काफी महंगा था। इसलिए यह बिल्कुल उस जैसा नहीं है। 


कानपुर रेलवे स्टेशन के पास यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है की यहां की सबसे लंबा इंटरलॉकिंग रेलवे लाइन सिस्टम मौजूद है। 


स्टेशन में 11 लाइंस मौजूद है जो इस station को काफी प्रसिद्ध बना देता है। कानपुर सेंट्रल उत्तर भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन से एक है कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन 10 प्लेटफार्म मौजूद है और यहां हर रोज 372 ट्रेन गुजरते हैं। और इन trains के जरिए 15 लाख से भी ज्यादा लोग सफर करते हैं। इस station पर हर रोज 872 train रुकती और गुजरती है। 


कानपुर Central Railway Station देखने मे भी काफी आकर्षक है। इस station से 1580 Railway Station जुड़े हुए हैं। इसलिए यह भारत का सबसे अधिक लाभदायक रेलवे स्टेशन है और भारतीय रेलवे के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है।


7. Patna Station, Bihar


पटना स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त और प्रसिद्ध रेलवे स्टेशनों में से एक है। इस station को 1862 मे शुरू किया गया था जो दिल्ली और कोलकाता को एक साथ जोड़ता है। यह पहले बंकिपूर junction था जो आगे चलकर दिल्ली और कोलकाता के बीच सफर करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला साधन बन गया।


पटना स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त और बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह कई रेलवे से जुड़ा हुआ है। 


यहाँ 10 प्लेटफॉर्म मौजूद है जिसे हर रोज लगभग 176 trains निकलती हैं। पटना station काफी बड़ा और सेवाओं से परिपूर्ण है। 


वैसे आपने रेलवे station पर तो भीड़ देखी होगी।  पटना station काफी बड़ा railway station है जिसमें 500 यात्रियों के ठहरने का स्थान मौजूद है। पर फिर भी इसकी प्रसिद्धि के कारण आपको थोड़ी सी भीड़ देखने को मिलेगी ही। और शायद इसलिए यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे station है। 


6. Mughal Sarai Junction, Uttar Pradesh


अगर आप भारत के किसी भी कोने मे रहते हैं और आपने कभी मुगलसराय जंक्शन नहीं देखा था तब आपने कुछ भी नहीं देखा। यह भारत के सबसे जाने-माने और निरंतर विजिट किए जाने वाले रेलवे स्टेशनों में से एक है। 


मुगल सराय जंक्शन लखनऊ का सबसे बड़ा और पुराना रेलवे स्टेशन है। यह superfast trains के network के लिए जाना जाता है। 


मुगलसराय से हर रोज राजधानी एक्स्प्रेस जैसी train गुजरती है। जो भारत के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध ट्रेन मे से एक है। 


यह स्टेशन लखनऊ के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है। जब यह इतना व्यस्त रेलवे स्टेशन है तो कोई शक नहीं है कि बुकिंग के मामले में भी यह रेलवे station काफी आगे ही होगा। यह भारतीय रेलवे में 100 सबसे ज्यादा बुकिंग वाले रेलवे स्टेशन से एक है। यह रेलवे 1962 से कार्य में है जो इसके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है। 


मुगल सराय junction मे 8 प्लेटफॉर्म मौजूद है  जिस से हर रोज 1998 train गुजरती है। जिसे के कारण यह भारत का छठा सबसे बड़ा रेलवे station बन गया है। 


5. Chhatrapati Shivaji Terminus, Mumbai


मुंबई एक काफी बड़ा और अधिक जनसंख्या वाला शहर है। मुंबई एक व्यस्त कार्य शैली वाला और उद्योगों वाला शहर है। यहां से कई लोग काम के सिलसिले मे और अन्य कारणों से सफर करते ही रहते हैं। और जिनमे से ज्यादातर लोग सफर के लिए ट्रेन का उपयोग करते हैं। 


यह एक बेहद खूबसूरत और बारीकी से बनाया गया रेलवे स्टेशन है। यह केवल एक व्यस्त रेलवे स्टेशन ही नही है बल्कि ऐतिहासिक स्थान भी है। 


छत्रपति शिवाजी टेर्मिनिस् को 1887 में बनाया गया था। इसकी सुंदरता का कारण इसे विक्टोरियन स्टाइल में बनाना है। 


इसकी सुंदरता का आकर्षण और इसकी प्रसिद्धि कुछ और आलीशान ट्रेन बनाती हैं। यह लोगों को कई आलिशान और आकर्षक ट्रेनों से जोड़ता है।


इसका नाम Victoria Terminus रखा गया था।   बाद में इसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टेर्मिनिस् नाम रख दिया गया। 


18 प्लेटफॉर्म और 250 trains प्रतिदिन गुजरने की दर से यह भारत का पांचवा सबसे बड़ा रेलवे station है। 


4. Vadodara Station, Gujrat


गुजरात बहुत अधिक शैली में सबसे कम आंकने वाले स्थानों में से एक छिपी  हुई सुंदरता है। जब यहां पर्यटन की बात आती है और यहां तक कि नागरिक भी इस राज्य के महत्व और संसाधनों को नहीं जानते हैं। 


इस जगह की महत्वता को साबित करने के लिए हम आपको यह बता सकते हैं कि भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक गुजराती station भी है। 


बड़ोदरा स्टेशन की शुरुआत 1861 मे हुई थी। जो आज भी कार्यरत है। यह रेलवे station गुजरात को भारत के हिस्सों से जोड़ता है। 


अगर आप गुजरात से होकर कहीं जाना चाहते हैं तो वडोदरा स्टेशन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा। यह station भारत में लोगों को कई रास्तों से जोड़ता है।


इस station में 7 प्लेटफॉर्म है। यहाँ से 237 train हर गुजरती है। यहां लगभग 709 ट्रेन निकलती है और रूकती है। 


3. Kalyan Station, Mumbai


अगर आप मुंबई के रहने वाले हैं या वहां जाकर रहते हैं तो आप कल्याण रेलवे स्टेशन के बारे में जानते ही होंगे। अगर ऐसा है तो आप भारत के सबसे बड़े और व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक में घूम आए है। इस रेलवे स्टेशन से कम और ज्यादा दूरी दोनों तरह के यात्री गुजरते हैं।


यह बहुत ही प्रसिद्ध है और काफी व्यस्त भी रहता है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा और व्यस्त रेलवे स्टेशन है। 


इस रेलवे station की भीड़ भाड़ और लगातार यहाँ से सफर करना साधारण सी बात है। कल्याण रेलवे स्टेशन मे 8 प्लेटफार्म मौजूद है। यहाँ 8 लाख से भी ज्यादा यात्री सफर करते हैं।


2. New Delhi Station, New Delhi


नई दिल्ली भारत की राजधानी है और बहुत से लोग दिल्ली जाते रहते हैं। और दिल्ली के लोग भी दूसरी जगह पर सफर करते रहते हैं।


दिल्ली एक काफी अधिक जनसंख्या वाला शहर है। दिल्ली रेलवे स्टेशन से व्यवसाय शिक्षा और पर्यटन के लिए लोग हर रोज सफर करते हैं। अगर क्षेत्र और आकर के मामले में देखा जाए तो यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।लेकिन यात्रियों और ट्रेन के आधार पर यह दूसरे स्थान पर आ जाता है। 


नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को 1864 मे शुरू किया गया था। जो आज भारत का दूसरा सबसे बड़ा और व्यस्त रेलवे station बन गया है। 


इस रेलवे station से हर रोज 350 trains गुजरती है और यहां से हर रोज सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 5 लाख है जो काफी अधिक है। 


यह भारत के सबसे आलीशान और खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में काफी ऊंचे स्थान पर है। 


1. Howrah Junction, Kolkata


हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन में से एक है। इसे भारत का सबसे बड़ा और व्यस्त रेलवे station भी कहा जाता है। 


इस station से लगभग 10 लाख लोग प्रतिदिन सफर करते हैं। जब प्रसिद्धि के मामले में देखा जाए तो यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन जाता है और भारत का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन भी यही है। 


हावड़ा जंक्शन मे 23 platform मौजूद है। यह भारत पर अंग्रेजों के शासन के दौरान सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला रेलवे station था। जिसके कारण यह और प्रसिद्ध बन गया। 


इस station की शुरुआत 1854 मे हुई थी। जिसके कारण इसे भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन मे भी गिना जाता है। 


क्या आप जानते हैं? भारत के इन 10 राज्यों मे है सब से कम जंगल!


निष्कर्ष


दोस्तों कमाल की भीड़ भाड़ के साथ ही यह भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन हैं। आप को इनमें से सबसे रोचक रेलवे स्टेशन कौन सा लगा और आप इनमे से किस रेलवे station पर जा चुके हैं हमे कॉमेंट मे जरूर बताएं। 


अगर आपको यह अर्टिकल भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे station के बारे मे यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें। 


अगर आज के इस पोस्ट भारत के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन मे किसी प्रकार की त्रुटि पाते हैं तो हमे comment मे जरूर लिखे। हम तुरंत इसे update करेंगे। 


धन्यवाद




Post a Comment

Previous Post Next Post