दुनिया के 7 ऐसी रहस्यमई जगह जहां आप चाहकर भी नहीं जा सकते

दुनिया के 7 ऐसी रहस्यमई जगह जहां आप चाहकर भी नहीं जा सकते || 7 mysterious place of world where you can not go.



क्या आप वैसे जगह पर जाना पसंद करेंगे जहां आज तक कोई न गया हो। एक अनजान और अजीबोगरीब जगह। जो आपको कुछ अलग सा अनुभव दे । पृथ्वी बहुत खूबसूरत है और आपने धरती की बेहद खूबसूरत नजारों को जरूर देखा होगा पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है जहां आपके जाने पर मनाही है। इसके पीछे की वजह काफी दिलचस्प है कुछ जगह खतरनाक है तो कुछ रहस्यमय। आप लाख चाहने के बावजूद उन जगहों पर नहीं जा सकते हैं । तो आइए इस  article में कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां आपका जाना सख्त मना है।

1. Area 51 अमेरिका 

Area 51

एरिया फिफ्टी वन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और जो लोग इसे जानते हैं वह इसके रहस्यों को जानना चाहते हैं। लेकिन कोई भी पूरी तरह साबित नहीं कर पाया कि आखिर क्या है एरिया फिफ्टी 1 का रहस्य। यू एस स्टेटस एयर फोर्स के अंदर आने वाले एरिया फिफ्टी वन के बारे में काफी कम लोगों को पता है । यह एरिया दुनिया के सबसे रहस्यमई जगहों में से एक मानी जाती है। कहा जाता है कि यहां अमेरिकी सरकार के कई सीक्रेट दफन है। यूनाइटेड स्टेट से करीब 137 किलोमीटर दूर पश्चिम में नेवाडा शहर  मिलिट्री बेस में आम लोग के जाने की अनुमति नहीं है। अमेरिका द्वारा इस जगह पर कई उपकरण पर शोध किया जाता है ।
Area 51 America 

इस जगह की सच्चाई सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है । कहा जाता है कि इस जगह पर एलियंस का वास है और इसलिए सरकार यहां उनकी खोज कर रही है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि लोगों ने यहां पर कई बार एलियंस के जहाज देखे हैं। एरिया फिफ्टी वन के शुरू होने से पहले सरकार द्वारा एक नोटिस दिया गया कि यदि आप इस एरिया में जाएंगे तो बिना सोचे आप को मार दिया जाएगा

2.  मरियाना ट्रेंच


 वेस्टर्न पेसिफिक में पाई जाने वाली मरियाना ट्रेंच नाम की जगह पृथ्वी पर पाई जाने वाली सबसे गहरी जगह है। जिसे शैलेंद्र डिप भी कहा जाता है। यह  जगह इतनी गहरी है की अगर माउंट एवरेस्ट पर्वत को डाल दिया जाए तो भी उसके पूरे डूब जाने के बावजूद ऊपर एक मील जगह और बच जाएगी । इंसान इस जगह पर काफी गहराई तक गया है लेकिन कोई भी इसके तल तक नहीं पहुंच पाया है। और मरियाना ट्रेंच की जो गहराई बताई गई है वह सिर्फ एक अंदाज है।यह उससे भी ज्यादा गहरा हो सकता है। मरियाना ट्रेंच में रहने वाले कुछ अजीबोगरीब जीव के बारे में पता चला है जो पानी से मिलने वाले मिनरल्स से जिंदा है। वैज्ञानिकों का मानना है की, हो सकता है मरियाना ट्रेंच की गहराई में कुछ बड़े बड़े और खतरनाक जीव पाए जाते हो।

दुनिया के 7 ऐसी रहस्यमई जगह जहां आप चाहकर भी नहीं जा सकते || 7 mysterious place of world where you can not go.


3. Kamchatka peninsula


Kamchatka peninsula 

रसिया के Kamchatka peninsula पर कई सुलगते ज्वालामुखी पाए जाते हैं। यह जगह पृथ्वी पर मौजूद ज्वालामुखी की जगहों में सबसे ज्यादा खतरनाक है। यह जगह 300 से ज्यादा  ज्वालामुखीयों का घर है जिसमें से एक ज्वालामुखी सन 1996 से लगातार फटता जा रहा है ।

Volcano of Kamchatka peninsula 

सोवियत यूनियन के पतन के बाद पश्चिमी देशों से आने वाले लोगों के लिए इस जगह को  बैन कर दिया गया। इस जगह के बहुत बड़े हिस्से पर आज तक कोई इंसान के कदम नहीं पड़े और ना ही इसकी कोई तस्वीर है।


4.  Namib desert


Namib desert 

नामीब रेगिस्तान साउथ अफ्रीका में पाए जाने वाले बंजर रेगिस्तान है। यह रेगिस्तान 2000 किलोमीटर में फैला हुआ है। जो  नामीब के क्षेत्र में आता है। इस जगह पर साल में सिर्फ 2 मिली मीटर की बारिश होती है जो इसे दुनिया के सबसे सुखी और बंजर जगह साबित करती है। यह रेगिस्तान दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है। इस रेगिस्तान की कुछ किनारों पर पाए जाने वाले जगह जो काफी सुखी और बंजर है जिसके कारण वहां पर कुछ आदिवासी कबीले के लोग दिखाई दिए जाते हैं ।


इस रेगिस्तान का सबसे बड़ा इलाका जो 31000 स्क्वायर मिल तक फैला है वह आज भी इंसानों की पहुंच से बाहर है जहां पर कोई भी इंसान जाने की हिम्मत नहीं करता क्योंकि वहां पर रेत और मिट्टी के अलावा कुछ भी नहीं है ।

5.  Son doong cave


Son doong cave

सन डोंग केभ दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है। यह गुफा वियतनाम में है। यह गुफा 5 किलोमीटर से ज्यादा गहरी है । यह गुफा इतनी बड़ी है कि इसमें ऊंची से ऊंची बिल्डिंग समा सकती है। यह गुफा इतनी ज्यादा विशाल है कि इसमें खुद की नदी पाई जाती है और खुद का एक जंगल भी मौजूद है। सन 2009 में कुछ खोजकर्ता इस गुफा में खोज के लिए गए थे लेकिन रास्ते में 200 फिट लंबी कैल्साइट दीवार के पार नहीं जा सके ।
Son doong cave 

इस गुफा में काफी खतरनाक चट्टाने और दरारे हैं जो इंसानो को आगे नहीं बढ़ने देते और इसी वजह से गुफा का बहुत बड़ा हिस्सा इंसानों की नजर और पहुंच से आज भी बचा हुआ है ।

दुनिया के 7 ऐसी रहस्यमई जगह जहां आप चाहकर भी नहीं जा सकते || 7 mysterious place of world where you can not go.


6.  Star mountains


स्टार माउंटेंस एक विशाल पर्वत श्रृंखला है। जिसकी सीमाएं बहुत बड़े क्षेत्र में फैली है। यह माउंटेन रेंज पापुआ न्यू गिनी के बॉर्डर से लेकर इंडियन वर्ग रेंज तक फैली है। इंडियन वर्ग चुने के पत्थरों से बनी मिलो ऊंची पत्थर की दीवार है ।जिसे इंडियन वर्ग वाल कहा जाता है। यह जगह पृथ्वी की सबसे गीली जगहों में से एक मानी जाती है क्योंकि यहां हर साल 1000 मिलीमीटर तक बारिश होती है। इस जगह को आज तक  पूरी तरह से कभी भी खोजा नहीं गया है ना ही आज तक किसी इंसान ने यहां पर  कदम रखा है। यह इतनी बड़ी है कि इसका अपना खुद का ही इकोसिस्टम है जिसमें कई दुर्लभ प्रजातियां और जीव जंतु रहते हैं। इसके बारे में काफी दिनों तक किसी को पता नहीं था। एक बायलॉजिकल सर्वे करने पर 1100 प्रजातियों में से 100 ऐसी प्रजातियों के जीव पाए गए जो पूरी धरती पर इस जगह के अलावा और कहीं नहीं मिलते हैं । यह जगह आज भी इंसानों के पहुंच से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं? भारत के इन राज्यों मे है सब से कम जंगल!

7.  Gangkhar puensum


Gangkhar puensum

यह पहाड़ भले ही माउंट एवरेस्ट इतना बड़ा ना हो पर फिर भी 25000 फीट की ऊंचाई को छूता है । यह दुनिया का 40 वें नंबर का सबसे ऊंचा पहाड़ है और दुनिया का सबसे पहले स्थान पर आने वाले सबसे ऊंचा पर्वत जिस पर आज तक कोई नहीं चढ़ सका। इस पर चढ़ पाने की कोई और वजह नहीं बल्कि इसका राजनीतिक कारण है।यह पहाड़ भूटान के बॉर्डर पर है और भूटान देश के लोग धार्मिक कारण और मान्यताओं की वजह से यह नहीं चाहते कि कोई इस पर चढ़ाई करें और यह माउंट एवरेस्ट की तरह ही कोई पर्यटन स्थल बन जाए। इसी वजह से कोई इंसान इस पहाड़ पर नहीं पहुंच पाया और आगे भी कोई और नहीं पहुंच पाएगा ।


इस पहाड़ पर चार अलग-अलग टीमों ने चढ़ने की कोशिश की थी। सन 1985 - 86 में बहुत ज्यादा खराब मौसम होने की वजह से उनका अभियान विफल हो गया। सन 1994 में इस पर्वत पर 6000 फिट से ज्यादा ऊंचाई चढ़ने पर भारत सरकार की रोक लगा दी गई थी और 2003 मैं इस पर्वत को चढ़ाई के लिए पूरी तरह बैन कर दिया गया।

यह थे दुनिया के 7 ऐसे  रहस्यमय जगह जहां आज तक किसी इंसान के कदम नहीं पड़े।(दुनिया के 7 ऐसी रहस्यमई जगह जहां आप चाहकर भी नहीं जा सकते || 7 mysterious place of world where you can not go.) अगर आपको मौका दिया जाए तो क्या आप ऐसी जगह पर जाना पसंद करेंगे। अपना जवाब मुझे कमेंट करके बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो दोस्तों को शेयर करें 

Thank you...

Post a Comment

Previous Post Next Post