ऑनलाइन इनकम करने के लिए blogging एक बहुत ही सही तरीका है क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग टॉपिक पर blog बनाकर आप इनकम कर सकते हैं इनकम करने का बहुत सा तरीका है अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना लेते हैं तो आराम से इससे life long income कर सकते हैं ब्लॉगिंग तो बहुत लोग करते हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है कि सिर्फ कुछ लोग ही सफल हो पाते हैं? इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग इसे सीरियस नहीं लेते हैं और जो लोग इसे सीरियस लेते हैं उनको ब्लॉगिंग करने का एक सही तरीका नहीं मालूम होता है की ब्लॉगिंग को सक्सेसफुल बनाने के लिए क्या सही तरीका है. ब्लॉगिंग को सफल बनाने के लिए कुछ प्रॉपर स्टेप्स होती है कुछ सही तरीके होते हैं जिनको फॉलो करके आप एक सही और सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते हैं. और इन ब्लॉग से लाइफ लॉगइन कम कर सकते हैं. 


2020 me blogging kaise karen 10 tips


आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं 10 ऐसे proper steps के बारे में जिस को follow करके आप एक सक्सेसफुल blog बना सकते हैं और life long इनकम भी कर सकते हैं. अगर आप भी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी steps को फॉलो जरूर करें. 

1. Select your niches (अपना topic चुने): 


अगर आप पहली बार ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं या शुरू कर चुके हैं और अभी तक आपने अपना नीचे डिसाइड नहीं किया है तो मैं आपको suggest करूंगा कि सबसे पहले अपना topic चुने. अगर टॉपिक की बात करें तो वही टॉपिक चुने, जो आपके दिल के करीब हो और जिसमें आप लोगों को 
अच्छे से समझा सकते हो, और आप comfortable हो. आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए और इससे इनकम करने के लिए कुछ समय लग सकता है. अगर आपने सही टॉपिक चुना है तो यह आपके मोटिवेशन को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए बहुत साथ देगा. अगर आपने दूसरों को देख कर अपना niche चुना है और ऐसा niche चुन लिया है जिसमें आपको जानकारी ना हो, तो हो सकता है की आप कुछ ही दिनों में demotivate हो जाएं और ब्लॉगिंग को छोड़ दें. अगर आपने ऐसा niche चुना है जिसमें आपको interest है तो आपका मोटिवेशन बना रहेगा और आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग को आराम से कर सकते हैं हो. 

अगर आप niche select करने के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करें इस पर मैं एक अलग से आर्टिकल लाऊंगा. 


2. Buy Domain and Hosting


blogging शुरू करने के लिए Domain  और Hosting  की जरूरत होती है।  ऐसी बहुत सारी Compny  है जो Begineers  के लिए Domain और Hosting प्रदान कराती है।  जैसे अगर आप Domain लेना चाहते हैं तो आप Namecheap  पर जा सकते हैं  यहाँ  से आप सस्ते दाम पर Domain रजिस्टर कर सकते हैं। 
Hosting  के लिए आप Bluehost या Hostinger  पर जा सकते हैं। ये Company  Begineers  के लिए सस्ते दामों पर  अच्छी सुविधा देती है। 
अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो Blogging में ये जरूरी investment  है इस के अलावा कोई भी जरूरी Investment  नहीं है। आप अपनी मर्जी से कोई  भी Optional  इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। जैसे की Keyword research tools (Semrush , Ahref ) etc . 


3. अपने ब्लॉग में Theme  और Plugin  इनस्टॉल करें। 


आप के  ब्लॉग का डिज़ाइन  आप के ब्लॉग्गिंग  करियर में  सफल बनने के लिए  महतवपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लिए आप अपने ब्लॉग पर एक Responsive  Theme  जरूर इनस्टॉल करें।  अगर आपने अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाया है तो यहाँ आप को बहोत सारे Theme  मुफ्त में मिल जाते हैं जिसे आप बहोत काम Technical  Knowledge से भी Costomize  कर सकते हैं।  फिर भी अगर आप चाहें तो प्रीमियम Theme  खरीद सकते हैं।  इसके लिए आप अगर चाहे तो Generatepress Theme ले सकते हैं। 
Wordpress पर ऐसे बहुत सरे मुफ्त के Plugins उपलब्ध हैं जिसके मदद से आप अपने ब्लॉग को सुन्दर बना कर एक अलग लेवल पर लेजा सकते हैं। 


4. Keyword research: 


Long-tail और low competition वाले keyword को रिसर्च करना: 

Keyword research सक्सेसफुल ब्लॉगिंग के लिए एक बहुत ही इंपॉर्टेंट स्टेप होती है इस step को आप को किसी भी हालत में skip नहीं करना है यह आपके blog को सफल बनाने के लिए एक बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करती है. बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो किसी भी  niche पर ब्लॉगिंग start कर देते हैं और सही कीवर्ड रिसर्च नहीं करते और जो भी उनके मन में आता है उस पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट लिख पब्लिश कर देते हैं ब्लॉगिंग इस तरह से बिल्कुल भी नहीं की जाती है प्रॉपर कीवर्ड रिसर्च आपके सक्सेसफुल ब्लॉग के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए आपको ऐसे longtail keyword को target करना होगा जो low competition हो और उनका search volume भी बहुत ज्यादा हो. longtail और low competition keyword गूगल में आसानी से रैंक करते हैं आपको ब्लॉगिंग में सफल बनने के लिए अगले 3 से 4 महीने तक इसी तरह के कीवर्ड पर काम करना होगा


5. write great content: 


Step 4 मे  जो आपने long-tail keyword  का रिसर्च किया है, अगले 3 से 4 महीने तक उसी पर आपको content लिखना है और पब्लिश करना है।  कंटेंट लिखते समय आपके ध्यान में यह जरूर हो कि आपका कंटेंट ऐसा हो जोआपके यूजर को संतुस्ट कर सके।  गूगल भी यही चाहता है कि जब भी कोई बंदा उसके सर्च इंजन से किसी चीज को सर्च करे तो उसको वही कंटेंट दिखाएं जो उसके इरादे  को 100% संतुस्ट करता हो। मान लीजिए की आप एक पोस्ट लिखते हैं, "दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति" तो यह एक ऐसा टॉपिक है जिसके content में हर साल change  होता रहता है। जब आप इस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए रिसर्च करते हैं तो ऐसा आर्टिकल उठा लेते हैं जो 3 से 4 साल पुराना होता है और उसके कंटेंट को अब ऐसे ही डाल देते हैं।  इस तरह से आपके पोस्ट में यह सारे दिए गए इंफॉर्मेशन गलत होगी। आपके आर्टिकल की quality बहुत ही poor  बनेगी। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी  है। आपको कंटेंट लिखने से पहले अच्छे से रिसर्च करना है और इस तरह से पोस्ट लिखना है कि वह पोस्ट 100 % up to date  हो। 


6. Before Publish your content


Content लिखने के बाद आपको उसे तुरंत पब्लिश नहीं करना है। उस पोस्ट को edit और on page SEO करने के लिए कम से कम आपको एक घंटा समय देना है। यह एक घंटा कभी-कभी किसी पोस्ट के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होती है और आपके लिए life long income का कारण बन सकती है। मेरे blog पर ऐसे कई सारे पोस्ट हैं जो लंबे समय से लगातार डॉलर बना कर रहे हैं। 

आपको अपने पोस्ट को अच्छे से पढ़ना है ताकि कोई भी gramitacal और technical गलतियों को सुधार सकें। उसके बाद आपको अच्छे से on page seo करना है। On Page SEO में आपको उसी keyword को target करना है, जो आपने स्टेप 4 में रिसर्च करके रखा था। On page seo करने के लिए आप rankmath या yost plugin का use कर सकते हैं। 

इसके बाद आपको अपने कंटेंट के structure और format को भी ध्यान देना है। आपके पूरे आर्टिकल में एक heading जरूर होना चाहिए। कम से कम एक बढ़िया सा इमेज होना चाहिए। अगर आर्टिकल से रिलेटेड कोई वीडियो है तो इस वीडियो को भी article मे जरूर embed करें। इतना करने के बाद आप अपने आर्टिकल को पब्लिश कर सकते हैं। 


7. Off Page Seo


अभी तक आपने अपने ब्लॉग के लिए जो भी किया है, इतना करने से आपके blog के कुछ-कुछ पोस्ट अलग-अलग keyword पर रैंक करने लगेंगे। धीरे-धीरे ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आपका blog grow करने लगेगा। लेकिन अगर आपके blog को exponential तरीके से grow करना है तो आपको करना होगा off page seo. Off page seo में सबसे महत्वपूर्ण होता है backlink बनाना। बैकलिंक बनाने से ना सिर्फ आपके blog का ट्रैफिक grow होता है बल्कि आपके blog की authority भी बहुत ज्यादा बढ़ती है। 

बैकलिंक बनाना एक कला है। अगर आपने गलत तरीके से बैकलिंक बना लिया तो यह आपके blog को नुकसान पहुंचा सकती है, और आपके site की रैंकिंग भी गिर सकती है। इसके लिए आपको बैकलिंक बनाना सीखना पड़ेगा। Backlink बनाना कठिन नही है, लेकिन उसका तरीका सही होना चाहिए। 


8. Analyze Your Website


बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो स्टेप 7 तक सक्सेसफुल हो जाते हैं। लेकिन इसके बाद के steps को ना तो समझ पाते हैं और ना ही कर पाते हैं। अगर आप इन steps को को follow करते हैं, तो आप अपने blog को एक नये level पर ले जा सकते हैं। 

बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिसको analyza करके आप अपने ब्लॉग की growth को कई गुना बढ़ा सकते हैं। जैसे कि, 

a). आप अपने blog का complete audit कर सकते हैं।

b). अपनी वेबसाइट का engagement और traffic चेक कर सकते हैं। 

c). किस पोस्ट पर ट्रैफिक आ रहा है और किस पोस्ट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है इसको एनालाइज करके आप अपने पोस्ट में सुधार कर सकते हैं।

d). किस पोस्ट में अपडेट करने की जरूरत है, इसको देख सकते हैं। 

e). किस तरह से इनकम को बढ़ाई जाए इसके बारे मे विचार कर सकते हैं। 

और भी ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिसको analyze करके अब अपनी income को कई गुना बढ़ा सकते हैं। 


9 . Build Authority On Social Platform


यह step किसी एक प्लेटफार्म के इनकम से आपके dependency को कम कर देती है। सोशल प्लेटफॉर्म पर अथॉरिटी बनाने के कई सारे फायदे होते हैं। 

a). आपकी ब्रांड बनेगी, direct ट्रैफिक और सोशल ट्रैफिक बढ़ेगा। 

b). गूगल या किसी single प्लेटफार्म से आपकी dependency खत्म हो जाएगी। 

c). सर्च ट्रैफिक बढ़ेगा, क्योंकि google को मालूम है कि आपके ब्लॉग पर जो कंटेंट डाल रहा है वह बंदा उस niche में expertise रखता है। 

d). अगर आपकी site में कुछ problem भी हो जाता है तो भी गूगल आपके blog को penalize नहीं करता है। क्योंकि उसे आप पर ट्रस्ट है। 

e). लोग आप पर विश्वास करने लगते हैं और अगर आप अपने ब्लॉग पर affiliate करते हैं, तो उसका conversion बढ़ने लगता है। अगर आप अपनी खुद की course, training या service sell करते हैं तो उसका भी conversion बढ़ता है। 

f). अगर आप AdSense से monetize करते हैं तो भी आपको Ad का rate काफी अच्छा मिलता है। 


10. Learn Blogging


अगर आपको अपने blog के income को बढ़ाना है तो आपको उन चीजों पर काम करना पड़ेगा, जिन चीजों से आपकी इनकम बढ़ सके। 
Content लिखना, SEO करना, Backlinks बनाना इत्यादी, के लिए आप किसी को hire कर सकते हैं। अपना एक team बना कर सकते हैं। ताकि आपको उन चीजों पर फोकस करने के लिए समय मिल सके जिससे आपके blog की इनकम डबल हो सके।

आपको अपने ब्लॉग से जितना भी इनकम होती है, उसका 50% या जितना हो सके उतना आप reinvest करिए। ताकि आप एक अच्छी team बना सकें। जितनी इफेक्टिव आपकी टीम होगी उतना ही इफेक्टिव आपका रिटर्न होगा। 


Conclusion:


अगर आप इन 10 steps को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। इनमें से कोई भी steps कठिन नहीं है। 

ब्लॉगिंग कठिन नहीं है और ना ही इसमे उतना competition है जितना आपको लगता है। बस आपको चाहिए होता है एक proper steps जो आपको एक सक्सेसफुल blogger बना सकें।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post