Google मे जॉब कैसे पायें आज का यह article बहुत ही खास है। क्योंकि आप में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस विषय के बारे में जानने के लिए कब से बेताब है। और यकीन मानिए आपको यह article बहुत पसंद आएगा। आप सोच रहे होंगे कि इस लेख में ऐसी क्या खास बात है जिसके बारे में बताने के लिए हम खुद ही इतने उत्साहित हैं। वास्तव में आज के इस आर्टिकल मे हम जानने वाले हैं की गूगल मे जॉब कैसे पाये? (How to get job in google company)?


Google मे जॉब कैसे पायें । Google me job kaise payen
Google मे job कैसे पाएं

Google मे जॉब कैसे पायें | Google me job kaise payen

गूगल के बारे में तो हमें आपको परिचय करवाने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि आजकल बच्चे - बच्चे को पता है कि अगर उन्हें किसी भी चीज के ऊपर जानकारी हासिल करनी है तो उन्हें गूगल की सहायता लेनी होगी। क्योंकि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जब भी हमें कोई जानकारी हासिल करनी होती है तो हम google.com पर ही जाते हैं।


Google मे जॉब कैसे पायें  

(How to get job in Google in hindi) 


क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे हर एक सवाल का जवाब गूगल के पास कैसे होता है? इसके पीछे बड़े से बड़े बुद्धिमान व्यक्ति का ही हाथ है, जिसने हमारी हर समस्या को हल कर दिया है। हालांकि आज का युग मशीनों का युग है, लेकिन इन मशीनों को भी इंसानों ही ने बनाया है और आगे भी ऐसे ही बनाते रहेंगे।

गूगल में जॉब करने के लिए लाखों लोग सपना देखते हैं। बताया जाता है कि गूगल में नौकरी पाने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आवेदन करते हैं, लेकिन इनमें से 5000 लोगों को ही नौकरी मिल पाती है।

अगर आप भी गूगल कंपनी में जॉब करने के लिए इच्छा रखते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए आवेदन कैसे और कहां से करना है? इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे "गूगल में जॉब कैसे पायें? उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इसमें कितनी सैलरी मिलती है? तो आइये सबसे पहले हम गूगल के बारे में थोड़ा जान लेते हैं-

Google क्या है? (What is Google in hindi?)


👉 गूगल का दुनिया की सबसे बड़ी से बड़ी टेक कंपनी के सूची में सबसे पहला स्थान आता है।

👉 गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 में हुई थी।

👉 गूगल का हेड ऑफिस अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है।

👉 इसके branches दुनिया के कई देशों में मौजूद है और साथ ही हमारे भारत के बड़े शहरों में भी गूगल के कई ऑफिसेज हैं। जैसे मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु और हैदराबाद।

👉 गूगल अन्य सामान्य कंपनियों की तरह नहीं है। वे अधिक इन्नोवेटिव है और उनका मुख्य ध्यान अन्य ऑर्गेनाइजेशन के साथ जानकारी शेयर करना होता है। हालांकि बढ़ते चरण के रूप में वे अपने कर्मचारियों पर अधिक ध्यान दे रहे हैं क्योंकि कर्मचारी सभी ऑर्गेनाइजेशंस के लिए सफलता का मुख्य हिस्सा होते हैं।

👉 गूगल जैसी कंपनी के साथ काम करना किसी के लिए सपने के सच होने जैसा है। क्योंकि इसमें नौकरी करने वालों को ढेर सारी सुविधाओं के साथ अच्छी सैलरी पैकेज भी मिलता है। जैसा कि मैंने इस आर्टिकल में पहले ही बताया की हर साल नौकरी के लिए यहां लाखों लोग आवेदन करते हैं लेकिन कुछ हजार लोग ही चुने जाते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें किस तरह के कैंडिडेट का चुनाव किया जाता होगा।

👉 गूगल के कर्मचारी अत्याधिक आत्म विश्वासी होते हैं और अपनी नौकरी के साथ-साथ अपनी कंपनी को लेकर उत्साहित रहते हैं। इसलिए वे इस ऑर्गेनाइजेशंस की सफलता के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और इसके बदले में गूगल उन्हें उच्च सैलरी और compensation पैकेज बोनस और अन्य फाइनेंसियल रिवार्ड्स प्रदान करता है।

👉 गूगल उज्जवल और प्रतिभाशाली कर्मचारियों के सेलेक्शन के लिए एक प्लेसमेंट प्रोसेस आयोजित करता है और इसमें टेस्ट और इंटरव्यू शामिल होते हैं।

आइये अब जानते हैं कि गूगल में जॉब पाने के लिए Eligibility Criteria क्या है?

गूगल में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (What is Eligibility Criteria for getting a job in Google?) 


गूगल कंपनी का कहना है कि गूगलर यानी गूगल के कर्मचारियों का कोई एक प्रकार नहीं है। जिससे की सब में एक जैसी स्पेशलिटी होनी चाहिए। इसीलिए हम हमेशा ऐसे लोगों के तलाश में रहते हैं जो हमारे टीमों के लिए नई दृष्टिकोण और जीवन का अनुभव ला सके। यदि आप एक ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जो आपकी जिज्ञासा, जुनून और सीखने की इच्छा को महत्व देती है। यदि आप ऐसे सहयोगियों की तलाश कर रहे हैं जो एक टीम के रूप में नई चुनौतियों के लिए बड़े विचारक है तो आप एक फ्यूचर गूगलर हैं।

गूगल में नौकरी पाने के लिए कैंडीडेट मे निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

👉 गूगल में नौकरी पाने के लिए आपके पास B-Tech या MCA की डिग्री होनी चाहिए।

👉 आपको पूरे एकेडमी कैरियर में 65% अंक बनाए रखने चाहिए। इसका मतलब है 10वीं, 12वीं, B-Tech और MCA मे 65% अंक प्राप्त होनी चाहिए।

👉 कैंडिडेट को English भाषा का पूरा ज्ञान होना चाहिए। उन्हें इस भाषा में अच्छे से बात करना आना चाहिए।

👉 Internet, web research, online advertising, fraud detection, numerical analysis और Ecommerce के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

👉 कैंडिडेट को गणित में माहिर होना चाहिए। reasoning, good writing, और communication skill जैसे बड़े विषय में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

👉 कैंडिडेट के पास अच्छी programming skills होना बहुत जरूरी है। जैसे - C, C++, Java ... इत्यादि।

👉 कैंडिडेट के पास कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का भी भरपूर ज्ञान होना चाहिए।


गूगल में किस प्रकार की जॉब कैटेगरी है? (What type of job category is there in Google?) 


गूगल में निम्नलिखित प्रकार के jobs उपलब्ध है -

1) Engineering -


इंजीनियरिंग कैटेगरी में टेक्निकल जॉब्स के लिए Software Engineering, STA(Static Timing Analysis Engineering, Application Development, Products Management आदि शामिल है।

2) Business -


बिजनेस कैटेगरी में नॉन टेक्निकल जॉब्स के लिए Quantitive Business Analysis, Business Operations Management, Sales Strategy शामिल है।

3) Design - 


इस category में UI ( user interface), UX (User Experience) Designer, UX writer, visiual designer इत्यादी शामिल है।


गूगल में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for a job in Google?) 


गूगल में जॉब पाने के लिए आप 3 तरीके से अप्लाई कर सकते हैं -

1. Apply Online Using Websites -


गूगल में नौकरी पाने के लिए आपको गूगल की site careers.google.com पर जाकर अप्लाई करना होगा। वहां पर आप विभिन्न पदों और अलग-अलग जगहो पर जॉब requirement देख सकते हैं। जो भी जॉब आपके कुशलता, शिक्षा और अनुभव से मेल खाती हो इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी योग्यता के अनुसार पद का चुनाव करके अपना resume भी भेज सकते हैं। ध्यान रहे आपका resume प्रभावशाली होना चाहिए, तभी आपके पास इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा अन्यथा वह reject कर दिया जाएगा।

2. Campus Placement -


कॉलेज के प्लेसमेंट प्रोग्राम के तहत गूगल कुछ प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी को सेलेक्ट करता है। जैसे IIT, NIT इत्यादि।

3. Asia Pacific (APAC) Test-


APAC Test गूगल द्वारा कंडक्ट की गई एक ऑनलाइन परीक्षा है। जिसे कंप्यूटर साइंस और उससे संबंधित क्षेत्र में talent लोगों की खोज के लिए बनाया गया है। यह एक कोडिंग कॉन्टेस्ट होता है जिसका आयोजन गूगल प्रतिवर्ष करता है। जो इच्छुक होते हैं वह इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इस परीक्षा में टॉप किए हुए प्रतियोगी को गूगल के टेक्निकल जॉब के लिए इंटरव्यू का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है।

गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करने के बाद क्या होता है? (What happens after applying for a job at Google?)


ऑनलाइन आवेदन के बाद अगर गूगल को लगता है कि आप उनके साथ कार्य कर सकते हैं, तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आती है। गूगल मैं इंटरव्यू टेलीफोन या हैंग आउट और ऑनसाइट दोनों प्रकार से आयोजित किया जाता है। यदि रिक्रूटर किसी रोल के लिए आपके आवेदन को पसंद करते हैं तो उनका अगला कदम टेलीफोन या हैंग आउट इंटरव्यू होता है। इस इंटरव्यू में आपके रोल्स से संबंधित ज्ञान का अंदाजा लगाया जाता है। टेक्निकल रोल्स के लिए आपसे इंटरव्यू में डाटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिथ्म से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं। बहुत सारे कोडिंग और लॉजिकल प्रश्नों के लिए भी आप तैयार रह सकते हैं। प्रत्येक प्रश्न के पीछे आपको आकलन करने का प्रयास किया जाता है। जिससे आपके प्रतिभा की सही सही जानकारी मिल सके।

टेलिफोनिक इंटरव्यू में पास होने के बाद आपको ऑनसाइट इंटरव्यू के लिए गूगल के ऑफिस में बुलाया जाता है। जिसमें कैंडिडेट के सामान्य ज्ञान संबंधित क्षमता को देखा जाता है। उसमें लीडरशिप की क्वालिटी भी देखी जाती है। Job roles संबंधित ज्ञान के बारे में सवाल पूछा जाता है जिससे कि यह पता लगाया जा सके कि वह अपने काम में एक्सपर्ट है या नहीं।

इंटरव्यू में आपको कई तरह के सिचुएशंस दी जाती है, जिन्हें कैंडिडेट को सुलझाना होता है और उसके आधार पर उनके सवाल का जवाब देना होता है।

यदि आप इंटरव्यू में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपको आपके पद के अनुसार कुछ दिन की ट्रेनिंग कराई जाती है। इसके बाद आपको joining letter दे दिया जाता है।

आइये अब बात करते हैं कि गूगल में जॉब मिलने के बाद सैलेरी पैकेज कितना होता है?

गूगल में जॉब मिलने के बाद सैलेरी पैकेज कितना मिलता है? (What is the salary package after getting a job in Google?)


गूगल जितनी बड़ी कंपनी है, उतने ही शानदार इसके सैलरी पैकेज भी हैं। गूगल के employees की अवसत सैलरी करीब 1 कड़ोड़ सालाना होती हैं।

गूगल में अच्छी सैलरी पैकेज के साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है। जैसे कि कर्मचारियों को मुफ्त में खाना दिया जाता है, काम के तनाव को कम करने के लिए स्विमिंग पूल, रिलैक्स हाउस, जिम, मेडिकल हेल्थ आदि प्रदान किया जाता है।

गूगल अपने कर्मचारियों को घर बैठे काम करने की सुविधा भी देता है। गूगल के policy के अनुसार अगर कंपनी के किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो गूगल उसके परिवार को उसके सैलरी का आधा हिस्सा देता है। यदि उनके बच्चे छोटे हों तो उन्हें $1000 प्रतिमाह 19 साल की उम्र तक दिए जाते हैं।

गूगल में पूरी आजादी के साथ काम करने का मौका मिलता है। और यहां पर काम करने के लिए दबाव भी नहीं बनाया जाता है। हर कोई गूगल कंपनी में काम करना चाहता है ताकि उन्हें अच्छी सैलरी भी मिले और उनका भविष्य भी अच्छा हो पाए।

निष्कर्ष (Conclusion) 


तो मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल "Google मे जॉब कैसे पायें (How to get job in Google)" से पता चल गया होगा कि गूगल में जॉब कैसे पाया जा सकता है। अगर आपके अंदर टैलेंट है और आपके पास वर्क एक्सपीरियंस भी है, तो आपको आसानी से गूगल मे जॉब मिल सकती है।

अगर आपको आज का यह आर्टिकल "Google मे जॉब कैसे पायें (How to get job in Google)"  अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि और लोगों को भी गूगल में जॉब करने के लिए अप्लाई करने के बारे में मालूम हो सके। इस article से जुड़ी कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में आप हमें बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

Share Now
👇👇👇👇

Post a Comment

Previous Post Next Post