Motivational Speech in Hindi for Students | Hindi Motivational Speech

Top 4 Motivational Speech in Hindi for Students - Hindi Motivational Speech for Students


Motivational Speech in Hindi for Students: Hello friends, how are you? Today I am sharing top Hindi Motivational Speech for Students. These Hindi Motivational Speeches are very valuable. 

दोस्तों आज के इस article मे मै आपके साथ share करने वाला हूँ top motivational speech for students in Hindi. यह सभी प्रेरणादायक speech students के लिए हैं। जो उन्हे पढाई मे प्रेरित करेगी। 

दोस्तों जब आप संघर्ष कर रहे होते हैं तो संघर्ष के रास्ते मे बहुत सारे उतार चढ़ाव आते रहते हैं। और इसी क्रम मे जब आपका होसला टूटने लगता है तो जरूरत होती है कोई ऐसे की जो आपको फिर से bounce back करने के लिए प्रेरित कर सके। 

इसलिए आज के इस article "best motivational speech for student in hindi" मे हम लेकर आएं हैं 4 ऐसे hindi motivational speech for students जो आपको bounce back करने मे मदद करेगी और  आपके लक्ष्य को पाने के लिए संघर्ष के रास्ते को आसान और सरल बनायेगी।

ये Motivational speech आप के अन्दर एक ताकत उत्पन्न करेगी जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमेशा आपको प्रेरित करती रहेगी।

तो दोस्तों तैयार हो जाईये इन best motivational speech in hindi for students को पढ़ने के लिए। 

{tocify} $title={Table of Contents}

लेकिन पढ़ने से पहले नीचे एक video है। अगर आप चाहे तो इस motivational speech for students in hindi को video के रूप मे देख सकते हैं। ये hindi motivational speech बहुत ही प्रेरणादायक है।

दोस्तों आईये अब इन Best motivational speech in Hindi for Students को पढ़ते हैं।

 Best Motivational Speech for Students in Hindi

Best Motivational Speech For Students in Hindi | Hindi Motivational Speech
Motivational Speech For Students in Hindi

1st Motivational Speech for Students in Hindi

लोग अक्सर अपनी झूठी तारीफ सुनकर बर्बाद हो जाना पसंद करते हैं क्योंकि अपनी असलियत सुनने का जिगर हर किसी के पास नहीं होता है। 

जिंदगी मे अगर आगे बढ़ना है तो कभी निर्भर मत रहना गैरों पर! 

क्योंकि मंजिल उन्हीं को मिलती है जो खड़े होते हैं अपने पैरों पर!!

कभी उनकी बातों पर ध्यान मत देना जो पीठ पीछे बातें करते हैं। क्योंकि इसका मतलब यह है की आप अभी भी उस से दो कदम आगे हैं। 

किसी ने क्या खूब कहा है, खुद पर भरोसा करने का हुनर सीख लो, क्योंकि सहारे कितने भी अच्छे हो एक ना एक दिन वह साथ छोड़ ही देते हैं। 

चाहे परिस्थिति कैसी भी हो हमेशा इतने खुश रहो कि गम भी सोचे, यह मैं कहां आ गया। 

दोस्तों यह बात हमेशा याद रखना, 

ये मंजिले बड़ी जिद्दी होती हैं! 

हासिल कहां नसीब से होती हैं!! 

मगर वहां तूफान भी हार जाते हैं 

जहां कश्तीयाँ जिद पर होती है !!! 

यूं असर डाला है मतलब प्रस्तुति ने दुनिया पर 

की हाल भी पूछो तो लोग समझते हैं जरूर कोई काम होगा। 

जरूरी नहीं है की कुछ तोड़ने के लिए पत्थर ही मारा जाए! 

लहजा बदल कर बोलने से भी बहुत कुछ टूट जाता है!! 

झूठा अपनापन तो हर कोई जताता है 

वह अपना ही क्या जो पल पल सताता है 

यकीन ना करना हर किसी पर क्योंकि 

करीब कितना है कोई यह तो वक्त बताता है 


दोस्तों उस मनुष्य की ताकत का कोई मुकाबला नहीं कर सकता, जिसके पास सब्र की ताकत है। 

और आज अगर तुम अकेले हो तो यह बात याद कर लेना की

संघर्ष में आदमी अकेला ही होता है 

सफलता में पूरी दुनियां उसके साथ होती है 

जिस-जिस पर यह जग हंसा है 

हमेशा उसी ने इतिहास रचा है 

पानी को बर्फ में बदलने में वक्त लगता है 

ढ़ले हुए सूरज को निकलने में वक्त लगता है 

थोड़ा धीरज रख, थोड़ा और जोर लगाता रह

किस्मत के जंग लगे दरवाजे को खोलने में थोड़ा वक्त लगता है । 

कुछ देर रुकने के बाद फिर से चल पड़ना ऐ दोस्त

क्योंकि हर ठोकर के बाद संभलने में वक्त लगता है। 

बिखरे की फिर वही चमक तेरे वजूद से तू महसूस करना!


2nd Motivational Speech for Students in Hindi

जो इंसान संघर्ष से परिचित नहीं होता, वह कभी इस जहान में चर्चित नहीं होता। संघर्ष करने का समय आ गया है। रात भर जाग कर पढ़ने का समय आ गया है। 

जो होना था, वह हो गया। जो समय बर्बाद किया वह सब खो गया। लेकिन अभी भी थोड़ी सी बाकी है मोहलत, सब ठीक हो सकता है अगर तू कर ले थोड़ी सी मेहनत। 

अभी भी नहीं जागा तो बहुत देर हो जाएगी। तेरी जिंदगी गुमनामी में कहीं खो जाएगी। 

Best Hindi Motivational Speech for Success

सच को स्वीकार लो, यही असली ज्ञान है। 

जो अपनी मेहनत से कुछ कर दिखाएं वही तो महान है। 

सपने मत देखो लक्ष्य बनाओ। पढ़ाई में मेहनत के आगे जब हर चीज फीकी लगने लगे, रात में नींद ना आए और सुबह की नींद तोड़कर तू उठने लगे तो समझ लेना तुम तैयार हो। 

सुबह के नाश्ते और रात के खाने की फिकर ना लगे, अनजान सी ये किताब जब दोस्त लगने लगे तो समझ लेना तुम तैयार हो! 

तुम तैयार हो और तुम्हारा समय आने वाला है! 

जब तुम्हारे पीछे यह सारा जमाना चलने वाला है!! 

सपने तो सब देख लेते हैं लेकिन पूरे नहीं कर पाते! हार जाते हैं कुछ लोग क्योंकि वह खुद से जीत नहीं पाते!!

अगर कुछ कर दिखाना है तो नींद चैन को त्यागने का इरादा करो! 

जितना सोचते हो कोशिश उससे ज्यादा करो!!

हार नहीं मानोगे कभी खुद से यह वादा करो!!!

क्या तुम नहीं चाहते कि जब तुम टॉप करो तो तुम्हारे मां-बाप की आंखों में खुशी के आंसू आ जाए। तुम नहीं चाहते कि जब तुम जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करो, तो अपने मां-बाप के उन अधूरे सपनों को पूरा कर पाओ, जो शायद उन्होंने तुम्हारी तरक्की के लिए त्याग दिए थे। 

जब भी मन में ये विचार आए की आज तो मैंने बहुत पढ़ लिया, आज के लिए इतना ही काफी है, अब सो जाता हूं। तो याद कर लेना, तुम्हारी यही सोच तुमको जिंदगी में बहुत पीछे ले जाएगी। 

अपने मन से कहो, ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है। अभी बहुत कुछ करना बाकी है, अभी और पढ़ना बाकी है। 

अपनी जिंदगी के लिए कुछ अच्छा और कुछ बड़ा सपना तो सोचा होगा और यह भी जानते होंगे कि सपने देखने से मात्र सपने सच नहीं होते हैं, बल्कि उन्हीं के लिए दिन रात खुद से जंग लड़नी पड़ती है। 

अपनी बुरी आदतों को बदलना पड़ता है। क्योंकि अगर आपने अपनी बुरी आदतों को नहीं बदला तो यह आदतें आपका वक्त बदल देती है। और आपको वह दिन देखने पड़ते हैं, जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की होती है। 

सबसे बुरी आदत है, आपका यह सोचना के आज के लिए बस इतना ही काफी है। अरे दोस्त इतना काफी नहीं है! दोस्त इतना काफी नहीं है!!

तुम्हारी जिंदगी का मकसद पूरा करने के लिए इतनी मेहनत काफी नहीं है। खोलो इन किताबों को, इन में अपना सुनहरा भविष्य देख लो। 

तुम्हारे हर सवाल का जवाब, तुम्हारी बंद किस्मत की चाबी इन किताबों में है। और जिस दिन तुमको यह बात समझ में आ गई तो याद रख लो कभी पढ़ते समय नींद नहीं आएगी। 

अभी तक कही गई बातें समझ में आ गई है तो एक बार फिर से खुद को याद दिलाओ की तुम क्या बनना चाहते हो। क्या हासिल करना चाहते हो, और पूछो खुद से कि जितनी मेहनत अभी कर रहे हो, क्या वह काफी है? 

सच कहूँ तो जवाब ना ही आएगा और इस ना को हाँ में बदलना तुम्हारा काम है। मेरा काम था तुमको याद दिलाना जो मैंने कर दिया। मैं मोटिवेट करता रहूंगा, तुम मेहनत करते रहना। लेकिन बस इतना याद रखना जब तक सिग्नेचर ऑटोग्राफ ना बन जाए तब तक रुकना मत। 


3rd Motivational Speech for Students in Hindi

वह कभी-कभी रात को ठंड में रिक्शा चलाता है। कभी भरी दोपहरी में पत्थर ढोता है। वह जानता है कि उसके आंसू उसके घरवालों को कमजोर बना देंगे इसलिए बस एक बाप ही तो है जो बस अकेले में रोता है। 

खुद के बनियान के पैसे भले ही ना हो, लेकिन आमिर इतना कि तुम्हें हर खुशी खरीद के दे सकता है। तुम पैसों की फिकर मत करना, उसका इंतजाम मैं देख लूंगा। एक बाप ही तो है जो ऐसे बोल कर पूरी रात भर खाली पर्स को देखता है। 

वह जागते जागते सोता है और सोते-सोते जागता है। उसकी तरफ देखकर लगता है कि बीमार तो कोई और ही है। क्योंकि एक बाप ही तो है जो पूरी रात भर बुखार में तप के भी सुबह चुपचाप काम पर जाता है। 

खुद के सपनों को जो जवानी में ही तोड़ चुका, घर पर रहने का सुख जो तुम्हारे लिए पैसा कमाने के लिए छोड़ चुका, वह उसके कमीज की अलग ही खुशबू जिससे बच्चों का जीवन महकता है। एक बाप ही तो है जो खुद जल के भी घर में रोशनी बिखेरता है। 

खुद के बेटे पर इतना यकीन है कि उसको पढ़ने के लिए कमरा अलग दे रखा है। बेटा छोड़ कर पढ़ाई पूरी रात भर मोबाइल में लगा रहता है। जब बेटा सुबह सोते वक्त एक आहट सुनता है तो वह एक बाप ही होता है जो पूरी रात भर खेत में पानी देकर लौटता है। 

क्या उस बाप की स्माइल के लिए, उन पेरेंट्स की स्माइल के लिए तुम अपनी किताबों से उस मोती को ढूंढ कर ला सकते हो, जिनसे उनकी आंखों की चमक बढ़ जाए? 

क्या तुम अपने सच्चे दिल से पढ़ाई कर सकते हो, ताकि तुम्हारे पेरेंट्स को अफसोस नहीं बल्कि गर्व हो तुम पर? 

जब वह कहीं से गुजरे तो उनको तुम्हारे नाम से जाना जाए और अगर तुम ऐसा कर पाए तो भले ही जिंदगी में ज्यादा पैसा ना कमा पाओ लेकिन फिर भी तुम सबसे ज्यादा अमीर हो।

यह बात सही है कि पढ़ाई में मेहनत लगती है और एक जगह पर पढ़ते-पढ़ते नींद आती है। लेकिन यह सोचो कि तुम्हारे पेरेंट्स भी हमेशा से वही काम करते आए हैं जो आज तुम उनको करते हुए देख रहे हो। तो क्या वह बोर नहीं हुए? 

जब तुम्हारी जिंदगी बदलेगी तो उनकी भी बदलेगी या तो कुछ महीने पढ़ाई करके सबके सपने पूरे कर जाओ या आलस करके अपने आपको दुनिया से पीछे करते जाओ। और अंत मे बस इतना ही बोलूँगा की दुनिया को तो फिर भी कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है। 

तुम चाहे फेल हो या पास हो, फर्क जिन पर पड़ेगा वह तुम्हारी लाइफ होगी, तुम्हारे घरवालों की लाइफ हो गई और अगर दिल से खूब मेहनत करोगे तो मुझे पता है कि तुम देश में अपना और अपने पेरेंट्स का नहीं बल्कि दुनिया में भी देश का नाम करोगे। 

जय हिंद


4th Motivational Speech in Hindi for Students

जब किसी स्पेस शटल को अंतरिक्ष के लिए लांच किया जाता है तो उसके लॉन्च के बाद अंतरिक्ष में कदम रखने में मात्र 10 मिनट का समय लग सकता है। लेकिन कोई नहीं जानता कि उसके 10 मिनट की उड़ान के लिए हो सकता है पिछले 10 बरस से भी ज्यादा समय से उसकी तैयारी की जा रही हो। 

इसके लिए दुनिया के best इंजीनियर्स, एस्ट्रोनॉट्स साइंटिस्ट और इनके अलावा भी बहुत सारे लोग दिन रात मेहनत करते हैं। भले ही शटल को gravity पार करने में 10 मिनट का समय लगे दुनिया की करोड़ों नजरें उसकी उड़ान पर होती है। 

इसको बनाने वाले लोगों को पता होता है कि अगर इस बार चूक गए तो बहुत भारी नुकसान हो सकता हैं। कई जाने जा सकती हैं। और तो और फिर शून्य से वही मेहनत स्टार्ट करनी पड़ सकती है। 

वह इस अंजाम को अच्छी तरह जानते हैं। उनके पास कोई ऑप्शन नहीं होता है। जब किसी रनर को 100 मीटर रनिंग का गेम जीतना होता है तो वह उसे जीतने के लिए उसके पहले की प्रैक्टिस सिर्फ 100 मीटर दौड़ के नहीं करता है। 

वह लंबी दूरी दोड़ता है। वह बहुत सारी अलग-अलग एक्सरसाइज करता है। अलग-अलग मौसम में दौड़ता है। थकने के बाद भी दौड़ता है। टूटने के बाद भी दौड़ता है। क्योंकि उसे पता है की वह इसके बिना विजेता नही बन पाएगा।

जब किसी को exam का topper बनना होता है, तो वह सिर्फ एक किताब नही पढ़ता है। वह बहुत सारी किताबें पढ़ता है।

एक मौसम में नहीं पढ़ता है। हर मौसम में पढ़ता है। पढ़ने का मतलब सिर्फ रट्टा मारना नहीं है। पढ़ने का मतलब है ज्ञान हासिल करना। नया सिखना। मन मे जिज्ञासा रखना और हर वक्त आँखों मे एक लक्ष्य रखना कि मैं करूंगा। मुझे करना ही है, मेरे पास और कोई रास्ता नहीं है। 

अब इसको किए बिना मेरी लाइफ का कोई मतलब नहीं है, मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं है, मेरे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

जबकि तुम्हारे पास रास्ते हैं। तुम्हारे पास option है अपने time को बर्बाद करने का। मोबाइल पर खुद को व्यस्त रखने का, खुद के सपने खुद ही नष्ट करने का। 

बिना जरूरत rest करने का । उस rest को गहरी नींद में convert करने का, क्योंकि तुम्हें जिम्मेदारी का एहसास नहीं है। 

शटल वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को पता होता है कि उन पर जिम्मेदारी है। करोड़ों की उम्मीदें हैं। देश की बात है। 

जिम्मेदारियां तो तुम पर भी है, लेकिन फर्क यही है कि तुम्हें जिम्मेदारी का एहसास नहीं है। 

तुम पर जिम्मेदारी है अपनी जिंदगी बेहतर ढंग से जीने की। अपने आप को develop करने की और अपने आप को सक्षम बनाने की। लेकिन फिर भी तुम्हें इसका अहसास नही है। क्योंकि तुम खुद से मेहनत करने के लिए demand नही करते हो। 

तुम्हे बदलाव सिर्फ अपने सपनों में ही अच्छा लगता है, हकीकत में नहीं। वैज्ञानिकों के पास एक chance होता है। पर तुम्हारे पास chance की कोई कमी नहीं है। 

तुम उम्र भर कंपटीशन की तैयारी कर सकते हो, क्योंकि तुम्हारी सफलता की सच्ची उम्मीद करने वाली सिर्फ 8-10 आंखें ही हैं। जहां स्पेस शटल की सफलता को देखने के लिए करोड़ों आंखें होती है, वहीं पर तुम्हारी सफलता की सच्ची उम्मीद करने वाली सिर्फ 8-10 आंखें ही है। जिनमे चार आंखें तुम्हारे लाचार मां बाप की है। जिनकी आँखें तुम्हें हमेशा पढ़ता हुआ ही देखती है। जिनको कभी तुम्हारा behind the seen दिखता ही नहीं है। 

बाकी दो चार कोई खास इंसान और होंगे, जो तुम्हें सफल देखना चाहते हैं। पर इस जिम्मेदारी को तुम skip कर देते हो। उनमे से कोई कुछ बोले तो उनको झूठे प्रॉमिस कर देते हो। ज्यादा कोई बोले तो negative reaction दे देते हो।

जानते हो कि तुम एग्जाम में फेल भी हो गए तो भी पहले का पढ़ा हुआ तो तुम्हारे दिमाग में रहेगा ही। Space मिशन की तरह zero से शुरू नहीं करना।तुम जानते हो की fail होने से किसी की जान नहीं जाने वाली है। 

जिस दिन जिम्मेदारी का एहसास होगा ऊपर वाले से बोलोगे कि मुझे दिन के 100 घंटे चाहिए, मैं दिन में 100 घंटे मेहनत करना चाहता हूं और अब तुम्हारे लिए 20 घंटे मेहनत करना बाएं हाथ का खेल होगा। 

तुम्हें अपने लिए चांसेस की एक लिमिट तय करनी होगी की इस बार तो करना है इसे। तब तुम्हे एहसास होगा कि अगर तुम इस बार नहीं कर पाए तो तुम्हारा शटल क्रैश हो जाएगा। फिर कई साल मेहनत करनी होगी और zero से स्टार्ट करना होगा। 

कई लोगों का दिल टूटेगा, खुद को कोसते रहोगे कि वक्त था, किताबें थी, बस दिल और दिमाग जोड़ना बाकी था, जोड़ लेता तो आज इस 3 घंटे के exam का नतीजा पूरी दुनिया देखती। 

लेकिन इसके लिए तुम्हें runner की तरह 10 गुना ज्यादा मेहनत करनी होगी। स्पेस शटल की तरह एकदम एक्यूरेट प्लानिंग करनी होगी। तुम्हें वक्त की कदर करनी होगी। वक्त की कदर करोगे तो वह तुम्हारा लेवल उपर कर देगा।

तो अब देर किस बात की, रॉकेट वाला मोटिवेशन लाओ अपने अंदर, runner वाला जुनून लाओ अपने अंदर, topper वाली जिम्मेदारी लाओ अपने अंदर। और पूरी मेहनत करो और सफल बन जाओ।

Also Read:

Motivational Quotes for Students in Hindi

15th August Speech in Hindi

Best Motivational Stories in Hindi

Class 12th Physics Notes in Hindi

दोस्तों ये थे best motivational speech for students in hindi. आपको इनमे से कौन सा hindi motivational speech सबसे अधिक प्रेरित किया हमे कॉमेंट मे जरूर बताईये। और अब बैठिये नही अपने सपनों को पंख देने के लिए लग जाईये। अगर आप को यह motivational speech in Hindi for Studetns पसंद आया तो इसे आगे अपने दोस्तों से जरूर share कीजिए, ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें और इन Hindi motivational speech for students से प्रेरणा लेकर जिंदगी मे सफल बन सकें। 

यदि आप इस ब्लॉग पर अपना कोई आर्टिकल publish करना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट हमारे Email Id - contact@fixxgroup.in पर भेजें। पसंद आने पर आपकी पोस्ट fixxgroup.in पर प्रकाशित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए Guest Post Page पर जाएं।

4 best motivational speech for students in Hindi / motivational speech in Hindi for students पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद! 

24 Comments

  1. Bhai ye to aag laga dene wale speeches hain. Jabardast

    ReplyDelete
  2. Bhai Aapne Bahut hi Snadar Post Likha hai

    Attitude Status

    ReplyDelete
  3. Very Inspiring Speech. Gazab , ab to mai Padhne chala. video bhi lajawab hai

    ReplyDelete
  4. Sir this speech is very helpful to me. I have got a homework that I need to write a motivational speech in my I copy with the author name so so it's request that can you help me that which author has written the speech thank you sir by sir.

    ReplyDelete
  5. क्या मै आपके content को youtube मे use कर सकता हू

    ReplyDelete
  6. Sir apki website par original content diya jata ha muje apke dyra di gyi jankari bhout acchi lagi agar ap moje yh bta ske ki agla specch kab ayega your very very knowledge full airtical thanks sir:
    motivational speech language n hindi

    ReplyDelete
Previous Post Next Post