बिना investment के घर बैठे पैसे कमाने के 14 तरीके - 14 Ways to Earn Money Online from Home in hindi

बिना investment के घर बैठे पैसे कमाने के 14 तरीके -  14 Ways to Earn Money Online from Home Without Investment in hindi



क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (Earn money online in Hindi)  खोज रहे हैं?  क्या आपने पहले ऑनलाइन पैसा कमाने की कोशिश की थी लेकिन सफलता नहीं मिली? तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है! क्योंकि आज मैं आपको 14 ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप बिना investment के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं!


ऑनलाइन पैसा कमाने के 14 तरीके - 14 ways to earn money online in hindi


ऑनलाइन पैसा कमाने के 14 तरीके - 14 ways to earn money online in hindi



नीचे दिए गए बिना investment के online पैसा कमाने की कुछ बेहतरीन तरीके देखें और तुरंत ही शुरू करें-


1. ऑनलाइन सर्वेक्षण के साथ पैसे कमाएँ (Make Money with Online Surveys)


यहां आप एक particualar company की आवश्यकता के आधार पर छोटे survey (सर्वेक्षणों) को पूरा करने में 5 मिनट से 20 मिनट तक का समय लगा सकते हैं।

आपको survey में अपनी प्रतिक्रिया और राय लिखने की आवश्यकता है। आपको बस प्रश्न मे अपनी पसंद के option को select करना है और बाकी कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं है।

Survey की लंबाई, आपकी प्रोफ़ाइल और आप जिस देश में रह रहे हैं, उसके आधार पर आप एक survey का $1 से $20 तक आसानी से earn कर सकते हैं।

कुछ Best Paid Online Survey Sites की लिस्ट नीचे दी गई है! आप इनको Join करके तुरंत ही अपनी Earning शुरू कर सकते हैं।

(a) ySense

(b) Your Surveys

(c) PrizeRebel

(d) Opinion World

(e) SwagBucks

(f) Timebucks

(g) Amazon Survey

(h) Surveys2Cash

(i) Survey Junkie



2. Blogging से पैसे कमाएं (Earn Money with Blogging)


अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। अगर आप किसी टॉपिक पर अच्छी नॉलेज रखते हैं तो आप ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह टॉपिक कोई भी हो सकता है जैसे टेक्नोलॉजी, बिज़नस, फैशन, हेल्थ, एजुकेशन, कुकिंग इत्यादि. ब्लॉक  हिंदी और इंग्लिश किसी भी लैंग्वेज में शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको इस पर रेगुलर पोस्ट लिखना होगा. ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग सेट अप करना होगा और इस पर कंटीन्यूअस पोस्ट लिखने के बाद इसे मोनेटाइज करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं

3. एक कैप्चा सॉल्वर बनें (Become a Captcha Solver and make money in hindi)


यदि आपके पास free time (2 घंटे) है, तो आप कैप्चा सॉल्वर के रूप में काम करके अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं.

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। कैप्चा सॉल्वर के रूप में, आपको कैप्चा इमेजेस को पढ़कर exact character लिखने की आवश्यकता है।

बेहतर income के लिए आपको बहुत fast होना चाहिए। आपके द्वारा हल किए गए प्रत्येक 1000 कैप्चा के लिए आपको $ 2 तक मिल सकता है।

यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो आप नीचे दिए गए 10 best captcha work sites को check कर सकते हैं.

(a) Kolotibablo

(b) MegaTypers

(c) CaptchaTypers

(d) ProTypers

(e) Captcha2Cash

(f) 2Captcha

(g) Qlinkgroup

(h) FastTypers

(i) PixProfit



4. Affiliate Marketing से कमाई करें (Earn with Affiliate Marketing)


यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं और आप एक परिश्रमी व्यक्ति हैं जो बड़ी आय अर्जित करना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए है।

ऑनलाइन शॉपिंग की अधिक वृद्धि के कारण Affiliate Marketing के लिए पहले से अधिक scope है।

Amazon, Flipkart, eBay, clickbank आदि जैसे सैकड़ों ऑनलाइन merchants हैं, जहां आप sign-up कर सकते हैं और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

Affiliate Marketing में, आप ग्राहकों को एक साधारण वेबसाइट बनाकर सही product खरीदने में मदद कर रहे हैं और बदले में आप 4% से 20% कमीशन कमा सकते हैं।


5. एक freelancer बनें (Become a freelancer and earn money online in hindi)


Freelancing, blogging और affiliate marketing के बाद पैसा बनाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अस्थायी आधार पर छोटी या बड़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

फ्रीलांसर आपके ग्राहक के लिए आपके द्वारा किए जाने वाले फ्रीलांस जॉब्स के प्रकार के आधार पर $ 500 से $ 2000 + प्रति माह कर सकते हैं।

आप content writer, वेब डिजाइनर, ग्राफिक्स डिजाइनर के रूप में काम कर सकते हैं या SEO, data entry, वीडियो प्रशंसापत्र (video testimonials), digital marketing आदि जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

freelancing के लिए दर्जनों लोकप्रिय वेबसाइटें है जो आपको तैयार क्लाइंट के साथ तैयार प्लेटफॉर्म दे सकती हैं। नीचे कुछ best freelancing वेबसाइटों की लिस्ट दी गई है जहां आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

(a) Upwork (or oDesk)

(b) Fiverr

(c) PeoplePerHour

(d) Guru

(e) Freelancer

(f) Behance

(g) Tutor



6. आभासी सहायक (Become a "Virtual Assistant" and make money online in Hindi from home)


एक virtual assistant एक personal assistant की तरह होता है, जो बिना शारीरिक रूप से उपस्थित हुए किसी के लिए ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकता है।

वह वेबसाइट की देखभाल, counseling, writing & proofreading, publishing content, marketing, coding, website & app development, research आदि जैसे कई कार्य कर सकता है।

HireMyMom, MyTasker, Zirtual, uAssistMe, 123Employee जैसी दर्जनों कंपनियां हैं जहां आप virtual assistant के काम के लिए sign-up कर सकते हैं।


7. लेखन कार्य (Writing Job)

Become a writer and earn money online from home in hindi

लेखन (Writing), विभिन्न प्रकार की सामग्री के बारे में लिखकर इंटरनेट पर पैसा कमाने का एक और बेहतर तरीका है।

आप ब्लॉग, कंपनियों, संस्थानों, व्यक्तिगत लोगों आदि के लिए लिख सकते हैं। विभिन्न प्रकार के लेखकों को अलग-अलग भुगतान किया जाता है।

आमतौर पर लोगों को 500 शब्द सामग्री लिखने के लिए $ 5 से $ 20 + का भुगतान किया जाता है।


content writing jobs को खोजने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ साइट्स पर जा सकते हैं।

 (a) UpWork,

(b) iWriter,

(c) WriterBay,

(d) FreelanceWriting,

(e) TextBroker,

(f) ExpressWriters.com,

(g) FreelanceWritingGigs.com



8. सूक्ष्म कार्य करना (Micro-working)

Become a micro-worker and make money online in hindi

ऐसे और तरीके हैं जिसे आप part time में  करके extra income बना सकते हैं। आप विभिन्न साइटों पर simple कार्य करके आसानी से $ 200- $ 300 प्रति माह earn कर सकते हैं।

यहां आप विभिन्न कार्यों पर काम कर सकते हैं जैसे किसी वस्तु की पहचान, रेटिंग और विभिन्न साइटों पर टिप्पणी करना, कुछ वेबसाइटों पर जाना, contact details खोजना, छोटे research करना, छोटे article लिखना आदि।

MTurk, MicroWorker, SEOClerk, ClickWorker, GigWalk जैसी कई वेबसाइट हैं जहां आप Micro-Worker के रूप में काम कर सकते हैं और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।


9. एक YouTuber बनें (Become a YouTuber and earn more money online from home in Hindi )

YouTube se online paise kamaye

YouTube ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे हॉट ट्रेंड में से एक है। आप अपना YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं, कुछ गुणवत्ता (Quality) वाले वीडियो अपलोड कर सकते हैं और फिर YouTube पर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए YouTube Partner बन सकते हैं।

आप तरह तरह के वीडियो बना सकते हैं जैसे प्रैंक वीडियो, कॉमेडी वीडियो, किचन रेसिपी, how-to-do वीडियो, ट्रैवल टिप्स, या कुछ भी आप सोचते हैं, जो लोगों के लिए उपयोगी है।

एक बार जब आप अपने चैनल के लिए वीडियो views और subscriber प्राप्त कर लेते हैं तो आप YouTube partner program के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्वीकृति मिलते ही लोग आपके वीडियो को विज्ञापनों के साथ देखेंगे। आप अपने वीडियो को प्राप्त होने वाले प्रत्येक views के लिए पैसे कमाएँगे।

आप अपने स्मार्टफोन या किसी भी DSLR कैमरे से वीडियो शूट कर सकते हैं।



10. एक ऑनलाइन विक्रेता बनें (Become an online seller and make money online in hindi)


ऑनलाइन selling, traditional selling की तरह नहीं है। आपके पास अपने स्थानीय बाजार के बाहर अपनी वस्तुओं को बेचने की अधिक गुंजाइश नहीं है, लेकिन ऑनलाइन बिक्री में, आप अपने products को पूरे देश में बेच सकते हैं।

ऑनलाइन कुछ भी बेचने के 2 तरीके हैं।

या तो, आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और अपने Products को अपनी वेबसाइट से बेच सकते हैं या किसी प्रसिद्ध Shopping Portal जैसे अमेज़न (Amazon) , फ्लिपकार्ट (Flipkart) , ईबे (eBay) , स्नैपडील (Snapdeal) आदि पर seller बन सकते हैं।

दूसरा option बहुत ही बेहतर है क्योंकि आपको इन प्रसिद्ध shopping portal पर आसानी से costumers मिल जाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि जब मेरे पास कोई products नहीं होगा तो मैं क्या बेच सकता हूं?

मैंने कई Amazon और Flipkart seller को देखा है जिनके पास कोई Products नहीं है लेकिन फिर भी वे इन साइटों पर उत्पादों की संख्या बेच रहे हैं।

आप क्या कर सकते हैं, अपने शहर में घूमें और उन best products की जांच करें जिन्हें आप इन साइटों पर बेच सकते हैं। आप उन wholesalers और distributors को पा सकते हैं जो आपको इन products को अत्यधिक रियायती दरों (highly discounted rates) पर बेच सकते हैं।

आप इन उत्पादों को Amazon , eBay आदि पर list कर सकते हैं और अधिक कीमत पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

11. प्रशिक्षण और परामर्श प्रदान करें (Provide training & consultancy and earn money online from home without investment in Hindi )


यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बड़ा scope है अगर आपके पास कुछ अच्छे skills हैं जो लोगों को चाहिए। जैसे आप Spoken English , computer courses, कोई भी Technical courses, चिकित्सा उपचार और किसी भी अन्य चीजों पर Training प्रदान कर सकते हैं।

आप एक वेबसाइट या फेसबुक बिजनेस पेज के माध्यम से अपने Business को बढ़ावा दे सकते हैं।

आप एक अच्छे फॉलोवर के माध्यम से कई ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।



12. अपने स्मार्टफोन से पैसे कमाएं (Earn money from your smartphone)

Smartphone se online paise kamaye

आजकल बहुत सारे स्मार्टफोन ऐप हैं जो आपके स्मार्टफ़ोन पर कुछ सरल कार्यों (simple task) को पूरा करके आपको कुछ अतिरिक्त income का भुगतान कर सकते हैं।

कम से कम "20" पैसे कमाने वाले ऐप हैं जो यदि आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं, तो $ 200- $ 300 की अतिरिक्त income दे सकते हैं।

आपको simple survey करना होगा, अन्य वेबसाइटों पर sign up द्वारा पूर्ण ऑफ़र, गेम खेलना, वीडियो देखना आदि।

इससे कमाने के लिए आपको कोई अतिरिक्त समय लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप चलते-फिरते पैसे कमा सकते हैं।

नीचे कुछ ऐप्स की लिस्ट दी गई है जिसका यूज करके आप पैसे कमा सकते हैं

(a) Swagbucks
(b) U speak We Pay
(c) PhonePe
(d) mCent
(e) TaskBucks
(f) MooCash
(g) Google Opinion Reward
(h) Squadrun
(I)  Rozdhan

Rozdhan se paisa kaise kamaye (How to make money from Rozdhan )


Rozdhan से पैसे कैसे कमाए


Rozdhan एक बहुत ही अच्छा earning  मोबाइल app है और इसे मैं पर्सनली use भी करता हूं। इस ऐप से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको Playstore से Download करना होगा या आप डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Rozdhan App डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

जैसे ही आप साइन अप करेंगे तो यह आपको ₹25 देगी। और जब आप यह रेफर कोड  ( 0B0SDP ) डालेंगे तो ₹25 और मिलेंगे। इस तरह से डाउनलोड करते ही आपको ₹50 हो जाएंगे। साथ ही आप Daily Article शेयर करके तथा इस app को अपने Friend को invite करके भी पैसा कमा सकते हैं। यह app आपके टहलने पर भी पैसे देती है। इसके अलावा भी इसमें पैसे कमाने के बहुत सारे फीचर्स उपलब्ध है। जैसा कि आप नीचे चित्र में देख रहे हैं इसमें तीन व्यक्तियों के पिछले 1 महीने का पैसा दिखाया गया है। सिक्योरिटी के लिए नामों को ब्लर किया क्या है

Rozdhan se paisa kaise kamaye (How to make money from Rozdhan )


13. ऑनलाइन फोटो बेचें (Sell photos online)

Photo sell Karke online paise kmaye

यह आपके Smartphone का एक और उपयोग है। आप प्रकृति (Natute), स्थानों (Places), लोगों (People), चीजों (Things), व्यंजनों (Dishes), घरों (Houses) आदि की High quality images ले सकते हैं और उन्हें online बेच (sell) सकते हैं।

ShutterStock, Fotolia, iStockPhoto, Photobucket  जैसी कई बड़ी साइट्स हैं जहाँ आप अपनी photos को list कर सकते हैं। जब भी कुछ costumers आपकी photos को खरीदना चाहते हैं, तो आपको तय कीमत के अनुसार पैसा मिलेगा।

आप एक ही फ़ोटो के लिए कई बार पैसा ले सकते हैं।


14. OLX या Quikr पर पुराना सामान बेचें (Sell old stuff on OLX or Quikr and earn money in Hindi )


मुझे यकीन है कि आपके घर में ऐसी कई चीजें हो सकती हैं जो महीनों तक बेकार पड़ी रहती हैं और अगर आप कुछ प्रयास करते हैं, तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपको बस 2 चीजें करने की ज़रूरत है, यानी उन सभी वस्तुओं का पता लगाएं, जिनका आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं, इन वस्तुओं की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें विभिन्न कोणों से लें और बिक्री के लिए इन वस्तुओं को OLX और Quikr पर List करें।

यही नहीं, आप पुराने सामान को बेचने के लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी पूछ सकते हैं। और उनके सामानों को बेचने में मदद कर सकते हैं  और कुछ कमीशन बना सकते हैं।

Also Read: 

Slice Credit Card vs UNI Pay 1/3 Credit Card in Hindi


नोट: यदि आपके पास "बिना investment के घर बैठे पैसे कमाने के 14 तरीके - Make Money online in hindi" के बारे में अधिक जानकारी है या आप दी गई जानकारी में कुछ गलत पाते हैं, तो तुरंत हमें एक टिप्पणी लिखें और हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

अगर आपको हमारी जानकारी “बिना investment के घर बैठे पैसे कमाने के 14 तरीके - Make Money online in hindi” पसंद है, तो कृपया फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें।

नोट: free ई-मेल subscription ले और अपने ईमेल पर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

Thank You

Share now
👇👇👇👇👇

1 Comments

Previous Post Next Post