बुढी अम्मा का भरोसा - Motivational Story in Hindi | हिंदी प्रेरणादायक कहानी

बुढी अम्मा का भरोसा - Motivational Stories in Hindi


बुढी अम्मा का भरोसा - Motivational Story in Hindi | हिंदी प्रेरणादायक कहानी


बहुत समय पहले की बात है। एक बड़े से शहर मे एक अमीर आदमी रहता था। एक बार उन्हे दूसरे शहर मे एक मीटिंग मे flight से जाना था। 

मीटिंग के दिन वह अमीर व्यक्ति अपने गाड़ी से airport तक आये और एयरपोर्ट पर तेजी से अंदर गए, क्योंकि उनके फ्लाइट का टाइम हो रहा था। 

अमीर आदमी ने airport पर पहुँच कर जल्दी से बोर्ड लिया और plane मे बैठ गए। 

Plane ने जब take off किया तो इन्होंने अपना laptop खोल लिया। वह बहुत खुश थे कि वह समय पर पहुंच चुके है। 

इन्हे कॉन्फ्रेंस में स्पीकर के तौर पर बुलाया गया था और सुनने के लिए बहुत सारे लोग आने वाले थे। इसके लिए वे तैयारी करने लगे। 

वह बहुत अमीर व्यक्ति था, उसके जिंदगी में सब कुछ सही चल रहा था। लेकिन अचानक आसमान में गड़बड़ हो गई। आसमान में तेज बारिश होने लगी और बिजली कड़कने लगी। जल्द ही कैप्टन ने घोषणा कि मौसम खराब होने के कारण अब हम destination तक नही पहुँच सकते हैं। हमें पास के किसी एयरपोर्ट पर लैंड करना होगा। 

इतना सुनना ही था की अमीर आदमी का दिमाग ठिकाने लगा। अब उन्हें लग रहा था की शायद अब वह कांफ्रेंस मे नही पहुँच सकते हैं। 

नजदीक के एक airport पर plane ने land किया। वह बाहर निकले और उस जगह के बारे मे जानकारी ली और एयरलाइन वालों से गुस्सा करने लगे।

वह airline वालों पर गुस्सा कर रहे थे तभी एक आदमी उनके पास आया और बोला की आप गुस्सा न करें। मै आप को पहचान रहा हूँ, आप डॉक्टर पटनायक हैं न। आपको जिस कॉन्फ्रेंस में जाना है मुझे भी उसी कॉन्फ्रेंस में जाना था। 

आप परेशान मत होइए, आप इस Airport से बाहर निकलिए और एक टैक्सी बुक कर लीजिए और वह जगह जहां आपको पहुंचना है, यहाँ से मात्र 3 घंटे की दूरी पर है। 

जैसे ही उस आदमी ने ये बातें बताई, अमीर आदमी जल्दी से Airport से निकला और एक टैक्सी बुक की। 

टैक्सी ड्राइवर को बोला की मुझे समय पर पहुँचा देना भाई। पहले से ही मै बहुत परेशान हूँ। मुझे एक कॉंफ़्रेंस मे जाना है। मुझे सुनने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। 

टैक्सी ड्राइवर ने हामी भरी और तेज बारिश में गाड़ी चलाना शुरु किया। इतनी ज्यादा बारिश हो रही थी कि उस कार के ड्राइवर को गाड़ी चलाने मे बहुत परेशानी हो रही थी। अचानक driver रास्ता भटक गया। उसे पता तो था कि वह रास्ता भटक गया लेकिन पीछे वाले पैसेंजर को इसकी जानकारी नही थी। 

फिर टैक्सी ड्राइवर ने डरते-डरते बताया कि सर माफी चाहूंगा, लेकिन मैं रास्ता भटक गया हूं। अब ये साहब फिर से उस पर गुस्सा करने लगे। और इन्हें पूरा यकीन हो गया की अब कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुँच पाउँगा। फिर ड्राइवर से कहा की भाई अब तुम जहाँ पहुंचा सकते हो पहुंचा दो। लेकिन इस मुसीबत से बहार निकल दो।  

थोड़ा आगे चलने के बाद ड्राइवर को एक छोटी सी झोंपड़ी दिखाई दी। उसने उस घर के सामने जाकर गाड़ी खड़ी कर दी और बोला की साहब यहाँ थोड़ी देर रुक जाता हूँ, जब बारिश और तूफान थम जाएगा तो हम आगे बढ़ेंगे। 

आमिर व्यक्ति ने हामी भरी और उस झोपडी का दरवाजा खटखटाया। अंदर से एक बूढ़ी अम्मा की आवाज आई, उन्होंने कहा "जो भी है अंदर आ जाएँ, परेशान न करें। इन्होने डरते हुए दरवाजा खोला तो देखा की एक बूढी अम्मा प्रार्थना कर रही थी। बूढी अम्मा को प्रार्थना करते हुए देख ये चुप चाप बैठ गए। वहां उन्होंने एक छोटे से बच्चे को देखा जो बिस्तर पर सोया हुआ था। 

बूढी अम्मा अपनी पूजा पाठ पूरी करने के बाद पूछा कि क्या पियोगे, पानी या चाय। इन्होने कहा,आपका धन्यवाद है आप अगर मुझे फोन दे देते तो बड़ा अच्छा रहता। फोन की बात सुनकर बूढी अम्मा हंसने लगी और कहने लगी की यहाँ गावों में फोन और बिजली नहीं हैं। आप यहाँ आराम से बैठो और जब बारिश रुक जाएगी तब चले जाना।  

बूढी अम्मा की बातें सुनकर उस आदमी ने ईश्वर को धन्यवाद दिया। तभी बूढी अम्मा ने उस सोये हुए बच्चे की तरफ इशारा करते हुए कहा की ये मेरा पोता है, इसके माँ बाप अब इस दुनिया में नहीं हैं और इसका बस मै ही एक सहारा हूँ। इसको एक खतरनाक बीमारी है, यहाँ आस पास के डॉक्टर बताते हैं की दिल्ली के एक बड़े डॉक्टर हैं पटनायक, वही इस बच्चे का इलाज कर सकते हैं। अब उनके पास मैं कैसे पहुँचूँगी, मुझे नहीं पता। बस यही प्रार्थना ऊपर वाले से करती रहती हूँ। 

ये बात सुनने के बाद उस आमिर व्यक्ति की आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने कहा कि अम्मा आपकी प्रार्थना ऊपर वालों ने सुन ली है। तेज बारिश और तूफान के कारण मेरा प्लेन जहां पहुंचना था वहां नहीं पहुंचा सका। मेरी गाड़ी को जहां पहुंचना था गाड़ी नहीं पहुंची। रास्ता भटक गया और आपके दरवाजे पर आ गया, मैं ही डॉक्टर पटनायक हूँ।

ये बाते सुननी ही थी की बुढी अम्मा के आँखो से खुशी के आँसू निकल आयी। अब उनके पोते का इलाज संभव हो पाया।

Moral Of This Motivational Story


दोस्तों ये Motivational story हमे सिखाती है की अगर खुद पर भरोसा रखेंगे तो जिंदगी में कुछ भी असंभव नहीं है। जिस तरह से उस बुढी अम्मा को अपने छोटे से पोते के इलाज के लिए पैसे नही थे। फिर भी उसको यकीन था की उसके पोते का इलाज हो जायेगा और ऐसा हुआ भी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post